झारखण्ड किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना (28 लाख) आवेदन

झारखण्ड किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना, झारखंड फ्री स्मार्टफोन 28 लाख के लिए ऑनलाइनआवेदन, मुफ्त मोबाइल फोन झारखंड ऑनलाइन पंजीकरण, 28 लाख किसानो के लिए मुफ्त स्मार्टफोन मोबाइल झारखंड ऑनलाइन अप्लाई, झारखंड फ्री मोबाइल फोन स्कीम किसानो के लिए,Farmer Free mobile phone scheme In Jharkhand, Application Form, Eligibility Criteria for Jharkhand Farmer Free SmartPhone distribution Scheme.

झारखंड की  राज्य सरकार ने हाल ही मे एक नई योजना को शुरू किया है। इस नई योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के किसानो को मुफ्त मे मोबाइल फोन वितरित करेगी। तो जो भी पात्र किसान इस योजना के तहत आते है उन्हे मोबाइल फोन दिये जाएंगे। यह योजना को झारखंड की राज्य सरकार ने दिवाली के अवसर पर किसानो के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत कुल 28 लाख किसानो को राज्य सरकार की तरफ से मुफ्त मे स्मार्टफोन दिये जाएंगे। इस योजना के तहत किसान e- NAM Portal से जुडने के अवसर भी किसानो को दिये जाएंगे। इससे किसान सीधे फसल के वातावरण , उनके मूल्य और उनके उचित जानकारी किसानो को इस पोर्टल के जरिये दी जाएगी।

तो अगर आप भी झारखंड के रहने वाले एक किसान है तो आप भी इस  झारखंड मुफ्त मोबाइल फोन योजना 2019 के तहत आवेदन कर सकते है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने कुछ नियम एवं शर्ते निर्धारित की है। तो आपको इस योजना से जुडने के लिए कुछ दस्तावेज़ भी साथ मे देने होंगे। हम आपको आज इस आर्टिक्ल के जरिये झारखंड मोबाइल फोन योजना की पूरी जानकारी देने जा रहे है।

झारखण्ड किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना

झारखंड की राज्य सरकार इस समय यही चाहती है की राज्य के सारे किसान  इस योजना से जुड़ कर लाभ प्राप्त कर सके। इस योजना को शुरू करने से किसान और राज्य के पूरे क्षेत्र को कृषि का विकास करना है। पहले से और कई भी राज्य है जिनहोने इस तरह की योजनाओ को शुरू किया है। और राज्य के किसानो को मुफ्त मे मोबाइल दिये है।

झारखण्ड किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना

राज्य के मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने इस योजना को शुरू किया है। एक सम्मेलन के दौरान उन्होने कहा है की इस योजना के तरह राज्य के कुल 28 लाख किसानो को इस योजना के तहत लाभवन्ती किया जाएगा। इसके लीरे राज्य सरकार ने एक ट्रस्ट भी शुरू कर दिया है। इस योजना को फसल बीमा की जगह पर शुरू किया है। राज्य सरकार ने जो फसल की इन्शुरेंस के लिए बीमा शुरू किया था, उसे खतम कर दिया है।

झारखंड मुफ्त मोबाइल फोन योजना की मत्वपूर्ण बाते

  • राज्य सरकार ने राज्य मे अपनी पुरानी फसल बीमा योजना को खत्म कर इस नई मोबाइल फोन योजना को शुरू किया है।
  • इस योजना के तहत राज्य के करीब 28 लाख किसानो को मुफ्त मे स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे ।
  • बदलते समय के दौर मे अब राज्य सरकार कृषि क्षेत्र को भी तकनीकी रूप देने की कोशिश कर रही है। जहा हर विभाग इस समय अपने उपभोक्ताओ को ऑनलाइन और डिजिटल सेवाए प्रदान कर रहा है। तो कृषि क्षेत्र भी किसानो को डिजिटल बनाने के चक्कर मे लगी हुई है।
  • अगर किसानो के पास अपने खुद के स्मार्टफोन होंगे तो वह भी खेती के बारे, मौसम का हाल और फसल की कीमतों की उचित जानकारी अपने पास रख सकेंगे।

28 लाख किसान फ्री स्मार्टफोन मोबाइल योजना झारखंड का उद्देश्य 

जैसे की हम सभी जानते है की हर योजना को शुरू करने के पीछे कोई ना कोई उद्देश्य तो जरूर होता है। तो अगर किसानो को डिजिटल कर दिया जाएगा। तो वह खेती की नई नई तकनीक सीख सकेंगे। और भी कई प्रकार की जनकारियों का लाभ लेकर वह खेती बाड़ी और और बढ़ा कर शुरू कर सकते है।

झारखंड की राज्य सरकार 2022 तक किसानो की आय को दोगुना बढ़ाना चाहती है। तो अगर आप भी इस योजना के तहत मुफ्त मे मोबाइल फोन पाना चाहते है तो आप इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

झारखंड किसान मुफ्त मोबाइल फोन योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के तहत जो  भी किसान लाभ लेना चाहते है उन्हे सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। जब इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे तब से आधिकारिक वैबसाइट पे रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा। अभी तक इस बारे मे किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है।

तो हमने आपको मुफ्त मोबाइल फोन योजना किसानो के लिए झारखंड राज्य की पूरी जानकारी देने की कोशिश करी। अगर आपको उपरोक्त विषय पर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप कमेंट कर ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

Share This Post on

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *