सरकारी योजना 2019 हिंदी

सभी राज्यों की सरकारी योजनाएं पढ़े हिंदी में

[2500 रु] विधवा पेंशन योजना दिल्ली 2019 edistrict.delhigovt.nic.in फार्म

दिल्ली विधवा पेंशन योजना 2500 रु, विधवा पेंशन योजना दिल्ली 2019, edistrict.delhigovt.nic.in, विधवा पेंशन योजना आवेदन फार्म, विधवा पेंशन योजना इन दिल्ली, दिल्ली विधवा पेंशन स्कीम 2019, Delhi Vidhwa Pension Scheme, Widow Pension Delhi Status.

दिल्ली राज्य की सभी माताओ बहनों के लिए बहुत ही खुशी की बात है राज्य के मुख्यमंत्री ने विधवा महिलाओ के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। यह योजना की घोषणा विधवा महिलाओ के हित मे शुरू की गई है। इस योजना के तहत उन्होने विधवा माताओ और बहनों के लिए विधवा पेंशन योजना दिल्ली की शुरुआत की है। जिड़े हम Pension Scheme for Widow In delhi से भी जान सकते है।

इस पेंशन योजना के तहत दिल्ली की राज्य सरकार सभी विधवा महिलाओ को हर महीने आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इन पैसो से महिलाए अपने दैनिक जीवन के खर्च के लिए इस्तेमाल कर सकती है। यह हम सभी जानते है की हमारे देश की महिलाए ज्यादातर अपने पति की कमाई पर ही निर्भर होती है। परंतु पति की मृत्यु के बाद उनके पास कोई साधन नहीं रहता है। और उनके परिवार के भी फिर उनके साथ कोई खास अच्छा व्यवाहार नहीं करते है।

विधवा पेंशन योजना दिल्ली 2019 

महिलाओ को अपने पति की मौत के बाद काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को देखते हुए ही उन्होने समाज कल्याण विभाग के साथ मिलकर ही इस विधवा पेंशन योजना इन दिल्ली की शुरुआत की है।

विधवा पेंशन योजना दिल्ली 2019

इस पेंशन योजना के बाद महिलाए आत्मनिर्भर बन सकती है। और इस योजना के लाभ के लिए कोई भी महिला जिसकी आयु 18 बर्ष से 59 बर्ष तक है आवेदन कर सकते है। खुशी की बात यह है की दिल्ली सरकार ने विधवा पेंशन योजना दिल्ली के तहत मिलने वाली पेंशन योजना की राशि को भी बढ़ा दिया है। पहले इस योजना के तहत महिलाओ को हर महीने 1500 रुपए की राशि दी जाती थी। जिसे अब बढ़ाकर 2500 र्प्ये कर दिया गया है।

दिल्ली विधवा पेंशन योजना के लाभ

  • पहले महिलाओ को इस योजना के तहत हर महीने के हिसाब से 1500 रुपए की धन राशि दी जाती थी। जिसे अब बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया गया है।
  • विधवा पेंशन योजना की राशि के साथ महिलाओ का जीवन और भी अधिक अच्छा बन जाएगा। औरुंके जीवन को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से ऊपर उठाने मे मदद मिलेगी।
  • महिलाओ के पास आय का कोई साधन नहीं होता है। जिसके तहत महिलाओ को अब इस योजना के तहत किसी के ऊपर भी निर्भर नहीं रहना होगा।
  • लाभार्थियो को ज्यादा से ज्यादा गरीबी दूर होगी। और वह आर्थिक रूप से मजबूत हो जाएगी।

विधवा पेंशन योजना दिल्ली की पात्रता

कोई भी माता या बहन जोकि विधवा है इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है।
महिला दिल्ली राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
महिला की आयु 18 बर्ष से लेकर 59 साल के बीच होनी चाहिए।
आवेदक की आय 1 लाख से ऊपर नहीं होनी चाहिए।
आपके पास आपके नाम का बैंक खाता जरूरी है।

दिल्ली विधवा पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • आवेदक की आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।
  • महिला का आयु प्रमाण पत्र।
  • आवेदक के परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पास बुक की कॉपी।
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र ।
  • फोटो महिला की ।
  • राशन कार्ड बीपीएल की कॉपी।

2500 रु विधवा पेंशन योजना दिल्ली 2019 ऑनलाइन आवेदन फार्म

  1. अगर आप भी विधवा पेंशन योजना केलिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इस दिल्ली राज्य की आधिकारिक वैबसाइट  edistrict.delhigovt.nic.in जाना होगा।
  2. जब आप इस लिंक पे क्लिक करते है तो आप सीधे समाज कल्याण विभाग दिल्ली की आधिकारिक वैबसाइट के होम पेज पर होंगे।
  3. इधर आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जिससे की एक और न्या पेज खुल जाएगा। अब आपको इधर ही विधवा पेंशन योजना के लिए और चुनाव आयेगा।
  4. अब आप इस विधवा पेंशन योजना के फॉर्म को डाउनलोड कर लीजिये। और फॉर्म को पूरे ध्यान से भरिए ।
  5. आपको आवेदन फॉर्म के साथ ही ऑनलाइन अपने सारे दस्तावेज़ो को स्ल्गन कर दीजिये। और फॉर्म को सबमिट कर दीजिये ।
  6. सबमिट करने के बाद ही आपको रजिस्ट्रेशन स्लिप आप जाएगी। जिसे आपको अपने पास संभाल कर रखना है।

तो पाठको हमने आपको दिल्ली विधवा पेंशन योजना की जानकारी दे दी है। उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद एवं लाभकारी लगी हो। अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स मे आप कमेंट कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकारी योजना 2019 हिंदी © 2019 Frontier Theme
error: Content is protected !!