(बीपीएल लिस्ट) हरियाणा राशन कार्ड नई सूची 2019 गांववार ऑनलाइन

हरियाणा राशन कार्ड नई सूची 2019, हरियाणा राशन कार्ड बीपीएल लिस्ट, राशन कार्ड एपीएल नई सूची, राशन कार्ड हरियाणा गांववार सूची ऑनलाइन, Haryana APL,BPL ration card new list.

प्रिय हरियाणा वासियो जैसा की आप सब जानते है की हाल ही मे आप सबने हरियाणा राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे। लेकिन अब आप सब यही सोच रहे है की ,आवेदन तो कर दिया है लेकिन पता कैसे चलेगा की आपके आवेदन मंजूर हुए भी है या नहीं। तो आज हम इसी विषय पर सम्पूर्ण जानकारी देंगे। तो दोस्तो आज का हमारा विषय है की कैसे आप सब हरियाणा वासी घर बेठे “हरियाणा राशन कार्ड की नई सूची 2019” मे अपना नाम देख सकते है। जी हाँ पाठको, आवेदन लेने के बाद विभाग ने एक लिस्ट जारी की है जिसमे की राशन कार्ड के आवेदको के नाम है , जिनके आवेदन मंजूर हो गए है। तो आप सब अब घर बेठे ऑनलाइन ही राशन कार्ड नई सूची हरियाणा मे अपना नाम देख सकते है। तो आइये पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढे।

हरियाणा राशन कार्ड नई सूची 2019

दोस्तो आवेदन मंजूर होने के बाद , आप सब वैबसाइट मे ऑनलाइन अपने नाम राशन कार्ड नई सूची मे देख सकते है। इसमे कोई संदेह नहीं की चाहे को गरीब हो या फिर अमीर राशन कार्ड की जरूरत तो सभी को होती है। और बिना किसी भेदभाव के हर आदमी का नाम इस सूची मे शामिल होगा। हरियाणा का कोई भी स्थायी निवासी हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता था। परंतु आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन अपनी सालाना आय को देख ही करना था।

राशन कार्ड एक एसा दस्तावेज़ है , जो एक दस्तावेज़ होते हुए भी परिवार के सभी सदस्यो के लिए पहचान पत्र का काम करता है। आप इस राशन कार्ड के जरिये सरकार के द्वारा शुरू की गई उचित मूल्य की दुकानों से सस्ता राशन खरीद सकते है। राशन कार्ड भी कई प्रकार के है । इसमे एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड है। बीपीएल राशन कार्ड जो गरीबी रेखा से नीचे के लोग होते है उनके लिए होता है । और अंत्तोदय राशन कार्ड भी गरीब लोगो के लिए होता है।

बीपीएल हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

हम सभी  जानते है की भारत सरकार कई प्रकार के राशन कार्ड जारी करती है। और परिवार को उसकी आय के अनुसारा ही राशन कार्ड दिया जाता है। जो गरीबी रेखा से ऊपर के लोग अपने जीवन के निर्वाह कर रहे है उन्हे APL राशन कार्ड की श्रेणी मे रखा गया है।  और जो गरीबी रेखा से नीचे के जीवन को जी रहे है उन्हे BPL राशन कार्ड श्रेणी मे भारत सरकार द्वारा रखा ज्ञ है। और जो लोग बहुत गरीब है और उनकी आय भी स्थिर नहीं है उन्हे अनतोदया राशन कार्ड दिया जाता है। एपीएल राशन कार्ड के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है । और इन सभी श्रेणियों को उनकी राशन कार्ड के हिसाब से ही राशन वितरित किया जाता है।

राशन कार्ड हरियाणा के फायदे

  1. एक दस्तावेज़ के होते हुए भी यह पूरे परिवार के सदस्य के लिए पहचान पत्र है।
  2. वोटर कार्ड बनबाना होता है तो राशन कार्ड आपको जमा करवाना होता है।
  3. और आजकल सिम भी लेनी होती है या फिर लाइसेन्स भी बनबाना होता है तो राशन कार्ड जरौर्ट लगता है।
  4. जो भारत सरकार द्वारा अलग अलग लोगो के लिए योजनाए चलाई गई है , उनके लिए भी आपको राशन कार्ड देना ही पाड़ता है।
  5. छात्रो को भी अगर छात्रवृति के लिए आवेदन करना होता है तो बिना राशन कार्ड की कॉपी के वो आवेदन नहीं कर सकते है।

राशन कार्ड बनाने के लिए पात्रता

  1. राशन कार्ड के लिए आवेदन हरियाणा का स्थायी निवासी कर सकता है।
  2. अगर कोई भी बच्चा होता है ,शादी होती है तो बहू और बच्चे का नाम आपको राशन कार्ड मे लिखवाना होता है।
  3. और जब कोई मर जाता है या फिर बेटी शादी करके ससुराल चली जाती है तो आपको उसका नाम राशन कार्ड मे से कटवाना होता है।

हरियाणा राशन कार्ड नई सूची गांववार ऑनलाइन

  • अगर आप भी घर बेठे हरियाणा राशन कार्ड की नई सूची मे अपना नाम देखना चाहते है तो हमारे निर्देशों का पालन करे।
  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड बनबाने की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि http://haryanafood.gov.in/pds.aspx है ।

हरियाणा राशन कार्ड नई सूची

  • अब यहा पर आपको राशन कार्ड डिटेल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके साथ ही आप नए पेज पे पहुँच जाते है। हम आपको सारे स्टेप्स के फोटो भी दिखा रहे है। लेकिन विकल्प का चुनाव आप अपने तरीके से कर सकते है।
  • अब यहा पर आपको जिलो के नामकी लिस्ट खुल जाती है तो अपने जिले के नाम का चुनाव कीजिये और आगे बढ़िए ।

  • जैसे आगे जाते है तो अब अपने तहसील तालुका इत्यादि नाम चुने और फिर से आगे जाये ।
  • तालुका और तहसील पर क्लिक करने के बाद, आपके क्षेत्र की राशन की दुकान का नाम आ जाएगा तो इसका चुनाव कर आगे जाये।

  • अब यहा से आप सारे राशन कार्ड की सूची को देख सकते है।

नोट : अगर आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है की आप पात्र नहीं है । हो सकता है की आपने आवेदन के समय कुछ गलतिया की हो। और किसी भी परिवार के सदस्य का नाम गलत है या फिर नहीं है तो तुरंत शिकायत करे।

जिन भी लोगो के नाम इस हरियाणा राशन कार्ड की नई सूची मे शामिल है, उन्हे बहुत जल्द राशन कार्ड वितरित कर दिये जाएंगे। तो दोस्तो वितरण से पहले ही अगर आपके राशन कार्ड मे कुछ भी गलत हुआ है तो आप उस गलती को सुधार सकते है। क्योकि बाद मे कार्य मे कई प्रकार की अडचने आती है।  और अगर अभी तक भी कुछ लोगो ने हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अगर आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो विभाग बहुत ही जल्दी दूसरी सूची भी तैयार कर आपके सामने पेश करेगा।

तो हम उम्मेद करते है की हरियाणा राशन कार्ड नई सूची 2019 की जानकारी आपको अच्छी लगी है। अगर आप इस विषय पर कोई और भी जानकारी चाहते है तो ले सकते  है ।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *