झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना 2019 SBI/PNB आवेदन फार्म

झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना 2019 SBI, PNB, झारखंड मे किसानो को 0 फीसदी ब्याज दर पर लोन, ब्याजमुक्त कृषि ऋण योजना झारखंड, झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना आवेदन फार्म, झारखंड फसल लोन योजना शून्य ब्याज दर,एक साल के लिए ब्याजमुक्त ऋण योजना किसान के लिए झारखंड, केसीसी ऋण 0% ब्याज दर पर, किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर 2019, Jharkhand Interest Free Loan to Farmer for one year.

झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना : झारखंड मे मुख्यमंत्री जहा एक और लड़कियो के लिए अभी अभी एक नई योजना को शुरू करने जा रहे है। वही लगातार उन्होने अब किसानो के लिए भी एक नई योजना की शुरूआत ही कई। इसके तहत झारखंड के किसान भाइयो को एक साल के लिए ब्याजमुक्त कर्ज दिया जाएगा। जी हाँ , झारखंड मे मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी ने ही इसके बारे मे ऐलान किया है। उन्होने कहा है की झारखंड के किसानो को एवं ब्याजमुक्त लोन दिया जाएगा। उन्हे एक साल तक लोन के ऊपर किसी प्रकार कोई ब्याज देने की जरूरत नहीं है।

उन्होने इसके साथ यह भी कहा है की आपको झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना एक साल के लिए इसलिए दिया जाएगा। ताकि आप भी इस लोन की भरपाई को एक साल के भीतर ही कर सके। यह योजना के तहत केवल उन किसानो को लाभ दिया जाएगा, जो लोन लेकर एक साल के भीतर उसे चुका भी देते है।

झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना

झारखंड मे अभी अभी ब्याझारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत किसानो को एक साल के लिए बैंक से ब्याजमुक्त ऋण सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाया जाएगा। बस आपको एक साल के भीतर ही उस कर्ज को बैंक से वापिस करना है। जिसका सीधा मतलब यह है की अगर आप लोन लेने के बाद एक साल के भीतर ही अपने पूरे ऋण को चुका देते है तो आपको ब्याज नहीं देना है।

झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना

इस झारखंड किसान शून्य प्रतिशत ब्याज ऋण योजना की घोषणा मुख्यमंत्री रघुवर दास जी ने कृषि एवं खाद्य सम्मेलन के तहत की है। इस योजना के तहत अगर आप भी लाभ लेना चाहते है तो इस बारे मे आपको पूरी जानकारी होना तो बहुत ही जरूरी है। की आप कितने तक का लोन ले सकते है। और कोण से वह किसान है जो इस लोन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

झारखंड ब्याजमुक्त कृषि ऋण का उद्देश्य

ब्याजमुक्त कृषि  ऋण का मुख्य उद्देश्य प्रदेश मे श्वेत क्रान्ति को प्रोत्साहन करना है। ताकि डेयरी के क्षेत्र मे भी 50% तक का अनुदान दिया जाएगा। उन्होने राज्य मे बेरोजगारी को दूर करने के लिए भी कहा है की महिलाओ को भी समूह बनाकर डेयर फ़ार्मिंग शुरू करनी चाहिए ।

जिसके साथ उन्होने कहा है की किसानो को केवल खेती बाड़ी पर निर्भर ना रह कर अन्य कामो पर भी ध्यान देना चाहिए । जैसे की बह खेती बाड़ी के साथ डेयर और पशुपालन विभाग के साथ मिलकर कर भी अपना कम शुरू कर सकते है। जिससे की किसानो की आय भी बढ़ेगी और साथ मे राज्य भी तरक्की करेगा।

ब्याजमुक्त कृषि लोन की मुख्य जानकारी

  • जो भी व्यक्ति 0 फीसदी ब्याज दर फसल लोन के लिए आवेदन करता है अगर वह एक साल के भीतर ही लोन वापिस कर देता है। तो वह कर्ज के साथ ब्याज नहीं देगा।
  • आप इस योजना के तहत ज्यादा लोन लेकर खेती बाड़ी के अलाबा अपने और भी कई कार्य की शुरुआत कर सकते है। जिससे की आपकी आय मे भी वृद्धि होगी।
  • इस योजना के तहत महिलाए भी अपने संगठन बना कर लोन के लिए आवेदन कर सकती है। और डेयरी फॉर्म भी खोल सकती है। इसके तहत उन्हे 50% सबसिडी भी दी जाएगी।
  • आम जनता, उद्योग, कृषि इत्यादि के लिए बिजली की अलग अलग लाइने बनाई जाएगी। और सभी वर्गो को एक समान बिजली की सप्लाइ की जाएगी। ताकि अगले साल अगस्त तक सभी गांवो के 24 घंटे तक बिजली आती रहेगी।
  • पूरे राज्य की 50 महिलाओ के साथ 100 किसानो को खेती की नई तकनीकी सीखने के लिए भारत के बाहर इज़राइल और फिलीपींस भेजा जाएगा।

झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना SBI, PNB आवेदन फार्म 

अभी तक इस बारे मे हमे कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है। जैसे ही इस योजना की सारी औपचारिकता पूरी कर ली जाएगी। हम आपको बता देंगे। वैसे आवेदन फॉर्म आपको आपने जिस भी बैंक से लोन लेना है चाहे वो SBI है या PNB आपको उसकी आधिकारिक वैबसाइट से आवेदन फॉर्म मिल जाएगा। जल्द ही हम उसका डाइरैक्ट लिंक आपके साथ शेयर करेंगे।

दो दोस्तो आपको हमारी झारखण्ड ब्याज मुक्त ऋण योजना की जानकारी कैसी लगी। इस बारे मे किसी भी प्रकार की राय देनी है तो आप हमसे बात कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *