सरकारी योजना 2019 हिंदी

सभी राज्यों की सरकारी योजनाएं पढ़े हिंदी में

गुजरात ग्रामीण बिजली बिल माफी स्कीम 2019 | नियम | पात्रता

गुजरात ग्रामीण बिजली बिल माफी स्कीम 2019, बिजली बिल माफी नियम गुजरात, गुजरात बिजली बिल माफी स्कीम पात्रता, गुजरात बिजली बिल माफी योजना, gujarat bijali bil mafi yojana, gujarat electricity bill waiver scheme,एकमुश्त बिजली बिल माफी योजना गुजरात.

गुजरात सरकार ने ग्रामीण उपयोगकर्ताओं का बिजली बकाया माफ करने के लिए बिजली बिल माफी योजना शुरू की है। ग्रामीण उपयोगकर्ताओं के बिजली बकाया बिल को माफ करने के लिए गुजरात में विद्युत बिल माफी योजना लायी गयी है। लोग सिर्फ 500 रुपये का भुगतान करके बिजली कनेक्शन वापस पा सकते हैं सरकार 6 लाख गरीब लोगों, किसानों और मध्यम वर्ग के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए बिल माफी योजना के लिए 650 करोड़ रुपये आवंटित कर रही है| राज्य के ग्रामीण भागों में रहने वाले 6 लाख से अधिक लोगों के लिए गुजरात में विजय रूपानी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने अपनी एकमुश्त समय योजना के तहत बिना बिजली के बिलों में 625 करोड़ रुपये की पूरी छूट की घोषणा की है |

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, मूलधन और ब्याज सहित, नियत राशि के बावजूद, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग सिर्फ 500 रुपये देकर अपना बिजली कनेक्शन वापस पा सकते हैं। उन्होंने कहा, हमने ग्रामीण क्षेत्रों के 6.20 लाख से अधिक लोगों के बिजली कनेक्शन नहीं काटे हैं जिन्होंने समय पर बिजली बिलों का भुगतान नहीं किया हैइस तरह अवैतनिक बिलों की राशि 625 करोड़ रुपये है। अब, हमारी सरकार ने इस पूरी बिल राशि को माफ करने का निर्णय लिया है।

गुजरात ग्रामीण बिजली बिल माफी स्कीम 2019

राज्य में बिल माफ़ी योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग केवल 500 रुपये का भुगतान करके अपने बिजली कनेक्शन वापस प्राप्त कर सकते हैं। इस ऊर्जा बिल माफी से लगभग 6 लाख गरीबों को लाभ मिलेगा। इस वन टाइम सेटलमेंट (ओटीएस) योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए, सरकार ने 625 करोड़ रूपये का आवंटन किया है।इसके तहत उन सभी उपभोक्ताओं को जिनके बिजली कनेक्शन बिजली की चोरी या बिलों का भुगतान न करने के कारण काट दिए गए थे, अब बिजली बिल माफी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

गुजरात ग्रामीण बिजली बिल माफी

गुजरात सरकार ने बिल माफी योजना के तहत बिना बिजली के बिलों में 625 करोड़ रुपये की पूरी छूट की घोषणा है। ओटीएस की इस योजना से राज्य के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले 6 लाख लोगों को लाभ मिलने वाला है। गुजरात बिज़ली बिल माफ़ी योजना से उन लोगों को भी लाभ होगा जो बिजली चोरी के लिए बुक किए गए थे और तदनुसार, उनके बिजली कनेक्शन काट दिए गए थे।

राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने मीडिया को बताया कि इस योजना और उनके शेष बिल और ब्याज दर को माफ किया जा सकता है। यह गुजरात बिल माफी योजना सभी ग्रामीण उपयोगकर्ताओं या तो कृषि या घरेलू या वाणिज्यिक उपभोक्ताओं के लिए लागू है।

गुजरात बिजली बिल माफी योजना के लाभ

ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने मीडिया को बताया कि, घरेलू, वाणिज्यिक और कृषि उपभोक्ता इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और उनके शेष बिल और ब्याज दर को माफ किया जा सकता है। यह बिल माफी योजना सभी ग्रामीण उपयोगकर्ताओं के लिए लागू है या तो कृषि या घरेलू या व्यावसायिक उपभोक्ता होने चाहिए। इन उपभोक्ताओं को सरकार के बिजली कनेक्शन के लिए बकाया राशि का भुगतान नहीं करना होगा। गुजरात सरकार ने पूरी बिल राशि माफ कर दी है। गुजरात में विद्युत बिल माफी योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों, किसानों और मध्यम वर्ग के नागरिकों को लाभान्वित करने जा रही है।

प्यारे दोस्तो आपको गुजरात बिजली बिल माफी योजना के बारे मैं हमारी दी हुई जानकारी आपको कैसी लगी कृपया ज़रूर बताएं और कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स मैं ज़रूर लिखें उतर आपको अवश्य मिलेगा तब तक बने रहिये हमारे साथ|

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकारी योजना 2019 हिंदी © 2019 Frontier Theme
error: Content is protected !!