आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 ऑनलाइन आवेदन फार्म /योग्यता/अंतिम तिथि

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 ऑनलाइन आवेदन फार्म / आयुष्मान मित्र योग्यता / आयुष्मान मित्र भर्ती अंतिम तिथि /आयुष्मान भारत योजना नौकरियां।

दोस्तों हम और आप, आयुष्मान भारत योजना के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में रह रहे गरीबी रेखा से नीचे लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है. इन स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑपरेशन से लेकर ओपीडी तक की सभी सुविधाएं इस आयुष्मान भारत बीमा योजना के अंतर्गत आएंगे। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है तथा अभी तक, देश के आधे से अधिक राज्य केंद्र के साथ इस योजना में एमओयू साइन कर चुके हैं. कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश में भी आयुष्मान भारत योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से हर गरीब को एक अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी।

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018

इस योजना के लिए भारत सरकार देश के बड़े-बड़े सरकारी सरकारी अस्पतालों के साथ जुड़कर इस योजना को कामयाब करने में लगी है. कुछ राज्य है जैसे कि पंजाब, वेस्ट बंगाल, ओडिशा एवं कर्नाटका में अभी तक इस योजना को लागू करने से मना कर दिया है. लेकिन ज्यादातर भारत के राज्य में इस योजना को चलाने के लिए हामी भर दी है. इस योजना के शुरू होने से. बहुत सी सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियां युवाओं के लिए खुलेंगी। इन्हीं में से एक नौकरी आयुष्मान मित्र की होगी। आज इस पोस्ट में हम आपको आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 की जानकारी देने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं इस योजना के अंतर्गत होने वाली नौकरियों के बारे में संक्षिप्त विवरण।

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 | Ayushman Bharat Bharti

इस योजना के सुचारु रुप से चलने के बाद आयुष्मान मित्रों की भर्ती सरकार द्वारा की जाएगी। हनुमान मित्रों का मुख्य कार्य लाभार्थी परिवार और बीमा कंपनी के साथ साथ हॉस्पिटलों के बीच एक संपर्क कड़ी का काम करना है. आयुष्मान मित्र तैनाती जल्द ही राज्य अनुसार की जाएगी। इसके लिए एक एजेंसी साची युवाओं की तैनाती करेगी। साची नोडल एजेंसी का पूरा नाम स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रीहेंशन हेल्थ इंश्योरेंस है. एजेंसी को नोडल बनाया गया है. इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान मित्र लाभार्थी को इस योजना के बारे में हर प्रकार की जानकारी मुहैया करवाएंगे। भारत में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अभी भी साक्ष्य नहीं है. बुजुर्ग एवं अशिक्षित लोगों को इस योजना के लाभ के साथ-साथ उन्हें कैसे आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना है यह काम भी आयुष्मान मित्र का होगा।

आयुष्मान मित्रों एक तरह से लाभार्थी व्यक्ति एवं बीमा कंपनी के बीच सेतु के रूप में काम करेंगे। सरकार अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि अभी तक कितने आयुष्मान मित्रों की नौकरी की जरूरत है. जल्द ही केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 के लिए एक आकलन लगाकर भर्ती निकालेगी। इसके लिए युवाओं को कुछ शैक्षणिक योग्यता, एक्सपीरियंस तथा अन्य जानकारी हम यहां पर उपलब्ध करा रहे हैं.

आयुष्मान मित्रों की नौकरी

हम  पहले भी आपको आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 की जानकारी दे चुके है। अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बता रहे है की यह योजना अब अपनी पूरी चरम सीमा पे है। और सही ढंग से इस योजना को काम करने के लिए आयुष्मान मित्रो की बहुत ही आवश्यकता है। इसलिए अभी जैसा की आप सभी को पता है की आयुष्मान योजना के तहत अब आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 होने जा रही है। और जो भी युवा इस भर्ती के साथ जुड़ना चाहते है उन्हे हम बता दे की अब वह इस योजना से जुड़ का रोजगार पा सकते है।

रोजगार पाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसकी जानकारी हमने आपको पहले भी बता दिया है। इसलिए आप अब इस योजना से जुडने के लिए जल्द से  जल्द अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन फॉर्म भर सकते है। हम आपको बताते है की आयुष्मान मित्र के तहत किन पदो पर भर्ती होने वाली है।

आयुष्मान मित्र भर्ती मे रिक्तिया :-

  • डॉक्टर
  • आयुष्मान मित्र
  • चपड़ासी ।
  • क्लर्क ।
  • दवाई विक्रेता।
  • नर्स ।
  • व अन्य स्टाफ ।

इस भर्ती के तहत लाखो लोगो को रोजगार मिलने वाला है। आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 मे चयनती उम्मीदवारों को करीब 15 हजार रुपए का वेतन दिया जाएगा। और अगर आप अधिक कमाना चाहते है तो आप हर लाभार्थी पर 50 रुपए इन्सेंटिव कमा सकते है। यह पैसे आपके वेतन मे जमा होके आपको मिलेंगे। जिससे की आप 15 हजार रुपए से अधिक हर महीने कमा सकते है।

आयुष्मान मित्र के कार्य

आयुष्मान मित्र को आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियो के लिए काम करना होगा। उन्हे आपको ऑनलाइन हर प्रकार की जानकारी देनी होगी। और आपको उन्हे उनसे जुड़ी जानकारी भी देनी होगी। आपको उन्हे यह भी बताना होगा की उनका इस योजना के तहत इलाज कहा होने वाला है और उनके डिस्चार्ज होने की तारीख क्या है ।

तो अगर आप भी इस भर्ती मे शामिल होना चाहते है तो हो सकते है।

आयुष्मान मित्र भर्ती योग्यता

  • नौकरी का नाम- आयुष्मान मित्र
  • शैक्षणिक योग्यता- जल्द ही अपडेट किया जाएगा
  • आयु – 18 40 वर्ष तक के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.
  • नौकरी का प्रकार- सरकारी एवं गैर सरकारी दोनों प्रकार की।
  • आवेदन करने की तिथि –/–/2018
  • आवेदन की अंतिम तिथि –/–/2018

आयुष्मान मित्र भर्ती आवेदन ऑनलाइन

युवाओं को इस भर्ती के लिए साची यानि की www.rsby.gov.in पर जाना होगा
यहां पर आपको आयुष्मान मित्र भर्ती लिंक पर क्लिक करना होगा।
लिंक पर क्लिक करते ही आपको आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
आयुष्मान मित्र भर्ती आवेदन फॉर्म भर के आपको उसे समेट कर जमा करना होगा।
इसके बाद जो भी इस एजेंसी द्वारा सिलेक्शन प्रोसीजर होगा उसी अनुसार ही आवेदनकर्ता का चयन किया जाएगा।
जाने:- Ayushman Bharat list

जो भी युवा इस समय आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए इंतेजार कर रहे है । हम उन्हे बताना चाहते है की आपका इंतेजार अब खतम हो गया है। क्योकि बहुत जल्द एक ऑनलाइन लिंक हम आपके साथ शेयर करेंगे। जिसकी मदद से आप इस लिंक के जरिये सीधे सीधे इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। वैसे भी आयुष्मान भारत योजना पूरे भारत मे 15 अगस्त 2018 को शुरू हो रही है। इस योजना के शुरू होते ही बेरोजगारो के लिए भी रोजगार के रास्ते खुल जाएंगे। अगर आपको आयुष्मान नौकरी के संदर्भ मे किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है।

दोस्तों आयुष्मान मित्र कि रिक्रूटमेंट/ भर्ती युवाओं को नए रास्ता प्रदान करेगी। भारत में इस समय सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की ही है. आयुष्मान मित्र योजना के लागू होते ही काफी हद तक बेरोजगारी पर लगाम लग जाएगी। यह हमारा दावा नहीं हमारे मन का विश्वास है. हम यही आशा करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आयुष्मान मित्र की नौकरी मिले। जिससे कि वह अपने परिवार का अच्छे से पालन पोषण कर सकें। इसी के साथ हम यह पोस्ट यहां संपन्न करते हैं. आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा धन्यवाद।

19 comments

  1. Hi
    My self Ashok Gurbani already working in General insurance sector since 2007 ,
    How I can apply Govt Job ?
    Regards
    Ashok

  2. सरकार का एक सही कदम
    इससे बेरोजगारी भी कम होगी
    लोगो के स्वास्थ्य का भी ध्यान रहेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *