राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन|अमाउंट

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता अमाउंट, राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, Berojgari Bhatta Rajasthan online registration.

राजस्थान के प्यारे पाठको, आज हम जिस योजना के बारे मे जानकारी देने जा रहे है, उसका नाम है “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2019“। हम जानते है बहुत से एसे  नौजवान है  जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है। आज हम आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की सारी जानकारी देने जा रहे है। की कैसे आप राजस्थान  बेरोगारी भत्ता योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आवेदन कर सकते है।

राजस्थान के बेरोजगार युवाओ के लिए राजस्थान की राज्य सरकार ने इस नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत , राज्य सरकार , सभी बेरोजगार युवाओ को आर्थिक सहायता देगी। यह योजना के तहत राजस्थान के पढे लिखे नौजवान जिनको अभी तक नौकरी नहीं मिली है , उन्हे लाभ दिया जाएगा।  हम जानते है की आप लोगो ने पढ़ाई तो पूरी कर ली है , परंतु अब नौकरी मिलने के लिए कुछ समय तो लगता ही है। इसलिए जब तक आपको नौकरी नहीं मिल जाती है, तब तक आप बेरोजगारी भत्ता के तहत लाभ ले सकते है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता का गठन राजस्थान की मुख्यमंत्री जी ने किया है। इस योजना के तहत एसे युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिनहे अभी तक नौकरी नहीं मिली है। यह एक बहुत ही  अच्छी योजना है। इस योजना के तहत राजस्थान के बेरोजगार युवको को तो 650 रुपए हर महीने के हिसाब से दिये जाएंगे। और जो बेरोजगार युवतीय है उन्हे 750 रुपए भत्ता के रूप मे दिये जाएंगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019

हम जानते है की बेरोजगारी एक बहुत ही बड़ी मुश्किल होती है। जहा एक और हमने पढ़ाई पूरी कर ली होती है, वही दूसरी और हम पर घर की जिम्मेवारी भी होती है। परंतु जब तक ढंग की नौकरी नहीं मिल जाती है, तब तक खर्चा कैसे करे। घर वालो ने तो पढ़ा दिया है, अब घर वालो से भी खर्च के लिए पैसे नहीं मांग सकते है। एसे मे राज्य सरकार , जब तक आपको नौकरी नहीं मिल जाती है, तब तक आपकी मदद करेगी।

राजस्थान सरकारी योजनाए

अब अगर आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है की पूरी प्रक्रिया बताएँगे। इस योजना की पात्रता,  दस्तावेज़ लिस्ट क्या है सब बताएँगे।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की पात्रता

  1. यह योजना, राजस्थान की राज्य सरकार ने शुरू की है, तो इस योजना के तहत केवल राजस्थान के जीतने भी बेरोजगार युवा है, उनको लाभ मिलेगा।
  2. सभी 10वी, 12वी और ग्राजुएशन तक के बेरोजगार युवाओ को लाभ मिलता रहेगा।
  3. आवेदन करने के लिए आवेदन की आयुव 18 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. वह पूरी तरह से बेरोजगार होना चाहिए। मतलब वो किसी प्राइवेट या खुद के रोजगार मे भी नहीं होना चाहिए।
  5. इस योजना के तहत आपको केवल 2 साल तक या फिर जब तक नौकरी नहीं मिलती है, तब तक लाभ मिलेगा।
  6. आवेदन करने के लिए आपके परिवार की सालाना आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए डॉकयुमेंट लिस्ट

  • आधार कार्ड ।
  • वोटरे कार्ड ।
  • राजस्थान का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र ।
  • भामाशाह कार्ड ।
  • ईमेल आईडी और फोन नंबर

ध्यान दे की यह सारे दस्तावेज़, आवेदन के नाम पर होने चाहिए।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  1. राजस्थान बेरोजगार भत्ता के आवेदन के लिए सबसे पहले तो जो दस्तावेज़ सूची हमने आपको ऊपर दी है, उसे अपने पास पहले से ही तैयार रख ले।
  2. उसके बाद, आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी राजस्थान की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. अब आपको यहा पर एक लिंक दिखाई देता है unemployment allowance। अब आपको यहा पर apply ले एक चुनाव पर क्लिक करना है।
  4. अब जो भी आवेदन नए है, आपको यहा पर रजिस्टर होने के लिए , register बटन पर ल्किक्क करना है।
  5. अब यहा आपको अपने जिस भी अकाउंट से लोग इन करना है उसका चुनाव आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कर सकते है। और फिर क्लिक करते हुए next जाये।
  6. अब यहा पर आवेदक को अपना नाम भरना है। और आपको आपके register mobile नंबर पर एक OTP आता है। उस पुछे गई जगह पर भर कर आगे बढ़े।
  7. आप इस योजना के आवेदन के लिए SSO की वैबसाइट पे जाके भी अपने अकाउंट मे लोग इन कर सकते है।
  8. अब यहा पर आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना है। और फिर आपको employment वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  9. यहा पर आपको जॉब seaker के क्लिक करने बाद, न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  10. यहा पर आप अपना सारा आवेदन फॉर्म को भर कर जमा कर सकते है। फिर आपको अपने आवेदन फॉर्म का एक प्रिंट आउट लेना है।
  11. इस प्रिंट फॉर्म के साथ आपको अपने सारे दस्तावेज़ स्लगन करने है। और फिर जिला रोजगार कार्यालय मे भेज देने है।
  12. जब से आप इस योजना के तहत आवेदन करते है, उस समय के बाद से ही आपके खाता मे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की राशि आ जाएगी।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आवेदन करने की यह प्रिक्रिया बहुत ही आसान है। अगर आपको किसी भी प्रकार की मुश्किल ऑनलाइन आवेदन के समय आ रही है, तो आप हमसे इसके बारे मे सवाल जबाब कर सकते है। धन्यवाद ।

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *