(मेरा) राजस्थान अपना खाता नकल ऑनलाइन जमाबंदी ,खसरा/खतौनी

(मेरा) राजस्थान अपना खाता,  राजस्थान नकल ऑनलाइन जमाबंदी , मेरा खाता खसरा, अपना खाता खतौनी नकल ऑनलाइन , राजस्थान जमीनी नक्शा नकल, apna khata rajasthan map, apnakhata.raj.nic.in, Rajasthan Revenue Record , राजस्थान राजस्व विभाग.

राजस्थान के राजस्व विभाग ने एक ऑनलाइन सुविधा की शुरू किया है । इस सुविधा का नाम है “राजस्थान अपना खाता“। इस राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन सुविधा से आप अपनी भूमि का सारा रेकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है । और राजस्थान अपना खाता से आप ऑनलाइन जमाबंदी की नकल और खसरा, अक्स, नक्शा इत्यादि देख सकते है । इस ऑनलाइन सुविधा से आपको बहुत ही फाइदा होने वाला है । अब आपको घर से बाहर जाने की जरूरत ही नहीं है , अब आप घर बेठे ही अपनी भूमि का सारा रेकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते है । सारी प्रिक्रिया की जानकारी लेने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

राजस्थान अपना खाता, राजस्थान सरकार द्वारा शुरू एक ऑनलाइन सेवा है, जिसके तहत पूरी जमीन का रिकार्ड उपलब्ध करवाया जाता है। राजस्थान अपना खाता मे अगर आप भी अपनी जमीन की जानकारी लेना चाहते है तो , इससे कोई  फर्क नहीं पड़ता है की आप कोन से जिले से है। पूरा राजस्थान इस राजस्थान अपना खाता से घर बेठे ही अपनी जमीन का ब्यौरा ले सकते है।अब तो राजस्थान अपना खाता को देखर यह सुविधा कई और राज्यो ने भी शुरू कर दी है। अगर आपको जमीन को भी बदलाब नजर आता है तो आप इसके बारे एमए जानकारी ले सकते है। यह एसी सुविधा है जिसका की लाभ आपको लगातार होने ही वाला है।

राजस्थान अपना खाता

जैसा की आप सभी जानते है की राजस्थान के राजस्व विभाग के अपना खाता नाम के एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है । यह अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल आपको अपनी पूरी जमीन और भूमि की जानकारी देता है । और यह राजस्व विभाग की तरफ से आपको और कई प्रकार की जमीन से जुड़ी अन्य सुविधाओ की जानकारी भी देगा। इस पोस्ट से हम आपको राजस्थान अपना खाता की सारी मत्वपूर्ण जानकारी देंगे।

हर किसी को अपनी सारी भूमि का जानकारी नहीं होती है , परंतु फिर भी कई बार हम सोचते है की अपनी पूरी जमीन का ब्यौरा लिया जाए। और ब्यौरा लेने के लिए फिर हमे पटवारी के पास जाना पड़ता है , और एक बार मे तो काम होने से रहा, एक नहीं दो नहीं कई चक्कर फिर लगते है । एसे मे हम लोग जमीन के बारे मे सोचना ही छोड़ देते है । परंतु अब एसा नहीं होगा, अब आप घर बेठे कुछ ही समय आफ्नै पूरी जमीन की जानकारी राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन पोर्टल के जरिये देख सकते है । यह एक बहुत ही अच्छी सुविधा है ।

राजस्थान अपना खाता का उद्देश्य 

आजकल  जहा हर कुछ डिजिटल हो गया है , व्हा अब हर सरकारी विभाग भी ऑनलाइन सेवाए ही आम जनता को देना चाहता है। राजस्थान अपना खाता शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सरकार की तरफ से आम जनता को सारी सुविधाए देने का है ताकि उन्हे अपनी जमीन से लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। ना तो उनको किसी राजस्व अधिकारी की प्र्तिक्षा की जरूरत पड़ेगी और ना ही उनको  लंबी लाइनों मे खड़ा होना पड़ेगा।

राजस्थान अपना खाता के ऑनलाइन पोर्टल से आप जमीन और भूमि से जुड़ी कई प्रकार की सेवाए ले सकते है। आप इन सभी सेवा का उपयोग घर बेठे ऑनलाइन कर सकते है। और यह एक बेहद आसान प्रक्रिया है। पहले की बात करे तो अगर आपको जमीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी होती तो यह एक आसान कार्य नहीं था। इसमे कई हफ्ते लग जाते थे। और आपको घर से भी कई बार बाहर निकलना पड़ता था।

राजस्थान अपना खाता के लाभ 

जानकारी के लिए आपको बता दे की राजस्थान अपना खाता को मेरा खाता के नाम से भी जाना जाता है। अगर कभी भी आपको मेरा खाता का चुनाव आ जाये तो कृपया घबराए नहीं यह एक ही बात है। मेरा खाता भी तो अपना खाता की तरह ही है। अच्छी सुविधा है, आपको हर विषय मे इसके बारे मे जानकारी होनी चाहिए।

लोग घर बेठे ही अपनी पूरी जमीन का बयौरा ऑनलाइन ले सकते है ।
आप ऑनलाइन ही जमाबंदी नकल , खाता , खतौनी और खसरा से ले सकते है ।
अब आपको बार बार दफ्तरो के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगे ।
ना ही आपको लंबी लाइनों मे खड़े होके किसी का इंतेजार करने की जरूरत है ।
अब कुछ ही समय आप ऑनलाइन जमीन का नक्शा और अक्स इत्यादि देख सकते है ।
अगर आपको अपनी जमीन का खाता , खतौनी और खसरा नंबर मालूम नहीं है तो आप अपने नाम से भी ढूंढ सकते है ।

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी,खसरा और खतौनी देखे

  • अपना खाता मे ऑनलाइन जमाबंदी देखने के लिए आपको राजस्थान अपना खाता की अधिकारी वैबसाइट पे जाना होगा जोकि apnakhata.raj.nic.in है ।

राजस्थान अपना खाता

  • यहा पे आपको अपने राजस्थान का पूरा नक्शा दिखाई देगा , जिसमे की सभी जिलो के नाम अंकित होंगे ।
  • अब आपको अपने जिले पे क्लिक करना है और फिर उसके बाद अपने तहसील पे क्लिक करना है ।
  • जब आप अपनी तहसील का चुनाव करते है तो अब एक न्या पेज खुल जाएगा, यहा पे आपको जमाबंदी का साल चुनाव करना है और फिर अपने गाँव का चुनाव भी करना है ।

  • अब यहा साइड मे आपको गाँव का नाम उसके पहले अक्षर से देखना है
  • जब आपके गाँव का नाम आ जाए तो यहा पे आपको अपना खाता या फिर खसरा जो भी पता है उसे चुने।

  • अब यहा पे आपको कष्टकार का नाम चुनना है ।

  • सबसे अंत मे आपको कॉपी प्राप्त करे लिंक पे क्लिक करके सबमिट करना है । और आपको यहा पे आपकी जमीन की जमाबंदी प्राप्त हो जाएगी ।

राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन भूमि नक्शा, अक्स देखने के लिए :-

अगर आप अपनी जमीन का नक्शा यह फिर अक्स के लिए आवेदन करना चाहते है तो फिर यही तरीका है, बस आपको अपना खाता की वैबसाइट पे जाके जमाबंदी की जगह पे नक्शा पे क्लिक करना होगा।

अपना खाता राजस्थान का इस समय इतने लोग लाभ ले रहे है, जीतने लोग कभी राजस्व विभाग के बाहर लाइनों मे भी खड़े नहीं रहते थे। राजस्थान अपना खाता एक बहुत ही लाभकारी ऑनलाइन वेब पोर्टल है। जिसकी सहायता से जिसको जितना लाभ लेना है ले सकता है। चाहे वो अपनी जमीन का ब्यौरा लेना है , या फिर अपनी जमीन का नक्शा लेना है। आप इस राजस्थान अपना खाता के जरिये अपनी जमीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है। इस अपना खाता मे आप अपनी जमीन मे हुए हर प्रकार के बदलाब को देख सकते है। इस वेब पोर्टल क जरिये आपको सिर्फ घर बैठ कर ही यह सब करना है । आपको तो अब घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं है।

राजस्व विभाग ने भी डिजिटल इंडिया मे भाग लेते हुए इस नई सुविधा को जारी किया है। अब आप सब अपनी जमीन के रेकॉर्ड के साथ खुद को अपडेट रख सकते है। अगर आपकी जमीन मे कभी भी कोई बदलाब होता है, जिसके बारे मे आप जानना चाहते है तो आप इसकी जानकारी विभाग से ले सकते है। जब आप किसी दस्तावेज़ के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देते है तो आपके फोन मे उसके लिए एक मेसेज आ जाता है। निर्धारित दिन मे आप उसे विभाग के किसी नजदीकी ऑफिस से उसे ला सकते है।

राजस्थान अपना खाता से जुड़ी किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए आप टिप्पणी दे सकते है । आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को अपने मित्रो के साथ शेयर भी कर सकते ।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *