सरकारी योजना 2019 हिंदी

सभी राज्यों की सरकारी योजनाएं पढ़े हिंदी में

[जॉब] ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा 2019 रूरल भर्ती आवेदन फार्म

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा 2019, हरियाणा रूरल भर्ती  2019, हरियाणा ग्रामीण बेरोजगार रोजगार गारंटी 2019, हरियाणा रोजगार गारंटी योजना आवेदन फार्म, ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Haryana Gramin Rojgar Yojana 2019.

प्रिय पाठको अगर आप भी हरियाणा राज्य के निवासी है तो आपके लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। जी हाँ ,हरियाणा राज्य की सरकार ने बेरोजगार लोगो के लिए एक नई योजना की शुरू की है। इस योजना का नाम है हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना। इस योजना के तहत राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रो के तहत  रहने वाले लोगों को कम से कम 100 दिन का रोजगार दिलवाएगि। ताकि सभी लोग आर्थिक स्थिति से उभर सके।  और इसी के साथ ग्रामीण क्षेत्र के लोगो मे भी आय के साधन बढ़ेंगे।

तो अगर आप भी इस हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत काम करना चाहते है , तो आपको यह भी पता होना चाहिए की आपको करना क्या है। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपके सभी सवालो के जबाब आपको इसी आर्टिक्ल के तहत मिल जाएंगे। तो अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को जरूर पढे।

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा 2019

तो दोस्तो यह योजना को हरियाणा की राज्य सरकार ने राज्य मे बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने के लिए ही शुरू की है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के उन सभी लोगो को रोजगार दिया जाएगा। जो रोजगार की तलाश मे है। तो इस योजना के तहत जो भी काम करने के इच्छुक है उन्हे इस योजना के तहत पहले जॉब कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। जॉब कार्ड बनाने के बाद ही आपको इस योजना के तहत रोजगार दिलवाया जाएगा। जब आपका जॉब कार्ड बन जाएगा तो आपको आपके घर के करीब 5 किलोमीटर मे ही रोजगार दिया जाएगा।

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा

हरियाणा रोजगार गारंटी योजना के तहत काम करवाने के लिए क्रिब 50 कर्मचारी ही होंगे। और ये योजना केवल ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के लिए ही मान्य होगी। जिसका अर्थ है की पर्वतीय एवं वन क्षेत्र के लोगो को इस योजना के तहत कोई काम नहीं मिलेगा। इस योजना मे काम करने की अवधि करीव 14 दिन की होगी। और आपको एक सप्ताह मे 6 दिन तक काम करना है।

हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए पात्रता

  1. यह योजना को हरियाणा की राज्य सरकार ने शुरू किया है। तो इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रार्थी का हरियाणा का स्थायी निवासी होना जरूरी है।
  2. आपके परिवार का रजिस्ट्रेशन आपके पंचायत मे होना चाहिए।
  3. ग्राम पंचायत के जरिये ही आपको जॉब कार्ड मिलेगा।
  4. व्यक्ति पूरी तरह से सकुशल होना चाहिए। और काम करने के लिए स्वस्थ होना चाहिए।
  5. आप कभी भी इस योजना के तहत पंजीकरण करवा सकते है।
  6. आवेदन की आयु 18 बर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  7. इस योजना का लाभ महिला एवं पुरुष दोनों ले सकते है।

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा के लिए दस्तावेज़ सूची

जब भी आप इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए जाये तो आपके पास कुछ दस्तावेज़ होना बहुत ही जरूरी है। तभी आप इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे। तो आइये जाने कोण से दस्तावेज़ आपको चाहिए।

  • आवेदक का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र हरियाणा राज्य का।
  • आवेदक की हाल ही मे ली गई फोटो।
  • जाति प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड प्रमाण पत्र ।
  • आवेदक का आधार कार्ड ।
  • पंचायत द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड।

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना हरियाणा 2019 आवेदन फार्म

आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करे और आवेदन कीजिये।

  1. अगर आप हरियाणा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले ग्रामीण विकास विभाग हरियाणा की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. अब आप इस वैबसाइट के होम पेज पर है।
  3. यहा एक लिंक अनुल्ग्र्क हिन्दी वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  4. आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसे आपको पूरी जानकारी के साथ भरना है।
  5. अब आप इस आवेदन फॉर्म के साथ अपने सारे दस्तावेज़ो को सलगन कर ले। और ग्राम पंचायत के ऑफिस के जमा करवा दे।

तो दोस्तो हमने आपको हरियाणा ग्रामीण रोजगरा गारंटी योजना की सारी जानकारी दे दी है। अगर आप इस विषय पर हमसे वार्तालाप करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे। हम आपके सवालो का जबाब अवशय देंगे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकारी योजना 2019 हिंदी © 2019 Frontier Theme
error: Content is protected !!