[खोजें] बिहार राशन कार्ड सूची 2019 बीपीएल Holder लिस्ट

बिहार राशन कार्ड सूची 2019, बिहार राशन कार्ड बीपीएल Holder लिस्ट, राशन कार्ड बिहार ऑनलाइन अप्लाई, बी पी एल सूची बिहार, बिहार राज्य राशन सूची, राशन कार्ड बिहार चेक, बिहार राशन कार्ड नई लिस्ट, Bihar Ration Card List Check Online.

प्रिय पाठको आज हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये यह बताने जा रहे है की किस प्रकार आप घर बेठे बिहार राज्य  राशन कार्ड की सूची को देख सकते है। इस राशन कार्ड की सूची को आप घर बेठे ऑनलाइन देख सकते है। जिसके लिए अब आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। आप इस सूची मे अपना व अपने परिवार का पूरा ब्यौरा देख सकते है। पहले तो हम आपको बताते की किस प्रकार आप घर बेठे राशन कार्ड सूची मे अपना व अपने परिवार का नाम देख सकते है। उसके बाद अगर इस सूची मे आपका या आपके परिवार के सदस्य की जानकारी मे कुछ भी गलत लिखा हुआ है तो आपको यह भी बताएँगे की आप इसकी शिकायत कैसे कर सकते है। और इस गलती को ठीक कैसे करवा सकते है।

तो अब हम आपसे बस इतना  चाहते है की आप हमारे इस आर्टिक्ल को बड़े ही ध्यान से पढे। और पूरी जानकारी को ग्रहण करे। और फिर भी आपको लगे की आपको इस राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन देखने मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप हमसे बात कर सकते है। तो आइये जाने कैसे आप घर बेठे ऑनलाइन राशन कार्ड सूची बिहार 2019 को ऑनलाइन देख सकते है।

बिहार राशन कार्ड सूची 2019

जैसा की हम सभी जानते है की पिछले कुछ माह पूर्व बिहार राज्य सरकार ने सभी को राशन कार्ड वनबाने के लिए कहा था। और इसके लिए बहुत से लोगो ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भी भरे थे। परंतु आवेदन फॉर्म भरने के बाद अब हर कोई यह जानना चाहता है की उनका आवेदनफॉर्म मंजूर हुआ है, रद्द हुआ है या फिर अभी भी पेंडिंग मे आ रहा है।

बिहार राशन कार्ड सूची

तो दोस्तो आजकल हम सभी जानते है की राशन कार्ड हमार लिए कितना जरूरी हो गया है। राशन कार्ड के बिना ना तो आपका कोई सरकारी काम हो सकता है न ही प्राइवेट काम। राशन कार्ड एक बहुत ही मत्ब्पुर्ण दस्तावेज़ है। यह केवल एक व्यक्ति का पहचान पत्र ना हो कर पूरी परिवार का पहचान पत्र होता है। राशन कार्ड के लाभ लेने के लिए हर परिवार को राशन उसके मुखिया के नाम से अपनी पंचायत मे बनवाना पड़ता है। तो अब हम आपको बताने जा रहे है की किस प्रकार आप ऑनलाइन बिहार राशन कार्ड सूची मे अपना नाम देख सकते है।

खोजे बिहार राशन कार्ड बीपीएल Holder लिस्ट

बिहार के राज्य मे जो भी बीपीएल राशन कार्ड धारक है उनके लिए बहुत सी योजनाए शुरू की गई। और जिनका लाभ केवल बिहार राज्य के लोग ही ले सकते है। परंतु बहुत से लोग एसे होते है जो धोखा धड़ी करके अपने नाम बीपीएल राशन कार्ड क साथ जोड़ देते है। जिससे की जो असली हकदार होते है वह लाभ लेने से बंचीत रह जाते है। इसलिए अब इस पूरी व्यब्स्था को ऑनलाइन कर दिया गया है। क्योकि ऑनलाइन दोखा धड़ी करना अब आसान नहीं है।

आब राशन कार्ड की सहायता से सस्ता राशन कर भी खरीद सकते है। सरकार बीपीएल राशन कार्ड धारको को बहुत ही सस्ते मे राशन देती है, ताकि बह भरपेट खाना खा सके। एसे मे कई लोग बंचीत रह जाते है। इसलिए अब आप ऑनलाइन ही बिहार राशन कार्ड सूची 2019 मे अपना नाम देख सकते है।

बिहार राशन कार्ड सूची के लाभ

अब आप सब ऑनलाइन घर बेठे ही राशन कार्ड सूची मे अपना व अपने परिवार के सदस्यो का नाम देख सकते है।
इस राशन कार्ड सूची मे जब आप अपना नाम देखते है तो आपके राशन कार्ड के सामने मंजूर, रद्द और पेंडिंग का ऑप्शन आता है।
जीतने भी लोगो ने बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म जमा किए थे, केवल उनका ही नाम इस सूची मे होगा।
इस सूची मे आपके परिवार के मुखिया ना नाम लिस्ट मे होगा। तो ध्यान से पूरी लिस्ट को चेक करे।
अगर आपका नाम इस सूची मे है तो आप सस्ते मे राशन खरीद सकते है । और आपको जिस भी श्रेणी का राशन कार्ड मिला है आप सूची मे जाके और भी कई प्रकार के लाभ ले पाएंगे।

 बिहार राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन चेक करे

  1. बिहार राशन कार्ड की सूची मे अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाये।
  2. यहा पर आपको एक राशन कार्ड विवरण का एक लिंक दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब जब आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपको सभी जिलो के नाम की सूची दिखाई देती है उस पर क्लिक करे।
  4. अब क्लिक करने के बाद आप सबसे पहले अपने जिला पर क्लिक करे और फिर तहसील या फिर तालुका पर क्लिक करे।
  5. अब यहा अपर आपको फिर से अपने पंचायत की उचित मूल्य की दुकान की सूची दिखाई देगी, जिसे आपको चयन करना है और आपको उचित मूल्य की दुकान के FPS ID पर क्लिक करना है।
  6. अब यहा पर आपके सामने पूरी सूची होगी जिसमे आपके परिवार के मुखिया का नाम होगा।
  7. मुखिया के नाम के आगे आपके पूरी परिवार के सदस्यो का नाम , उनकी आयु और उनके व्यवसाय की जानकारी होगी।
  8. और इसका एक प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख ले।

नोट: अगर आपके नाम या फिर परिवार के किसी भी सदस्य की जानकारी मे कोई किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नजर आती है तो आप इसकी शिकायत कर सकते है । और इस गल्ती को ठीक करवा सकते है।

तो बिहार के पाठको आप हमे कमेंट करके बताए की आपको बिहार राशन कार्ड सूची की जानकारी कैसी लगी। आप इस पर अपने बिचार बिमर्श कर सकते है। आप हमारी पोस्ट को शेयर भी कर सकते है। 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *