उप गोपालक योजना 2019 डेयरी खोलने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म

उप गोपालक योजना 2019, उत्तर प्रदेश गोपालक डेयरी लोन, गोपालक डेयरी खोलने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म, गोपालक पशुपालन स्कीम, यूपी गोपालक योजना ऑनलाइन आवेदन, Gopalak Dairy Yojna Up.

प्यारे उत्तर प्रदेश के वासियो, आज हम आपको उत्तर प्रदेश की एक और नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना को योगी सरकार ने एक पुरानी योजना जिसका नाम कामधेनु योजना था को बंद करके शुरू किया है। इस योजना का नाम है “उप गोपालक योजना 2019“। इस गोपालक योजना के तहत उत्तर प्रदेश के पशुपालको को खुद की डेयरी खोलने के लिए बैंक से लोन/ऋण सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। और जो भी पशुपालक इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है , वो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करवा सकते है। परंतु जैसा की आपको पता है की कभी भी अगर आप किसी योजना का लाभ लेते है तो आपको उस योजना के बारे मे पूरी जानकारी होना बहुत ही आवशयक है। क्योकि पूरी जानकारी होगी तभी आप किसी भी योजना का पूरा लाभ ले सकते है।

तो अब हम आपको इस गोपालक योजना की सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है। इस योजना की पात्रता, ऑनलाइन आवेदन कैसा करना है इत्यादि की जानकारी देने जा रहे है। तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे, ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके।

उप गोपालक योजना 2019

हम सभी जानते है की किसी भी राज्य की उन्नति उनके लोगो से ही होती है। लेकिन उन्नति मे जो बाधा आती है वो या तो गरीबी होती है या फिर बेरोजगारी। राज्य की गरीबी तभी दूर होती है जब देश मे रोजगार हो। तो लोगो मे रोजगार देने केलिए सरकार कई प्रकार के यतन कर रही है। जैसे की कभी सरकारी नौकरियों से वो नौकरी दे रही है या फिर प्राइवेट कंपनी के जरिये लोगो को रोजगार बाँट रही है।

उप गोपालक योजना

वही दूसरी और बेरोजगारी को दूर करने के लिए अब राज्य सरकार युवाओ मे स्वरोजगार की भावना को भी उजागर कर रही है। ताकि देश मे बेरोजगारी को दूर किया आजा सके। आप इस गोपालक योजना के तहत लाभ लेकर खुद की डेयरी खोल सकते है। हम जानते है की किसी भी रोजगार को खोलने के लिए पैसो की दिक्कत होती है । परंतु अब आपको पैसो की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। आपको राज्य सरकार की तरफ से पूरी मदद की जाएगी।

गोपालक लोन योजना के तहत राशि

जो भी लोग इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है , उन्हे राज्य सरकार बहुत ही कम किश्तों मे बैंक से लोग की सुविधा दिलाएगी।और इस योजना के तहत बैंक वाले आपको दो आसान सी किश्तों मे लोन देंगे। इस योजना के अंतर्गत बैंक वाले आपको हर पाँच साल के करीब 40,000 रुपए तक का लोन देंगे।

गोपालक योजना के मत्वपूर्ण बिन्दु

  1. इस योजना के शुरू करने से , युवाओ मे बेरोजगारी दूर होने के साथ साथ स्वरोजगार की भावना भी पैदा होगी।
  2. युवाओ को ऋण उपलब्ध करवा के उन्हे खुद के रोजगार के लिए प्रोत्साहित करना है।
  3. और युवाओ मे गाय पालन और उनके गोबर और दूध को तैयार करने लिए भी बढ़ावा देना है। और गाय से मिलने वाले उत्पादनों को अच्छे दाम पर बेचना है । ताकि उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो।
  4. इस योजना को पुरानी कामधेनु योजना की जगह पर शुरू किया गया है।
  5. इस योजना के तहत कोई भी युवा जो डेयरी खोलना चाहता है उसे 10 पशुओ के हिसाब से पहले 1.80 लाख रुपए खुद की तरफ़से निवेश करने होंगे ।
  6. और इसके बाद ही बैंक की तरफ से पहले 5 पशुओ के लिए आवेदक को करीब 3.60 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा।
  7. अगर कोई भी आवेदन और पशु खरीद करना चाहते है तो वह दुबारा से दूसरी किशत के लिए आवेदन कर सकता है।
  8. इस गोपालक योजना के तहत डेयरी शुरू करने के लिए करीब 9 लाख रुपए तक का खर्च आता है। जिसमे आपको एसआरएफ़ 1.80 लाख रुपए ही खुद की तरफ से लगाने है।

यूपी गोपालक लोन योजना के लिए पात्रता :-

  • आवेदन करने वाला युवा, उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक के परिवार की बासढ़ीक आय 1लाख रुपए से अधिक ना हो ।
  • आवेदक पूर्ण रूप से बेरोजगार होना चाहिए ।

गोपालक डेयरी लोन योजना आवेदन फॉर्म ऑनलाइन

  1. सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़ी उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा ।
  2. फिर यहा पे आपको गोपालक योजना का एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा असपे क्लिक कीजिये।
  3. आवेदन फॉर्म को डाउन्लोड करे। और उसे भर कर बैंक मे जाये और बाकी की कार्यवाही पूरी करे।

अंत मे हम कहना चाहते है की गोपालक योजना जब से उत्तर प्रदेश मे शुरू हुई है, तब से सुचारु रूप से काम कर रही है। तो अगर आप भी लाभ लेना चाहते है तो आवेदन कीजिये। इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए संपर्क करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *