छत्तीसगढ़ सहज बिजली योजना 2019 (मुफ्त बिजली कनेक्शन) आवेदन फार्म

छत्तीसगढ़ सहज बिजली योजना 2019, छत्तीसगढ़ सहज बिजली योजना सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी, कृषक जीवन ज्योति योजना छत्तीसगढ़, सहज बिजली बिल योजना आवेदन फॉर्म बीपीएल/ घरेलू , छत्तीसगढ़ मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना , Chattisgarh Sahaj Bijli Yojana In Hindi, Apply online Sahaj Bijali Bil Yojana BPL.

आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये “छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2019” की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना के तहत आपको मात्र 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वैसे तो आपको छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2018 की जानकारी बहुत जगह से मिल रही होगी। लेकिन आपको बता दे की एकमात्र यही जगह है यहा पर हम आपको इस योजना से जुड़ी हर वो जानकारी देंगे , जिससे की आपको लाभ हो सके। और अगर आप भी छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना का लाभ लेना चाहते है तो पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे। तभी आपको इस योजना के बारे मे पूरा ज्ञान होगा।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना 2019

छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने अब सहज बिजली बिल योजना 2018 को शुरू कर दिया है। और इस योजना के साथ अब राज्य के सारे गरीब परिवारों को जोड़ लिया गया है। हाल मे ही इस योजना के साथ गरीब लोगो को जोड़ने की मंजूरी मिली है। इस योजना के तहत अब राज्य के सभी गरीब परिवारों को मुफ्त मे बिजली दी जाएगी। जो भी गरीबी रेखा से नीचे का जीवन जी रहे है लोग, उन्हे इस योजना के तहत 30 यूनिट तक की बिजली इस्तेमाल करने पर किसी भी प्रकार का कोई बिल भुगतान नहीं करना होगा। इसका मतलब यह है की आप बिना बिल के 30 यूनिट तक बिजली बिलकुल मुफ्त मे इस्तेमाल कर सकते है।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली योजना

योजना : सहज बिजली बिल योजना

राज्य : छत्तीसगढ़

योजना शुरू हुई : अगस्त 2018

विषय योजना : मुफ्त बिजली

लाभार्थी : बीपीएल परिवार व गरीब परिवार ।

कुल लाभार्थी : 15 लाख तक ।

तो दोस्तो इस योजना की पूर्ण रूप से मंजूरी हाल मे ही हुई , राज्य की केबिनेट मीटिंग  मिली है। इस योजना को मंजूरी के समय छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह जी मौजूद थे।

सहज बिजली बिल योजना छत्तीसगढ़ के तहत लाभार्थी

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया था की पहले इस योजना के तहत केवल राज्य के किसानो को लाभ दिया जाता था। परंतु अगस्त 2018 मे हुई केबिनेट की मीटिंग मे अब इस योजना के तहत बीपीएल परिवार और गरीब परिवारों को भी साथ मे जोड़ा गया है। अब इस योजना के तहत इन सभी को सस्ते दरो पर और मुफ्त मे बिजली दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना की विशेषताए

  • इस योजना के तहत पहले केवल किसान भाई ही लाभार्थी थे। परंतु अब इसमे गरीब परिवारों को भी जोड़ा गया है। ताकि वो भी लाभ ले सके।
  • इस योजना के तहत सभी श्रेणियों को मुफ्त मेबिजली दी जाएगी। जिसका मतलब है की 30 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करने पर लोगो को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होगा। अगर आप इस यूनिट से अधिक बिजली का इस्तेमाल करते है तो आपको तय की गई फ्लैट दर पर बिजली के बिल का भूटान करना होगा।
  • अगर आप 30 यूनिट से अधिक की बिजली का इस्तेमाल करते है तो आपको सिर्फ 100 रुपए के मात्र भुगतान पर ही बिजली का आबिल जमा किया जाएगा। इसके लिए आपको और भी विकल्प दिये जाएंगे। जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।
  • इस योजना के लिए लोगो को लाभ देने के लिए , राज्य सरकार ने सहज बिजली बिल योजना 2018 के तहत 500 करोड़ रुपए तक का बजट तैयार किया है। ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना के तहत लाभ ले सके।

छत्तीसगढ़ सहज बिजली योजना आवेदन फार्म

छत्तीसगढ़ सहज बिजली बिल योजना के तहत बहुत जल्द हम आपको मुफ्त बिजली कनैक्शन के लिए आवेदन फॉर्म की जानकारी भी देंगे। जैसे ही विभाग ऑनलाइन आवेदन की मांग करता है हम आपको यहा पर सीधा लिंक देंगे, जिसकी सहायता से आप आवेदन कर पाएंगे।

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाएँ

तो इस छतीसगढ़ बिजली बिल योजना 2019 के तहत लाभ देने के लिए सबसे पहले गरीब लोगो को ही पहल दी गई है। ताकि लोग बिजली का प्रयोग सोच समझ कर सके। और आप बताए की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। अगर आप इस विषय पर  किसी भी प्रकार की जानकारी लेना चाहते है तो कमेंट करे।

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *