सीएम ग्राम परिवहन योजना बिहार – आवेदन फार्म ऑनलाइन

सीएम ग्राम परिवहन योजना बिहार, मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन, ग्राम परिवहन योजना for SC/ST, बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना, ग्राम परिवहन योजना के तहत सबसिडी के लिए आवेदन, CM Village Transport Scheme Bihar, CM Gram Parivahan Yojana Bihar.

प्रिय पाठको जैसा की आप सब जानते है की हम आपको आय दिन बिहार राज्य की हर सरकारी योजना की जानकारी सबसे पहले अपने इस पोस्ट के जरिये देते है। और हम जो जानकारी आपको देते है वो एक तो हिन्दी भाषा मे होती है और ऊपर से यह इतनी सरल भाषा मे आपके सामने होती है की कोई भी इसे आसानी से समझ जाये। हमारा उद्देश्य सिर्फ येही होता है की आप सब लोग जो इन योजनाओ से जुड़ना चाहते है वो इन योजनाओ को अच्छे से लाभ ले सके। और हम आपको यह भी कहते है की अगर आपको किसी कारणवश कोई बात समझ नहीं आती है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है।

हर योजना की तरह आज हम आपको बिहार राज्य की एक और नई सरकारी योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना। इस योजना को बिहार  राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने शुरू किया है। यह एक बहुत ही अच्छी और एक अलग तरह की योजना है। तो जो भी हमारे पाठक इस नई योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढे। हम आपको इस योजना असे जुड़ी हर वो जानकारी देंगे जो आपके लिए जरूरी है। तो आइये अधिक जाने मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना बिहार ।

सीएम ग्राम परिवहन योजना बिहार

इस योजना को नितीश सरकार ने हाल ही मे बिहार मे शुरू किया है। इस योजना के लाभ के लिए नितीश कुमार जी ने योजना का शुभारंभ भी कर दिया है, इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य मे परिवहन की सुविधा को और अधिक मजबूत करना  है। इस योजना के तहत मुख्य लाभ राज्य के एससी/एसटी और ईबीसी वर्ग के लोगो को मिलेगा। तभी तो इस योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का नाम दिया जाएगा। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले आवेदको को 1 लाख रुपए से लेकर 50% सबसिडी नए वहाँ खरीदने पर राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। यह सुविधा केवल आपको 4 पहिये वाले वाहन और 3 पहिये वाले वाहन खरीदने पर ही दी जाएगी।

सीएम ग्राम परिवहन योजना बिहार

वैसे तो इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते है जो वाहन खरीदने के बाद उस वाहन को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इस्तेमाल करने वाले है। इससे एक लाभ तो यह होगा की लोग को रोजगार भी मिलेगा और दूसरा यह की उन्हे इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी। तो अगर आप भी सवारियां ढोने के लिए किसी नए वाहन की खरीद रहे है तो आपको 1 लाख रुपए से लेकर वाहन के 50% सबसिडी दी जाएगी।

ग्राम परिवहन योजना बिहार के लिए पात्रता

  1. इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य का पात्र व्यक्ति ही ले सकता है।
  2. इसमे केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोग ही आवेदन कर सकते है।
  3. हर पंचायत के केवल पाँच लोगो को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिसमे की 3 अनुसूचित जाति एवं 2 अनुसूचित जनजाति के लोग लाभ ले सकते है।
  4. आवेदक की आयु 21 वर्ष तक होनी चाहिए ।

मुख्यमंत्री बिहार ग्राम परिवहन योजना के लाभ

राज्य मे अभी भी कुछ क्षेत्र एसे है जहा पर परिवहन की सुविधा अभी तक भी उपलब्ध नहीं है। तो  राज्य इस योजना के तहत पूरे राज्य मे अपनी परिवहन की सुविधा को और अधिक मजबूत कर रहा है।
इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाती एवं जनजाति के लोगो को ही लाभ दिया जाएगा। ताकि वह भी अपने राज्य मे ही रोजगार को पा सके और पैसे कमा सके।
कोई भी 4 पहिया वाहन खरीदने और 3 वाहन खरीदने पर सबसिडी की सुविधा उपलब्ध है। और आपको 1 लाख रुपए तक का अलाभ दिया जाएगा।
इस योजना के लाभ के लिए पहला चरण शुरू हो गया है तो अगर आप लाभ लेना चाहते है तो आप आवेदन करे।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना बिहार के लिए दस्तावेज़ सूची

  • आवेदन के स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।
  • जाति प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • वाकई अन्य जरूरी दस्तावेज़ ।
  • ड्राइविंग लाइसेन्स प्रमाण पत्र ।
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना बिहार के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. तो जो भी आवेदक इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो बिहार ग्राम परिवहन विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर आवेदन करना होगा।
  2. जैसे ही आप इस आधिकारिक वैबसाइट पर आते है तो तो आपको यहा पर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का एक अप्लाई ऑनलाइन का लिंक खोजना होगा। दिखते ही असपे क्लिक कीजिये।
  3. अब आपको यहा पर एक लॉगिन के पेज पर रजिस्टर करना होगा। रजिस्टर होने के लिए आपके सामने एक फॉर्म सा खुलेगा जिसे आपको भरकर सबमिट करना है।
  4. रजिस्टर होने के बाद आपके पास एक यूसर आईडी और पासवर्ड मिलेगा। जिसकी सहायता से आपको अपने अकाउंट मे लोगइन करना है।
  5. यूसर आईडी और पासवर्ड की सहायता से अपने अकाउंट मे लॉगिन होने के बाद एक एप्लिकेशन फॉर्म खुलेगा। उसे भरिए और सबमिट कीजिये।

तो पाठको आप हमे बताए की आपको मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के हमसे बात करे। अपने विचार एवं सुझाव आप हमे दे सकते है। पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *