सरकारी योजना 2019 हिंदी

सभी राज्यों की सरकारी योजनाएं पढ़े हिंदी में

आयुष्मान मित्र भर्ती 2019 ऑनलाइन आवेदन फार्म /योग्यता/अंतिम तिथि

आयुष्मान मित्र भर्ती 2019 ऑनलाइन आवेदन फार्म / आयुष्मान मित्र योग्यता / आयुष्मान मित्र भर्ती अंतिम तिथि /आयुष्मान भारत योजना नौकरियां।

दोस्तों हम और आप, आयुष्मान भारत योजना के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं. इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत में रह रहे गरीबी रेखा से नीचे लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाना है. इन स्वास्थ्य सुविधाओं में ऑपरेशन से लेकर ओपीडी तक की सभी सुविधाएं इस आयुष्मान भारत बीमा योजना के अंतर्गत आएंगे। इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है तथा अभी तक, देश के आधे से अधिक राज्य केंद्र के साथ इस योजना में एमओयू साइन कर चुके हैं. कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश में भी आयुष्मान भारत योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुरू किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से हर गरीब को एक अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिल पाएगी।

आयुष्मान मित्र भर्ती 2019

इस योजना के लिए भारत सरकार देश के बड़े-बड़े सरकारी सरकारी अस्पतालों के साथ जुड़कर इस योजना को कामयाब करने में लगी है. कुछ राज्य है जैसे कि पंजाब, वेस्ट बंगाल, ओडिशा एवं कर्नाटका में अभी तक इस योजना को लागू करने से मना कर दिया है. लेकिन ज्यादातर भारत के राज्य में इस योजना को चलाने के लिए हामी भर दी है. इस योजना के शुरू होने से. बहुत सी सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियां युवाओं के लिए खुलेंगी। इन्हीं में से एक नौकरी आयुष्मान मित्र की होगी। आज इस पोस्ट में हम आपको आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 की जानकारी देने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं इस योजना के अंतर्गत होने वाली नौकरियों के बारे में संक्षिप्त विवरण।

Latest News

अभी तक इस भर्ती को सरकार कोई भर्ती नहीं कर रही है।  यह भर्ती के लिए सरकार उन प्राइवेट कंपनी की मदद लेगी जो मैं पावर सप्लाई का काम करते है। हर इलाके मे जाकर यह कंपनी भर्ती के कार्य की पूरा करेंगी और लोगो का चयन करेगी। सितंबर के पहले हफ्ते से यह भर्ती होना शुरू हो गई है।

हमे मिली जानकारी के अनुसार आयुष्मान मित्र केवल12वी पास युवा भी  बन सकते है। और अभी जो भी नौकरी की तलाश मे है उनके लिए यह एक सुनहरा मौका साबित होने वाला है।  और तो और इस साल तो केवल 1 लाख आयुष्मान मित्र भर्ती होनेग परंतु आने वाले दो सालो मे यह संख्या 2 लाख तक हो जाएगी। इन्हे अस्पताल और लाभार्थियो के बीच मे कार्य करना होगा। तो अगर आपको भी कम्प्युटर की बेसिक जानकारी है तो आप इस आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए कोई भी अधिकतम आयु सीमा नहीं है सिर्फ 18 बर्ष पूरा किए कोई भी आवेदन इसके लिए आवेदन कर सकता है।

आयुष्मान मित्र रिक्रूटमेंट

अगर आपको आयुष्मान मित्र भर्ती के तहत नौकरी मिल जाती है। तो ध्यान दे की यह आपके भी भविष्य की एक सुनहरी पहल है। यह एक एसी योजना है, जिसे आने वाले समय सबसे ज्यादा पसंद किया जाएगा। तो इस योजना के साथ देश की और आप सब की उन्नति तो तय है।

आयुष्मान मित्र भर्ती के जरिये आप सभी अब हर महीने एक लाख रुपए से अधिक कमा सकते है। जैसा की आप सब जानते है की शुरुआत मे आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत केवल गरीब लोगो को ही 5 लाख रुपए तक का बीमा दिया जाएगा। परंतु इस योजना को सफल और कामयाब बनाने के लिए सरकार आयुष्मान मित्र की भर्ती इस महीने से करने जा रही है। आप इस योजना की भर्ती मे शामिल होकर 1 लाख रुपए से अधिक पैसे कमा सकते है और अपने सपनों को एक नई उड़ान दे सकते है.। आयुष्मान मित्र पूरे भारत मे नियुक्त किए जाएंगे। इसलिए सरकार पूरे भारत से इस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन की मांग कर रही है। तो जल्दी से आवेदन कीजिये।

Ayushman Bharat Bharti

इस योजना के सुचारु रुप से चलने के बाद आयुष्मान मित्रों की भर्ती सरकार द्वारा की जाएगी। हनुमान मित्रों का मुख्य कार्य लाभार्थी परिवार और बीमा कंपनी के साथ साथ हॉस्पिटलों के बीच एक संपर्क कड़ी का काम करना है. आयुष्मान मित्र तैनाती जल्द ही राज्य अनुसार की जाएगी। इसके लिए एक एजेंसी साची युवाओं की तैनाती करेगी। साची नोडल एजेंसी का पूरा नाम स्टेट एजेंसी फॉर कंप्रीहेंशन हेल्थ इंश्योरेंस है. एजेंसी को नोडल बनाया गया है. इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान मित्र लाभार्थी को इस योजना के बारे में हर प्रकार की जानकारी मुहैया करवाएंगे। भारत में कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अभी भी साक्ष्य नहीं है. बुजुर्ग एवं अशिक्षित लोगों को इस योजना के लाभ के साथ-साथ उन्हें कैसे आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेना है यह काम भी आयुष्मान मित्र का होगा।

आयुष्मान मित्रों एक तरह से लाभार्थी व्यक्ति एवं बीमा कंपनी के बीच सेतु के रूप में काम करेंगे। सरकार अभी तक यह तय नहीं कर पाई है कि अभी तक कितने आयुष्मान मित्रों की नौकरी की जरूरत है. जल्द ही केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 के लिए एक आकलन लगाकर भर्ती निकालेगी। इसके लिए युवाओं को कुछ शैक्षणिक योग्यता, एक्सपीरियंस तथा अन्य जानकारी हम यहां पर उपलब्ध करा रहे हैं.

आपको यह जानकार बहुत ही खुशी होगी की बहर्ट सरकार आयुष्मान मित्र भर्ती मे पदो की संख्या को बड़ा सकती है। क्योकि यह योजना पूरे भारत मे बहुत ही सफल होने वाली है। और सरकार नहीं चाहती की इसके सफल होने मे किसी भी प्रकार की कोई रुकावट हो। तो जिन लोगो ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किए , उनके पास अभी भी मौका है की वह आयुष्मान मित्र भर्ती मे भाग ले सकते है।

आयुष्मान मित्रों की नौकरी

हम  पहले भी आपको आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 की जानकारी दे चुके है। अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बता रहे है की यह योजना अब अपनी पूरी चरम सीमा पे है। और सही ढंग से इस योजना को काम करने के लिए आयुष्मान मित्रो की बहुत ही आवश्यकता है। इसलिए अभी जैसा की आप सभी को पता है की आयुष्मान योजना के तहत अब आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 होने जा रही है। और जो भी युवा इस भर्ती के साथ जुड़ना चाहते है उन्हे हम बता दे की अब वह इस योजना से जुड़ का रोजगार पा सकते है।

रोजगार पाने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। जिसकी जानकारी हमने आपको पहले भी बता दिया है। इसलिए आप अब इस योजना से जुडने के लिए जल्द से  जल्द अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन फॉर्म भर सकते है। हम आपको बताते है की आयुष्मान मित्र के तहत किन पदो पर भर्ती होने वाली है।

भारत के बेरोजगार युवाओ के हित मे भारत के प्रधानमंत्री जी ने नई योजना को पूरे भारत बर्ष मे शुरू किया है। इस योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना। इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए आयुष्मान मित्रो की भर्ती इस योजना के तहत की जाएगी। और अब सभी युवा इस भर्ती के तहत भाग लेकर नौकरी पाने की चाह रखते है।

आयुष्मान मित्र भर्ती मे रिक्तिया :-

  • डॉक्टर
  • आयुष्मान मित्र
  • चपड़ासी ।
  • क्लर्क ।
  • दवाई विक्रेता।
  • नर्स ।
  • व अन्य स्टाफ ।

इस भर्ती के तहत लाखो लोगो को रोजगार मिलने वाला है। आयुष्मान मित्र भर्ती 2018 मे चयनती उम्मीदवारों को करीब 15 हजार रुपए का वेतन दिया जाएगा। और अगर आप अधिक कमाना चाहते है तो आप हर लाभार्थी पर 50 रुपए इन्सेंटिव कमा सकते है। यह पैसे आपके वेतन मे जमा होके आपको मिलेंगे। जिससे की आप 15 हजार रुपए से अधिक हर महीने कमा सकते है।

इस मित्र भर्ती के लिए अभी बहुत जल्द आवेदन फोरम निकलने वाले है। आप को सिर्फ एक ही पोस्ट के लिए आवेदन करना है। अगर आप एक पोस्ट से ज्यादा आयुष्मान मित्र के लिए आवेदन फॉर्म भरते है तो , आपका आवेदन फॉर्म रद्द कर दिया जाएगा। इसलिए अपनी शैक्षणिक योग्यता अनुसार ही आवेदन फॉर्म भरे।

आयुष्मान मित्र के कार्य

इसके साथ ही आयुष्मान मित्र को आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियो के लिए काम करना होगा। उन्हे आपको ऑनलाइन हर प्रकार की जानकारी देनी होगी। और आपको उन्हे उनसे जुड़ी जानकारी भी देनी होगी। आपको उन्हे यह भी बताना होगा की उनका इस योजना के तहत इलाज कहा होने वाला है और उनके डिस्चार्ज होने की तारीख क्या है ।

तो अगर आप भी इस भर्ती मे शामिल होना चाहते है तो हो सकते है।

आयुष्मान मित्र भर्ती योग्यता

  • नौकरी का नाम- आयुष्मान मित्र
  • शैक्षणिक योग्यता- जल्द ही अपडेट किया जाएगा
  • आयु – 18 40 वर्ष तक के विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं.
  • नौकरी का प्रकार- सरकारी एवं गैर सरकारी दोनों प्रकार की।
  • आवेदन करने की तिथि –/–/2018
  • आवेदन की अंतिम तिथि –/–/2018

आयुष्मान मित्र भर्ती आवेदन ऑनलाइन

युवाओं को इस भर्ती के लिए साची यानि की www.rsby.gov.in पर जाना होगा
यहां पर आपको आयुष्मान मित्र भर्ती लिंक पर क्लिक करना होगा।
लिंक पर क्लिक करते ही आपको आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा।
आयुष्मान मित्र भर्ती आवेदन फॉर्म भर के आपको उसे समेट कर जमा करना होगा।
इसके बाद जो भी इस एजेंसी द्वारा सिलेक्शन प्रोसीजर होगा उसी अनुसार ही आवेदनकर्ता का चयन किया जाएगा।
जाने:- Ayushman Bharat list

जो भी युवा इस समय आयुष्मान मित्र भर्ती के लिए इंतेजार कर रहे है । हम उन्हे बताना चाहते है की आपका इंतेजार अब खतम हो गया है। क्योकि बहुत जल्द एक ऑनलाइन लिंक हम आपके साथ शेयर करेंगे। जिसकी मदद से आप इस लिंक के जरिये सीधे सीधे इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है। वैसे भी आयुष्मान भारत योजना पूरे भारत मे 15 अगस्त 2018 को शुरू हो रही है। इस योजना के शुरू होते ही बेरोजगारो के लिए भी रोजगार के रास्ते खुल जाएंगे। अगर आपको आयुष्मान नौकरी के संदर्भ मे किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है।

आयुष्मान मित्र कैसे बने

जैसे ही आपको आयुष्मान मित्र भर्ती मे नौकरी लग जाती है तो उसके बाद आपको हॉस्पिटल मे काम करना होगा। आप किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट हस्पिटल मे बतौर आयुष्मान मित्र अपनी सेवाए दे सकते है। आपको अपने लाभर्थियों को उनके इलाज के बारे मे बताना है। जबभी वो इलाज के लिए अस्पताल आते है तो आपको उनके दस्तावेज़ चेक करने है। आयुष्मान मित्र भर्ती के बहुत ही बड़ी भर्ती है। जिसके लिए कई प्रकार के प्रयास किए जा रहे है। आप सब जो भी इस भर्ती मे आने के इच्छुक है उन्हे थोड़ी देर तक इंतेजार करना पड़ेगा। और बाकी हम तो आपको समय पर इस भर्ती से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी दिये जा रहे है।

दोस्तों आयुष्मान मित्र कि रिक्रूटमेंट/ भर्ती युवाओं को नए रास्ता प्रदान करेगी। भारत में इस समय सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी की ही है. आयुष्मान मित्र योजना के लागू होते ही काफी हद तक बेरोजगारी पर लगाम लग जाएगी। यह हमारा दावा नहीं हमारे मन का विश्वास है. हम यही आशा करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आयुष्मान मित्र की नौकरी मिले। जिससे कि वह अपने परिवार का अच्छे से पालन पोषण कर सकें। इसी के साथ हम यह पोस्ट यहां संपन्न करते हैं. आपके सुझावों का हमें इंतजार रहेगा धन्यवाद।

Share This Post on

45 Comments

Add a Comment
  1. Hi
    My self Ashok Gurbani already working in General insurance sector since 2007 ,
    How I can apply Govt Job ?
    Regards
    Ashok

    1. I am waiting ayushman bharat job…..

  2. सरकार का एक सही कदम
    इससे बेरोजगारी भी कम होगी
    लोगो के स्वास्थ्य का भी ध्यान रहेगा

  3. Yes, perfect will get job….

  4. I am wait for a ayushman Bharat job

    1. ok wait for short time period

  5. SIR MAI JOB KARANA CHAHTA HU BEROJGARI KI BAHUT SAMSYA HAI

  6. sir aausman mitr yojana ke liya yogata kya hai? please tell me sir my cont. no. 6350353019

    1. for all post different qualification

  7. I am interested for this yojna

  8. Kab se hoge online from

  9. Chandrashekhar c rangari

    Qualification kya rahenga?

  10. kab se form online honge plz tell me sir

  11. I am also wait .

  12. Form apply kab se honge

    1. I am waiting for job ayushman bharat experience Hospital coadineter ka location Raipur

  13. Form apply kab se honge.plz inform me

  14. Ayushman mitra ka Qualification kya rahenga?
    Please sir send sms 9610531433

    1. har post ke liye alg qualification hogi

  15. Is yojna ke liye Mai bahut hi intjar Kar Raha hooin.

  16. mohd danish August 20, 2018 at 4:29 pm
    village piki slempur bhukri Form apply kab se honge.plz inform me

    1. जब भी होंगे आपको बता दिया जाएगा ।

  17. Sir ji Registration kab se shuru ho rhe h
    Aur website koon si h
    Ya fir Link bhej dijiye
    Please sir ji

  18. Dear sir ye form kB se online honge please tell me 8874421413

    1. you have to wait for some time

  19. Hallo sir. Form kab tak aygy.

    1. government signed the private man power supply companies for this Ayushman Bharat Mitra Recruitment 2018

  20. Sir ji Ayushman mitra jobs online I am whaiting. Sir ji Ayushman mitra Reply

    1. yeh bharti man power supply company ke tahat hogi. jo 1st september se shuru hai

  21. Aaj 1sep.h sir Ji apply Kese kru

    1. जिस कंपनी ने आपको जॉब देनी है हम आपको बता देंगे की वो कब कोन सी जगह इंटरव्यू लेगी ।

  22. I am wait ayush man job

  23. DHANANJAY KUMAR YADAW

    Sir aayushman bharat bharti kab se start ho rahi hai

    1. started from 1st september 2018

  24. Sir hamare
    Pas inter math se +ccc+I.t.i han kya ham aply kar sakate han

  25. Sir aayush man bharat me job ke liye apply kb or kese krna he….
    Please muje es bare me information de sir

  26. Manoj Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकारी योजना 2019 हिंदी © 2019 Frontier Theme
error: Content is protected !!