इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2019-20 एप्लीकेशन फार्म लास्ट डेट

इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2019-20, झारखंड इ-कल्याण स्कालरशिप एप्लीकेशन फार्म, इ-कल्याण छात्रवृति लास्ट डेट झारखंड, झारखंड कल्याण विभाग छात्रवृति फॉर्म, Jharkhand e-Kalyan Scholarship Form PDF. 
आज का हमारा आर्टिक्ल झारखंड राज्य के उन छात्रो के लिए है। जिनहे इस समय आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है। हम जानते है की बहुत से एसे छात्र  है जिनमे प्र्तिभा तो बहुत है। परंतु पैसो की कमी की बजह से वह पीछे रह जाते है। एसे छात्रो की आर्थिक मदद के लिए झारखंड की राज्य सरकार ने एक स्कालरशिप योजना को शुरू किया है। इस नई योजना का पूरा नाम है इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2019-20। आप इस स्कालरशिप के लिए झारखंड के कल्याण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर आवेदन कर सकते है।

तो यह सच मे उन छात्रो के लिए बहुत ही खुशी की बात है । अब वह भी पैसो की कमी के कारण पीछे नहीं रह सकते है। तो पाठको अगर आप भी इस इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2019-20 के तहत लाभ लेना चाहते है तो जल्दी से ऑनलाइन आवेदन करे। आप ऑनलाइन आवेदन के लिए www.ekalyan.cgg.gov पर जा सकते है। आपको इस योजना के लिए सबसे पहले आवेदन करना है। ताकि इसकी अंतिम तिथि निकाल ना जाए।

इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2019-20

इस योजना के लिए पूरे राज्य के ओबीसी , एससी एसटी इत्यादि श्रेणी से संबंध रखने वाले छात्र लाभ ले सकते है। परंतु आपको इस स्कॉलर्शिप का लाभ लेने के लिए सबसे पहले इसको पास करना  जरूरी है। और अगर आप इस स्कालरशिप को पास कर लेते है तो। आपको अपनी आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृति राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। और पैसो की किल्लत के बिना भी अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते है। हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कैसे आप इस झारखंड ई-कल्याण स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप

तो हम आपको अब अपने इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की इस स्कालरशिप की प्रक्रिया, पात्रता इत्यादि क्या है। ताकि सारे विद्यार्थी समय रहते झारखंड राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके आवेदन कर सके। इस योजना के तहत आपको पूर्व मेट्रिक और पोस्ट मेट्रिक के आधार पर आवेदन करना है। तो जल्दी से आवेदन कीजिये। अंतिम तिथि के बाद आने वाले सारे आवेदन फॉर्म को रद्द कर दिया जाएगा।

झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप 2019 के लिए पात्रता

यह स्कालरशिप केवल झारखंड के स्थायी निवासियों के लिए ही है।
आवेदनकर्ता एक छात्र होना चाहिए।
आवेदनकर्ता छात्र ओबीसी, एसटी एवं एससी वर्ग से होना चाहिए।
अगर छात्र ओबीसी वर्ग से है तो उसके परिवार की बार्षिक आय 1 लाख से कम होनी चाहिए।
और वही दूसरी और अगर छात्र एससी या फिर एसटी वर्ग है। तो उनके परिवार की बार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

झारखंड इ –कल्याण स्कालरशिप 2019 के लिए दस्तावेज़ सूची

  1. बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  2. जाति प्रमाण पत्र ।
  3. परिवार की बार्षिक आय का प्रमाण पत्र ।
  4. आवेदन की वर्तमान स्थिति की फोटो।
  5. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र ।
  6. आवेदन के खुद के बैंक खाता की कॉपी।
  7. आवेदन फॉर्म ।

झारखंड इ –कल्याण स्कालरशिप के लिए जरूरी तिथिया/लास्ट डेट

  • ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि : अगस्त 2019 ।
  • अंतिम तिथि : नवम्बर 2019 ।
  • कालेज और कोर्स की समय सीमा का पंजीकरण : नवम्बर 2019
  • दस्तावेज़ भेजने की अंतिम तिथि : अक्तूबर 2019 ।

इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप एप्लीकेशन फार्म ऑनलाइन

  1. अब जो भी छात्र इस खरखण्ड इ कल्याण स्कॉलर्शिप 2019 के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते है । वो कल्याण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है।
  2. आप फॉर्म भरने से पहले एक बार फिर से आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जरूर पढ़ ले। और अपने सारे दस्तावेज़ की फाइल को अपने पास रख ले।
  3. इसके बाद आप एक एक करके आवेदन फॉर्म के सारे कॉलम को भरते जाये।
  4. मोबाइल नंबर सही भरिए यहा आपको एक पासवर्ड दिया जाएगा।
  5.  यूसर आईडी और पासवर्ड की सहायता से अपने अकाउंट लॉगिन कीजिये।
  6. आवेदन फॉर्म को भर कर सबमिट कर दीजिये।

हमने आपको झारखंड इ कल्याण स्कालरशिप 2019 की सारी जानकारी दे दी है। फिर भी आपको किसी प्रकार की कोई मुश्किल आ रही है तो आप हमसे सहायता ले सकते है।। अपने विचार कमेंट बॉक्स मे लिखिए।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *