बिहार स्कालरशिप योजना 2019 छात्रवृति OBC/SC/ST फार्म

बिहार स्कालरशिप योजना 2019, बिहार छात्रवृति योजना, बिहार स्कालरशिप योजना आवेदन फॉर्म OBC/SC/ST , बिहार स्कालरशिप लास्ट डेट, Bihar Scholarship Online, बिहार स्कालरशिप लिस्ट, बिहार छात्रवृति योजना के आवेदन फॉर्म ।

प्रिय पाठको बिहार राज्य मे मेधावी और होशियार छात्रो के लिए एक नई स्कॉलर्शिप योजना की राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस नई स्कॉलर्शिप योजना का नाम है “बिहार स्कॉलर्शिप योजना 2019″। इस योजना का लाभ राज्य का हर मेधावी छात्र एवं छात्रा उठ सकती है। इस योजना के लाभ के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। ऑनलाइन आवेदन के बाद ही यह निर्धारित किया जाएगा की आप इस योजना के पात्र  है भी या नहीं। आप बिहार स्कॉलर्शिप योजना 2019 के ऑनलाइन आवेदन के लिए बिहार राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके कर सकते है।

हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बिहार स्कॉलर्शिप योजना 2019 के लिए पात्रता और दस्तावेज़ सूची की जानकारी भी देंगे। हम आपको यह बताएँगे की कोन सी आधिकारिक वैबसाइट पे जाके आपको ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है। पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

बिहार स्कालरशिप योजना 2019

यह एक सरकारी छात्रवृति योजना है, जिसको की बिहार की राज्य सरकार द्वारा चलाया गया है। इस योजना के अंतर्गत जो भी मेधावी छात्र एवं छात्राए बिहार मे रहकर पढ़ाई कर रहे है वो इस योजना के तहत बाजीफ़ा पाने मे सक्षम है। इस योजना के तहत बाजीफ़ा के रूप मे सभी मेधावी छात्रो को आर्थिक सहता दी जाएगी। इस विततित सहायता के साथ कोई भी छात्र अभी उच्च शिक्षा को भी प्राप्त कर सकता है। यह एक बहुत ही लाभकारी योजना है, जिससे की कोई भी छात्र अब अपनी पढ़ाई को पैसो की किल्लत की बजह से नहीं छोड़ सकता है।

बिहार स्कालरशिप योजना

इस बिहार स्कॉलर्शिप योजना के तहत हर साल हजारो बच्चे छात्रवृति पा  रहे है और लाभ ले रहे है। अगर आप मे से कोई भी बच्चा इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करता है तो आपको आपकी उच्च शिक्षा के लिए बीबीए/ बीसीए, बी. एससी , बी. टेक इत्यादि की पढ़ाई मे आरक्षित सीटे मिलेगी। तो जैसा की आपको पता है की हर साल लाखो छात्र इस योजना के तहत आवेदन करते है । तो इस साल भी शिक्षा विभाग द्वारा बिहार स्कॉलर्शिप योजना  2019 के लिए आवेदन फॉर्म आमंत्रित किए जा रहे है।

बिहार छात्रवृति योजना 2019-20

जैसा की हम सभी जानते है की सभी छात्र मेधावी नहीं होते और हर मेधावी छात्र अच्छे घर से नहीं होते है। अच्छे घर से का मतलब है की आर्थिक रूप से । कई बार गरीब घरो के बच्चे पढ़ाई मे बहुत ही अव्वल दर्जे के विद्यार्थी होते है । परंतु घर की माली हालत खराब होने के कारण उन्हे अपनी पढ़ाई बीच मे छोडनीपड़ जाती है। एसे मे वह उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते है।

बिहार स्कॉलर्शिप योजना के तहत उनही छात्रो को लाभ देना है जो अपनी पढ़ाई बीच मे छोड़ देते है। ताकि गरीब बच्चे भी उच्च शिक्षा प्रपात कर सके और अच्छी नौकरी भी पा सके। और फिर वह अपने घर की आर्थिक स्थिति को ठीक कर सके।

बिहार स्कॉलर्शिप योजना की पात्रता

  • छात्र का मेधावी होना जरूरी है।
  • कोई भी छात्र जो की बिहार का रहने वाला हो।
  • इस योजना के तहत छात्र और छात्रा दोनों आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के लिए बिहार के पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाती एवं जनजाति के साथ अल्पसंख्यक समुदाय के सभी छात्र इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है।

बिहार स्कालरशिप योजना के दस्तावेज़ लिस्ट

आवेदक छात्र का जाति प्रमाण पत्र । आवेदन के परिवार की आय प्रमाण पत्र ।
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र । उच्च शिक्षा संबन्धित कालेज मे प्रवेश प्रमाण पत्र और फीस
 आवेदक की फोटो । आवेदन का आयु प्रमाण पत्र ।
                       छात्र का स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।

बिहार स्कालरशिप योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन

  1. बिहार स्कॉलर्शिप योजना के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. अब यहा पर आपको ऑनलाइन अप्लाई वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके सामने बिहार स्कॉलर्शिप योजना 2019 का एक एप्लिकेशन फॉर्म खुल जाता है।
  4. अब इस फॉर्म को ध्यान से पुछी गई जानकारी अनुसार भरना है।
  5. अब आप इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दे।

प्रिय पाठको उम्मीद करते है की आपको बिहार स्कॉलर्शिप योजना 2019-20 की जानकारी अच्छी लगी है। आप हमसे इस विषय किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी ले सकते है,। अधिक जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे ।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *