बिहार अपना खाता भूलेख जमीन नक्शा ऑनलाइन खसरा खतियान

बिहार अपना खाता भूलेख, बिहार जमीन नक्शा, ऑनलाइन खसरा खतियान बिहार, खाता खेसरा बिहार, बिहार भूमि नक्शा, खेत का नक्शा बिहार, भूलेख नक्शा बिहार, जमीन का खतियान बिहार, Bihar Online Land Record Apna Khata.

बिहार के प्यारे पाठको आज हम आपको बिहार की एक और नई सुविधा  की जानकारी देने जा है। यह सुविधा बिहार के राजस्व विभाग की तरफ से दी गई है। इस नई सुविधा के जरिये आप बिहार के भू-अभिलेख , जमाबंदी,खतियान और खसरा  खतौनी की जानकारी ले सकते है। इस ऑनलाइन सुविधा के जरिये आप घर बेठे ही यह सब की जानकारी ले सकते है। जानकारी के लिए आपको बता दे की बिहार के राजस्व विभाग ने  वाकी  विभागो के तरह अपने उपभोक्ताओ को भी ऑनलाइन सुविधा देने की कोशिश करी है। जिसके लिए उन्होने एक ऑनलाइन वेब पोर्टल का भी निर्माण किया है।

तो अगर आप भी अपनी जमीन यानि के भू की जानकारी लेना चाहते है तो आप भी बिहार के राजस्व विभाग के इस नए ऑनलाइन पोर्टल पर जा सकते है। जैसे की आपको पता है की जमीन से जुड़े कितने ही दस्तावेज़ होते है जैसे की, खतियान, जमाबंदी, खसरा और खतौनी इत्यादि। तो इन सब को देखने के लिए सारी प्रक्रिया थोड़ी बहुत मिलती जुलती ही है। फिर भी हम आपको इन सब की जानकारी आज अपने इस आर्टिक्ल के जरिये देने जा रहे है। ताकि आप भी इस नई ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सके।

बिहार अपना खाता भूलेख

जैसा की आपको पता है की आजकल नए दौर मे हर चीज़ आपको ऑनलाइन मिल जाती है। उसी के साथ अब हर सरकारी विभाग भी अपने उपभोक्ताओ को ऑनलाइन सेवाए ही प्रदान कर रहा है। तो पहले जब भी हमने अपने जमीन से जुड़े किसी भी दस्तावेज़ की जानकारी लेनी होती थी तो हमे भी लंबी लाइनों मे खड़े होना पड़ता था। परंतु अब एसा नहीं होगा। क्योकि अब बिहार के राजस्व विभाग की अब आप ऑनलाइन सेवा से भी घर बेठे अपने घर का नक्शा के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

परंतु जैसे की यह एक ऑनलाइन सुविधा है तो आपके पास इंटरनेट की सुविधा और थोड़ा बहुत आपको कम्प्युटर की जानकारी होना भी जरूरी है। तभी आप इस सुविधा का लाभ घर बेठे ले सकते है। पहले आपको अपनी जमीन के कागजात, खेत का नक्शा , भूमि का पूरा ब्यौरा और भूमि-अभिलेख की जानकारी के लिए पटवारी के पास जाना पड़ता था । और उसके लिए आपको कई बार घंटो इंतेजार भी करना पड़ता है। अब आपको एसा कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। क्योकि अब आप घर बेठे ही यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते है।

बिहार अपना खाता भूलेख जमीन नक्शा की महत्वपूर्ण जानकारी

जैसे की आप सभी जानते है की भू-लेख को अगर हम विस्तार मे जाने तो इसका अर्थ क्या निकलता है । तो भू मतलब जमीन और लेख मतलब लेखा जोखा। तो भू लेख का पूरा मतलब होता है की जमीन से जुड़ा लेखा जोखा । जो आपको  कुछ दस्तावेजो के जरिये मिलता है। जिन भी लोगो की जमीन होती है। कई बार उन्हे खुद नहीं पता है की वर्तमान मे उनकी जमीन की इस समय का स्थिति है। और अगर वो इस विषय पर जानकारी लेना भी चाहे तो नहीं ले पाते है क्योकि उनके पास समय नहीं होता है की वह दफ्तरो के चक्कर लगा सके।

और जब वो बहुत समय के बाद जमीन के कुछ कागजात देखते है तो उन्हे कई प्रकार के वदलाब देखने को मिलते है। तो ईस ऑनलाइन सेवा के जरिये वह हर समय अपनी जमीन मे हो रहे बदलाब को देख सकते है। और अगर कोई गलत होता है तो वह तुरंत इसकी शिकायत भी कर सकते है। तो अब आप अपने जमीन के दस्तावेजो को ऑनलाइन देख भी सकते है और ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते है। इस ऑनलाइन पोर्टल मे आप अपने नाम से भी अपनी जमीन का पर्चा देख सकते है और भी कई प्रकार की जानकारी।

बिहार अपना खाता ऑनलाइन land record जमाबंदी के लाभ

  1. सबसे पहले तो आप इस सुविधा को ऑनलाइन देख सकते है। जिससे की आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है।
  2. अब आपको किसी भी सरकारी राजस्व विभाग के ऑफिस और पटवारी के दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। और ना ही आपको लंबी लाइन मे लगाने की जरूरत है।
  3. इससे आपके समय की बहुत ही बचत होगी।
  4. आप अपनी जमीन की पूरी जानकारी ले सकते है और आप इसके साथ अपडेट भी रह सकते है।
  5. आप इस ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिये अपने नाम से, खाता नंबर इत्यादि दाल कर भी अपने जमीन का नाकषा देख सकते है और नई जमाबंदी को डाउनलोड कर सकते है।
  6. समय समय पर जमीन मे होने वाले बदलाब को भी आप देख सकते है और कुछ गलत होने पर उसकी तुरंत शिकायत भी कर सकते है।

बिहार अपना खाता भूलेख जमीन नक्शा ऑनलाइन खसरा खतियान

  • तो अगर आप भी बिहार के राजस्व विभाग की इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेना चाहते है तो आपको राजस्व विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।

बिहार अपना खाता भूलेख जमीन नक्शा

  • अब इसके बाद आपको अपनी जमीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी है जैसे की खाता , खतौनी और खसरा नंबर की तो आप उसकी सहायता से जमीन की जानकारी ले सकते है।

  • तो राजस्व विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर सबसे पहले आपको अपने जिला का नाम, फिर तहसील का नाम और फिर गाँव का नाम भरना होगा।

  • अव आप खाता , खतौनी या फिर खसरा नंबर को दाल दीजिये।

  • अब आपको यहा पर एक कैप्चा कोड भर कर सबमिट करना है।

  • अब एक पॉप-उप के जरिये आपके सामने हर प्रकार का नक्शा और जमाबंदी खुल जाएगी।

जरूरी सूचना : अगर आपको अपनी जमीन से जुड़े किसी भी विषय की जानकारी नहीं है तो आप अपने नाम से या फिर जिस भी व्यक्ति के नाम पर जमीन है । आप उसके नाम से खोज सकते है।

तो दोस्तो हमने आपको बिहार भू-लेख, खसरा, खतौनी, नक्शा इत्यादि की जानकारी दे दी है। अगर आपको इस सुविधा के लिए कुछ भी असुविधा हो रही है तो आप हमसे भी सहायता ले सकते है। और इस विषय पर कोई और जानकारी के लिए कमेंट करे

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *