[आईपीएच] HP IPH Department Vacancy 2019 Notification 2322 Posts Form

HP IPH Department Vacancy 2019, Himachal Pradesh IPH Department recruitment Notification 2322 Posts, IPH Department online Application Form, IPH विभाग भर्ती 2019, हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग भर्ती 2019, IPH Vibhag Eligibility Criteria, Education Qualification, HP IPH Department Recruitment.

HP IPH Department Vacancy 2019: प्रिय पाठको जो भी हिमाचल प्रदेश नौकरी की तलाश मे है उनके लिए हम एक बात बता दे की अभी हाल ही मे हुई एक केबिनेट मीटिंग के दौरान बहुत से नौकरिया निकाली गई है। हम जानते है की आप आए दिन यह तो पढ़ते है की बहुत जल्द भर्ती होगी, लेकिन इसके बाद कुछ होता नहीं है। तो दोस्तो हम आपको बता दे की अभी अभी तो  यह नई सरकार बनी है। तो इनहोने अभी तक सभी विभागो से यही ब्यौरा मांगा है की कितने  पद किस विभाग मे खाली है। जिसकी जानकारी हम आपको समाय-समय पर देते रहते है। जी हाँ तो इस बार हम जिस विभाग की भर्ती की बात कर रहे है वो है हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग ।

इस साम्य नवम्बर मे हुई केबिनेट की मीटिंग मे जाइराम ठाकुर जी ने हाल ही मे आईपीएच विभाग मे करीव 2322 पदो पर भर्ती को लेकर बहुत ही बड़ा व्यान दिया है। और साथ मे इसके हिमाचल मे और भी कई 517 जलापूर्ति एवं सिंचाई की योजनाओ को भी शुरू करने के फैसला लिया है।

HP IPH Department Vacancy 2019

हिमाचल प्रदेश आईपीएच भर्ती 2019

तो दोस्तो हिमाचल प्रदेश के इरीगेशन और पब्लिक हैल्थ विभाग मे बहुत ही जल्द एक बहुत ही बड़ी भर्ती होने जा रही है। इस विभाग मे कुल मिलाकर 2322 पद है जिसपे भर्ती होने वाली है। तो जो भी युवा इस साम्य सरकारी नौकरी की तलाश मे उन्हे अब ज्यादा दिन तक मायूस होने की जरूरत नहीं है। तो जो भी युवा इस भर्ती मे भाग लेना चाहते है , वो जब भी विभाग ऑनलाइन आवेदन की मांग करेगा आपको आवेदन करना है।

HP IPH Department Vacancy

वैसे हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये HP IPH Department Vacancy 2019 मे होने वाली इस भर्ती की जानकारी को उपडेट करते रहेंगे। क्योकि अभी तक इसकी कोई आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी नहीं की गई जिसमे यह लिखा हो की भर्ती कब से शुरू होगी। लेकिन आपको ज्यादा दिन तक इंतेजार करने की जरूरत नहीं है। क्योकि यह भर्ती मार्च 2019 तक पूरी कर ली जाएगी। क्योकि पद इतने खाली है की विभाग को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

HP IPH Department Vacancy 2019

परीक्षा का नाम : हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग कई रिक्त पड़ी के लिए ।

आवेदन कैसे करना है : ऑनलाइन

पदो के नाम : जूनियर इंजीनियर, क्लर्क, फित्तर, चपड़ासी और ड्राफ़्त मेन इत्यादि ।

परीक्षा लेने वाला विभाग : हिमाचल प्रदेश सुबोर्डिनते विभाग हमीरपुर।

पदो की संख्या : 2322

Number of Vacant Post and Name in IPH Department of HP

पदो के नाम और उनकी संख्या

  • Fitter : 302
  • पम्प ऑपरेटर : 352
  • क्लर्क : 70 ( संख्या बढ़ाई जा सकती है। )

Himachal Pradesh Irrigation and Public Health department very soon going to appoint the candidates on the different vacant posts. As there are so many vacant post laying vacant in the department. now they going to invites the online application from the eligible candidates. so every youth, who want to get the government job in the IPH department of HP, can submit their online application form in this recruitment.

Education Qualification in HP IPH department recruitment 2019

शैक्षणिक योग्यता

जैसे की हमने आपको बताया है की पदो की कुल संख्या 2322 है। तो इसमे केवल एक पड़ पर ना होकर कई पदो पर भर्ती होनी है। जिसके कारण हर पद के लिए शैक्षणिक योग्यता अलग अलग है। जिसमे की आपको 10वी कक्षा से पास होकर ग्राजुएशन लेवेल तक की पोस्ट है। अगर आपको पता है की चपड़ासी के लिए आवेदन करना है तो कम से कम 10वी पास होना जरूरी है। और क्लर्क और उससे ऊपर की पोस्ट के लिए आवेदन करना है तो आपको 12वी से लेकर ग्राजुएशन पास होना जरूरी है। साथ मे कम्प्युटर की जानकारी होना आवशयक है।

Age Limit

आयु सीमा

आयु सीमा के बारे मे आपको बताए तो अगर आपने 18 बर्ष से लेकर 35 साल के बीच मे है तो आवेदन कर सकते है। आरक्षित वर्ग के आवेदको को आयु सीमा मे छुट दी जाएगी। ज्यादा जानकारी के लिए कृपया आधिकारिक नोटिफ़िकेशन का इंतेजार करे।

Application Fee

आवेदन शुल्क

अब जैसा की आपको पता है की आपको आवेदन करते समय आवेदन शुल्क भी देना जरूरी है।

सामान्य वर्ग के लिए : 360/- रुपए ।

आरक्षित वर्ग के लिए : 120/- रुपए ।

Selection process in IPH Vibhag Bharti 2019

चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी ।
  • फिर मेरिट लिस्ट बनेगी।
  • साक्षात्कार होगा।
  • डॉकयुमेंट वेरिफिकेशन ।

Online application form for HP IPH Department recruitment 2019

हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग भर्ती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन

  1. अब जैसा की आपको पता है की इस विभाग की भर्ती हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के द्वारा की जाएगी तो इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. अगर तो आपने पहले भी इस चयन आयोग के तहत किसी भर्ती मे भाग लिया है तो आपका यहा पर अकाउंट होगा। अगर नहीं है तो सबसे पहले new registration वाले लिंक पे क्लिक करे।
  3. जब आपका अकाउंट बन जाये तो आपके पास एक यूसर आईडी और पासवर्ड आयेगा।
  4. जिसकी सहायता से आपको अपने अकाउंट मे लोग इन करना है।
  5. अव आपको जिस पद के लिए आवेदन करना है उस के आगे बने लिंक पर क्लिक करे” apply online”।
  6. अब आप इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से भरे।
  7. आवेदन शुल्क को आप ऑनलाइन पेमेंट करके भी भर सकते है। और चालान भी जमा करवा सकते है।

तो दोस्तो जैसे ही HP IPH Department Vacancy 2019 आवेदन शुरू किया जाता है, उसकी जानकारी हम आपको देते रहेंगे। उम्मीद करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी। हमारे साथ बने रहे। अगर आपको कुछ पुछना है तो कमेंट कर सकते है।

 

Share This Post on

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *