[1st Phase] छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची किसान ऋण मोचन गांवबार

1st Phase Farmer Loan waiver List Chhattisgarh 2019, छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची, छत्तीसगढ़ किसान ऋण मोचन लिस्ट गांवबार, छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2019, छत्तीसगढ़ कर्ज माफी योजना,किसान कर्ज मोचन योजना छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ अल्पकालिक फ़सली ऋण, Cg kisan karj mafi list 2019, Kisan Karj Mafi Mochan Yojana chhattisgarh.

प्यारे पाठको आज हम आपको छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची की जानकारी देने जा रहे है। जैसे की हम सभी जानते है की इस समय तीन राज्यो मे विधाव सभा के चुनाव मे कॉंग्रेस पार्टी ने जीत हासिल की है। और हम सभी यह भी जानते है की जीत हासिल करने से पहले अपने प्रचार के समय हर राजनीतिक पार्टी लोगो से कितने वादे करती है। लेकिन जीतने के बाद क्या आवाह अपने वादे पूरे करती है या नहीं। येही देखना होता है। लेकिन छत्तीसगढ़ के किसानो के लिए यह एक अच्छी खबर है की कॉंग्रेस की सरकार जोकि इस समय राज्य मे आई है। अपने वादे पूरे करने की तैयारी कर रही है।

दोस्तो छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार के नए मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र बघेल जी ने शपथ लेने के बाद ही किसानो के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है। और उन्होने अब इसके लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। किसान भाइयो के साथ अब मध्य प्रदेश की नई सरकार भी है। छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2019 के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार किसानो के अल्पकालिक फ़सली ऋण को माफ करने वाली है। अगर आप इस छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना की जानकारी चाहते है तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची

तो दोस्तो चुनाव प्रचार के समय कॉंग्रेस पार्टी के अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ने किसानो से उनके ऋण को माफ करने के फैसले किए थे। जिसके तहत अब राज्य मे कांग्रेस सरकार बन भी चुकी है। अब 10 दिन के भीतर ही राज्य सरकार किसानो के ऋण को माफ करने के लिए आगे आई है।  और तो और पहले मकके की कम से कम मूल्य 1700 रुपए प्रति क्विंटल था जोकि बढ़ाकर अब 2500 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची

अगर आप यह जानना चाहते है की इस राज्य मे किसानो का कितना कर्ज राज्य सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। या फिर किसान कर्ज माफी योजना छत्तीसगढ़ के लिए किसानो की क्या पात्रता चाहिए।  और अगर आपको इस योजना के तहत आवेदन करना है तो कैसे करना है। या फिर पात्र किसानो की सूची मे आपको अपना नाम देखना है। तो यह सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के मध्य से देंगे।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2019

अभी अभी दो राज्यो मे जोकि मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ राज्य है जिनमे की कांग्रेस सरकार ने 10 दिन के भीतर ही किसानो के कर्ज को माफ करने की घोषणा की है। जिसके तहत राज्य के बहुत से किसानो को फाइदा होने वाला है। और किसान ऋण मोचन छत्तीसगढ़ के तहत किसानो का 30 नवम्बर 2018 तक का बकाया माफ किया जाएगा। और साथ मे छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक का अल्पकालीन ऋण भी माफ किया जाएगा।

इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए राज्य सरकार को 6100 करोड़ रुपए का बाजत पेश करना होगा। और जिसके तहत की कुल मिलाकर 17 लाख किसानो का ऋण माफ किया जाएगा। अगर एक बार किसानो के सर से ऋण उतार दिया जाएगा, तो किसान फिर अपनी खेती की तरफ ध्यान दे सकते है। जोकि बहुत ही जरूरी है। क्योकि अधिकांश जनता किसानो पर ही निर्भर होती है।

छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 

तो जो भी किसान भाई छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत लाभ लेना चाहते है उन्हे पहले इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद ही वह सूची तैयार की जाएगी, जिनका लोन माफ किया जाना है।

  • छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना 2019 के ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • अब यहा से आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना है।
  • जिसमे आपको जिस बैंक से लोन लिया है उसकी जानकारी भरनी है।
  • और साथ मे आपको अपनी कुछ निजी जानकारी जैसे की अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और किसान बुक की जानकारी।
  • फिर आप आपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करस कते है।

छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची ऑनलाइन देखे

जब आप किसान भाई इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सबमिट कर देते है। तो उसके बाद राज्य सरकार उन पात्र किसानो की एक सूची तैयार करता है जिनका लोन माफ किया जाना है। और अगर आपने आवेदन के सामय कोई ग्ल्त जानकारी भरी है तो आपका आवेदन फॉर्म रद्द भी किया जा सकता है। तो आइये छतीसगढ़ किसान कर्ज माफी सूची को ऑनलाइन कैसे देखे ;

  1. जैसे की आप सभी जानते है की अभी तो राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानो के ऋण को माफ करने की घोषणा की है।
  2. अब राज्य सरकार ने आवेदन के लिए भी किसानो को हरी झंडी दिखा दी है है।
  3. आवेदन के बाद आप छत्तीसगढ़ किसान कर्ज माफी लिस्ट 2019 को ऑनलाइन डाउनलोड कर देख सकते है।
  4. लिस्ट का डाइरैक्ट लिंक हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये ही दिखाएंगे। ताकि आपको काही और जाने की जरूरत ना पड़े।

सूची देखने के बाद अगर आपका नाम भी इस छत्तीसगढ़ कर्ज माफी सूची मे है तो आप अपने जरूरी दस्तावेज़ तैयार करवाए। दस्तावेज़ तैयार करवाने के बाद ही आप विभाग मे जाये। फिर आपको एक आवेदन फॉर्म को भर कर अपने दस्तावेज़ स्लगन कर बैंक मे जमा करवाना है। ताकि आपका कर्ज माफ हो जाये।

उम्मीद करते है की आपको छत्तीसगढ़ कर्ज माफी 2019 सूची की जानकारी लाभकारी लगी हो।हम नई नई जानकारी के साथ अपने इस आर्टिक्ल को उपडेट भी करते रहते है। ताकि आपको हर वो जानकारी मिले जो आपके लिए जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *