[बालिका] मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार 2019 एप्लीकेशन फॉर्म

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार 2019, मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना बिहार, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एप्लीकेशन फॉर्म, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना application form pdf, मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना, Kanya Utthan Yojana Bihar Form Download in PDF.

प्रिय पाठको आज हम आपको बिहार की एसी योजना के बारे मे बताने जा रहे है जो लड़कियो के लिए शुरू की गई है। इस योजना को बिहार राज्य की सरकार ने शुरू की है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना। इस योजना का लाभ केवल राज्य की लडकीय ही ले सकती है। इसके लिए राज्य सरकार ने ऑनलाइन आवेदन को मांग की है, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी जारी कर दिये है।

तो अगर आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। परंतु आवेदन फॉर्म भरने से पहले आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है की इस योजना के लिए कोन सी पात्र लडकीय है जो लाभ ले सकती है। और इस योजना के लाभ के लिए आपके पास कोन से दस्तावेज़ होना जरूरी है। तो आइये अधिक जाने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार 2019

जैसा की आपको पता है की यह योजना बिहार राज्य की एक सरकारी योजना है। इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने निर्देश जारी कर दिये है। और इस योजना के तहत बहुत से लडकीय आवेदन कर लाभ ले रही है। इस योजना के तहत लड़कियो को उनकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 10हजार रुपए की आर्थिक सहायता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। इस योजना के शुरू होने से लड़कियो को स्थिति को अधिक तरीके से सुधारणा है ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार

इस योजना के तहत अगर किसी लड़की ने केवल 10वी कक्षा पास की है तो उसे केवल 10 हजार रुपए मिलेंगे। और यदि किसी कन्या ने ग्राजुएशन पास की है तो उसे प्रोत्साहन राशि मे 25 हजार रुपए की धनराशि मिलेगी।  हम सभी जानते है की अभी भी राज्य के कुछ इलाको मे लड़की को ज्यादा ना पढ़कर उसकी शादी कर दी जाती है। एसे मे लड़कियो की वर्तमान स्थिति को तो जायजा ल्गा ही लिया जाता है। इस योजना के तहत अगर कोई भी कन्या लाभ लेना चाहती है तो उसका अविवाहित होना भी जरूरी है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ

  1. बिहार राज्य ने लड़कियो के कल्याण के लिए उनके जन्म से लेकर उनकी शिक्षा और शादी तक कई योजनाए चला राखी है। जिससे की अब उनके परिवार को उनके जन्म पर किसी भी प्रकार की परेशानी न आदेखनी पढे।
  2. अभी तक इस योजना के तहत हजारो के हिसाब से लड़कियो ने लाभ ले लिया है।
  3. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत सरकार ने काफी रुपए का आर्थिक बजट भी जारी कर दिया है। ताकि हर बच्ची को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त हो सके।
  4. इस योजना से कोई भी अब लड़की के जन्म पर किसी भी प्रकार से दुखी ना होगा, तो देश मे बढ़ रही भ्रूण हत्या पर भी रोक लगेगी।
  5. लडकीय अब पढ़ाई पूरी करने के बाद अच्छे से शादी भी कर पाएँगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के लिए पात्रता

हम सभी जानते है की यह योजना बिहार राज्य ने शुरू की है तो इस योजना के तहत केवल बिहार राज्य के स्थायी निवासी ही ले सकते है।
इस योजना का लाभ केवल अविवाहित लडकीय ही ले सकती है।
जिस भी आवेदन के 10वी कक्षा के पास कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन करना है तो उसकी आयु 17 या 18 वर्ष होनी चाहिए।
आपके के घर का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी मे नहीं होना चाहिए,।
आप एक बीपीएल राशन कार्ड होल्डर होने चाहिए ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के लिए डॉकयुमेंट लिस्ट

  • बिहार का स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र ।
  • शैक्षणिक योगिता प्रमाण पत्र ।
  • आवेदन की वर्तमान फोटो ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड की कॉपी।
  • खाता आधार कार्ड से लिंक।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म :-

  1. पूरी पोस्ट को अच्छे से पढ़ने और समझने के बाद, अगर आपको लगता है की आपको भी इस योजना का लाभ लेना है तो ही आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  2. आवेदन के लिए आपको इस योजना के लिए बिहार राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. अब यहा पर आपको बिहार कन्या उत्थान योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। फिर क्लिक कीजिये।
  4. अब इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से पढ़िये और फिर भरिए ।
  5. सारी जानकारी सही होनी चाहिए । तभी आपको लाभ मिलेगा।

तो दोस्तो हमने आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार की पूरी जानकारी दे दी है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो जल्दी से आवेदन कीजिये। और आवेदन के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नजर आ रही है तो हम आपकी सहायता करेंगे। अपने सवाल जबाब कमेंट बॉक्स मे लिखिए। पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *