राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना मुफ्त मोबाइल फोन वितरण

राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, मुफ्त मोबाइल फोन वितरण राजस्थान, डिजिटल परिवार योजना राजस्थान, भामाशाह कार्ड योजना राजस्थान, Free Mobile Phone Distribution RS.1000/-, Bhamashaah Digital Privaar Yojana Rajasthan. 

राजस्थान के वासियो, आज हम आपको “राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना” के बारे मे बताने जा रहे है। जैसा की आप सभी भामाशाह योजना के बारे मे तो भली भांति जानते है। राजस्थान की राज्य सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों के लिए भामाशाह योजना की शुरुआत की थी। भामाशाह योजना के तहत राज्य के गरीब लोगो को सरकार की विभिन्न योजनाओ का लाभ पाहुचना था। इस भामाशाह योजना के तहत गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती थी, जो सीधे इनके खाता मे जाती थी।

तो पाठको अब हम अपने विषय पर आते है। हाल ही मे इस भामाशाह योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने गरीबो को मोबाइल फोन एवं इंटरनेट के साथ जोड़ने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मोबाइल फोन और इंटरनेट से जोड़ने के लिए उन्हे वित्तीय राशि दी जाएगी। और इस योजना को राजस्थान सरकार के प्रधानमंत्री डिजिटल प्रोग्राम के तहत शुरू किया है। इस योजना का पूरा नाम है, भामाशाह डिजिटल परिवार योजना राजस्थान।

राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

इस योजना को राजस्थान की राज्य सरकार ने हाल ही मे 4 सितंबर को शुरू किया था। इस योजना को राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ने हरी झंडी दी है। इस योजना के तहत राज्य के गरीब लोगो को मुफ्त मे मोबाइल फोन बांटे जाएंगे। इस योजना के लिए सरकार ने लोगो को उनकी पात्रता के अनुसारा ही इस योजना का लाभ देने का निश्चय किया है। ताकि केवल लाभार्थी ही इस योजना का लाभ ले सके।

राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना

तो अगर आप भी भामाशाह डिजिटल परिवार योजना राजस्थान का हिस्सा बनना चाहते है तो इस योजना की पात्रता के बारे मे भी जान ले। कैसे आप इस योजना के तहत मुफ्त मोबाइल फोन लेने के लिए एप्लिकेशन फॉर्म सकते है। तो आइये जाने।

योजना का पूरा नाम  : राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना ।
योजना लांच हुई  : 4 सितंबर 2018 को ।
शुरू की  : राजस्थान मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे ।
लाभार्थी  : राज्य के गरीब परिवार ।
कैसे लाभ ले : कृपया आवेदन कीजिये ।
आवेदन करे : क्लिक करे।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत दी जाने वाली राशि

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत , राजस्थान की राज्य सरकार आवेदन करने वाले गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। तो दोस्तो इस योजना के तहत हर गरीब परिवार को 1000 रुपए की राशि दी जाएगी। इस 1000 रुपए की राशि से लाभार्थी मोबाइल फोन भी ले सकते है और साथ मे इंटरनेट पैक डलवाने के बाद । इंटरनेट का लाभ ले सकते है।

यह 1000 रुपए की राशि लाभार्थियो को दो किश्तों मे दी जाएगी। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की पहली किशत

पहली किशत मे राजय सरकार केवल 500 रुपए ही लाभार्थी को देगी। यह राशि परिवार की मुखिया महिला को दी जाएगी। जो की भामाशाह योजना के तहत भामाशाह कार्ड मे मुखिया है। और फिर वह महिला इस 500 रुपए से मोबाइल फोन खरीद सकती है।आवेदन करने के बाद यह राशि सीधे महिला मुखिया के खाता मे जाएगी। जिसे बह बाद मे निकलवा सकती है।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना की दूसरी किशत

जैसे ही आप पहली किशत से अपने लिए एक स्मार्ट फोन खरीद लेते है। उसके बाद आपको राज्य का जारी किया एक ऐप डाउनलोड करना होगा । ऐप है: ई-मित्र , भामाशाह वालेट, राजस्थान संपर्क , राज मेल इत्यादि। फिर आपको ऐप को डाउनलोड करने बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है। बस फॉर्म भरने के बाद बाकी की राशि 500 रुपए आपके खाते मे आ जाएगी।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के लिए पात्रता

  • आवेदन करने के लिए लाभार्थी गरीब होना चाहिए ।
  • वह राजस्थान का स्थायी निवासी होना तो बहुत ही जरूरी है। क्योकि यह योजना राजस्थान की राज्य सरकार ने शुरू की है।
  • आवेदन भामाशाह कार्ड धारक होना चाहिए ।
  • आवेदक का बैंक मे खाता होना चाहिए, क्योकि राशि सीधे लाभार्थी के खाता मे आएगी।
  • आवेदक के नाम पर मोबाइल नंबर रेजिस्टर होना चाहिए।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना का लाभ

इस योजना के लाभ से लोगो अपने मोबाइल पर ही राज्य की सरकारी योजनाओ के बारे मे जानकारी ले सकते है। उनकी बहुत से परेशानिया अब कम हो जाएगी। यह एक बहुत ही अच्छी योजना है। और लोग भी आजकल की नई तकनीकी का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना (मुफ्त मोबाइल फोन वितरण) आवेदन कैसे करे

सबसे पहले तो राज्य सरकार ने इस योजना के तहत पूरे राज्य मे कैंप का आयोजन करवाएगी। इस कैंप मे कई कंपनी जो मोबाइल फोन बनाती है और बेचती है शामिल होंगी। और आप यही से पंजीकरण फॉर्म भर कर आवेदब कर सकते है। पौसे मिलते ही आप यही से स्मार्ट फोन खरीद सकते है। यह कंपनी येही पर स्मार्ट फोन के साथ इंटरनेट पैक भी देंगी।

तो प्रिय पाठको हम आशा करते है की आपको “राजस्थान भामाशाह डिजिटल परिवार योजना” की जानकारी अच्छी लगी हो। हम आपको सुविधा अनुसार ही सरल भाषा मे आपको जानकारी देने की कोशिश करते है। अगर आपको किसी भी प्रकार की मदद चाहिए, हमसे बात करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *