बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना 2019 @ऑनलाइन अप्लाई

बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना 2019,  डीजल अनुदान बिहार, डीजल अनुदान ऑनलाइन अप्लाई बिहार, बिहार डीजल किसान रजिस्ट्रेशन, डीजल अनुदान फॉर्म online, डीजल अनुदान हेतु किसान पंजीकरण, बिहार डीजल सबसिडी योजना, Diesel Anudan Yojana Bihar.

प्रिय दोस्तो आज हम आपको बिहार की एक और सरकारी योजना की जानकारी देने वाले है। आपने इस योजना के बारे मे पहले से भी सुना होगा। परंतु अब इस योजना मे बिहार सरकार द्वारा कुछ नए बदलाब किए गए है, और अब आपको इन नई शर्तो के आधार पर ही इसका लाभ मिलेगा। तो योजना का नाम है  किसान डीजल अनुदान योजना बिहार। पहले राज्य मे डीजल पर अनुदान लेने के लिए आप केवल ऑफलाइन ही अपने आवेदन फॉर्म सबमिट करने होते थे। परंतु अब सरकार ने ऑफलाइन नियम को बदलकर ऑनलाइन कर दिया है। आपको अब बिहार डीजल के तहत अनुदान प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

परंतु आपको इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। घर से बाहर निकले बिना ही आप इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। हम आपको आज इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कैसे आप डीजल अनुदान बिहार के तहत आवेदन कर सकते है। परंतु अगर आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेंगे तभी आपको इसकी सही जानकारी होगी। तो आइये हमारे साथ और बिहार डीजल अनुदान योजना 2019 की पूरी जानकारी लीजिये।

बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना 2019

यह बिहार राज्य की एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत किसानो को सबसिडी के तहत पैसे सरकार की तरफ से दिये जाते थे। और अगर कोई भी किसान डीजल अनुदान बिहार योजना के तहत आवेदन करना चाहे, तो वह केवल ऑफलाइन आवेदन ही कर पता था। परंतु अब कृषि विभाग ने आवेदन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की जारी किया है। जिसके तहत अब आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर पाएंगे । क्योकि इस योजना के तहत राज्य सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए है। इस योजना के तहत मुख्यता धन , मक्का, खरीफ, दलहन, तिल  और अन्य सब्जियों की सिंचाई पर ही अनुदान दिया जाएगा।

बिहार सरकार डीजल अनुदान योजना

हम जानते है की सिंचाई के लिए किसान अभी तक केवल पेट्रोल आउर डीजल से चलाने वाले उपकरणो का ही इस्तेमाल करते है। और डीजल का मूल्य भी हमे पता है। तो एसे मे किसान जो भी खेती इत्यादि करके पैसे कमाते है उसमे से आधे तो डीजल इत्यादि पर ही खर्च हो जाते है। इसलिए इस योजना के तहत उन्हे अब अनुदान दिया जाएगा। ताकि किसानो को और अधिक लाभ हो सके। इस योजना के तहत सरकार ने जब से ऑनलाइन पोर्टल की जनता के बीच मे जारी किया है, तब से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।  तो जो भी किसान लाभ पाना चाहते है वो डीजल अनुदान योजना बिहार के तहत अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लाभ

इस योजना के तहत जैसे की हम सभी जानते है की जो किसान सिंचाई के लिए डीजल के लिए पैसे खर्च करते है उन्हे अब वो राशि अनुदान के जरिये मिल जाएंगे ।
इस योजना के तहत गरीब किसानो को बहुत ही अधिक लाभ होगा। और उनकी आर्थिक स्थिति भी सुधार जाएगी।
डीजल अनुदान योजना के तहत केबल उनही किसानो को लाभ होगा जो खरीफ की फसल को 30 अक्तूबर तक खरीदेंगे। अगर बाद मे कोई और आता है तो उसे इसके लिए लाभ नहीं मिलेगा।
इस योजना के तहत सबसिडी के तहत मिलने वाली राशि 5 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से बढ़ौतरी होगी।
यानि के जब कोई किसान ऑफलाइन आवेदन करता था तो उसे 35 रुपए मिलता था अपरन्तु अब नियम बदलने के कारण उसे 40 रुपए के हिसाब से सबसिडी दी जाएगी।
अगर कोई किसान 10 लीटर डीजल से अधिक खरीद करता है तो उसे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

डीजल अनुदान योजना बिहार के तहत पात्रता

कोई भी किसान जो बिहार राज्य का स्थायी निवासी है इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए पात्र है।

किसान का बैंक मे आधार लिंक खाता होना जरूरी है।

डीजल अनुदान योजना के लिए दस्तावेज़ लिस्ट

  • किसान प्रमाण पत्र ।
  • किसान का स्थायी निवास प्रमाण पत्र /बोनाफाइड ।
  • आधार कार्ड ।
  • अकाउंट खाता की कॉपी ।
  • डीजल खरीदने की रसीद ।
  • जमीन का पर्चा ।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई /आवेदन फॉर्म

  1. तो जो भी किसान नियम बदलने के बाद अब डीजल अनुदान योजना बिहार के तहत लाभ पाना चाहते है उन्हे ऑनलाइन पंजीकरण करवाना आवशयक है।
  2. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपके पास आपके डीजल विक्रेता का रसीद होना जरूरी है। क्योकि उसकी जानकारी आपको अपने आवेदन फॉर्म ने भरनी है।
  3. ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए अब आपको बिहार के कृषि विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा , यह आधिकारिक लिंक है
  4. अब आपको यहा पर डीजल विक्रेता की रसीद को स्कैन कर उपलोड करना है।
  5. फिर आपको अपने आप को अपने दूसरे किसानो के साथ सिंचाई का स्त्यापन करवाना अनिवार्य है.।
  6. अब आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए Register Now पर क्लिक करना होगा।
  7. अब आपसे से जो भी जानकारी की मांग की जाती है , उसे भरते जाइए।
  8. फिर कृषि विभाग पात्र किसानो की सूची तैयार करेगा और उसके बैंक के पास भेज देगा,।
  9. और फिर अनुदान राशि का भुगतान आपके खाता मे दे दी जाएगी।

हमने आपको बिहार डिजल अनुदान की सारी जानकारी दे दी है। हम जानते है की यह नया बदलाव है इस योजना मे तो आपको कुछ दिक्कत जरूर होगा। तो अगर इसके बाद भी आपको किसी प्रकार की सहायता की जरूरत है तो आप हमसे बात कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *