[Jac] झारखण्ड कन्यादान योजना फॉर्म | विवाह अनुदान राशि आवेदन

झारखण्ड कन्यादान योजना, कन्यादान योजना झारखण्ड आवेदन फॉर्म, कन्या विवाह हेतु अनुदान राशि ऑनलाइन आवेदन, झारखण्ड कन्यादान अनुदान राशि 30 हजार रुपए, शादी अनुदान योजना झारखण्ड, झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, Kanyadaan Anudan Yojana Jharkhand.

झारखंड की राज्य सरकार ने कन्याओ की शादी के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना को शुरू किया है। इस योजना को झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का नाम दिया है। तो जो भी राज्य के नागरिक इस योजना के तहत वित्तीय सहायता लेना चाहते है वो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। क्योकि इस योजना के तहत झारखंड सरकार ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी कर दिया है। तो जो गरीब परिवार और इछूक लोग इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है वो ऑनलाइन आवेदन पत्र को डाउनलोड कर सकते है।

इस मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत झारखंड की राज्य सरकार आपको आपकी बेटी की शादी के लिए 30,000 रुपए की आर्थिक सहायता देगी। आऊरर आप इस योजना के तहत केवल आवेदन पत्र को डाउनलोड कर ही लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत विशेष रूप से राज्य के गरीब परिवार के बेटियो को लाभ दिया जाएगा।

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2019

हम सभी जानते है की राज्य मे एसे बहुत से गरीब परिवार है जो अपनी बेटी की शादी को बोझ नहीं उठा सकते है। इसीलिए झारखंड की राज्य सरकार राज्य की बेटियो की शादी के लिए आर्थिक समर्थन देने को तैयार हुआ है। ताकि गरीब परिवार भी अपनी बेटी की शादी को करवा सकते । इस योजना से राज्य मे लड़कियो की स्थिति को और अच्छे से सुधारा जा सकता है। जब आपको यह 30 हजार रुपए की आर्थिक सहायता राज्य सरकार की तरफ से मिल जाएगी, उसके बाद आपको यह राशि वापिस सरकार को चुकाने की जरूर नहीं है।

झारखण्ड कन्यादान योजना

तो जो भी पात्र परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको रजाया के समाज और महिला कल्याण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कोण से वह पात्र परिवार है जो इस योजना के तहत लाभ ले सकते है। और कैसे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आइये अधिक जाने।

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान अनुदान योजना के लिए पात्रता

जो भी परिवार इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है वह इस योजना के तहत निम्नलिखित रूप से पात्र होने चाहिए।

झारखंड का कोई भी स्थायी परिवार इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र है।
जो भी परिवार इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है उनकी सालाना आय सभी स्त्रोतों से जुड़ कर 72 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
शादी के समय जिस लड़की के लिए आप आवेदन कर रहे है उसकी आयु 18 बर्ष से अधिक और लड़के की आयु 21 बर्ष से अधिक होनी चाहिए।
परिवार के बीपीएल राशन कार्ड होल्डर होना चाहीये।
परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी मे नहीं होना चाहिए ।
अगर आप पुनर्विवाह के तहत इस योजना का लाभ लेना चाहती है तो आप इस योजना के तहत पात्र नहीं है। अपितु विधवा महिलाए अपने पुनर्विवाह के लिए इस योजना के तहत आवेदन कर सकती है।
और अनाथ लडकीय जो बीपीएल के अलावा अन्य किसी वर्ग से भी है वो सभी इस योजना के तहत लाभ उठा सकती है।

झारखंड कन्यादान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ सूची

तो जो भी पात्र परिवार इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है उनके अपने आवेदन पत्र के साथ जरूरी दस्तावेज़ देना जरूरी है।  जोकि इस प्रकार से है :-

  • लड़की की हाल की पासपोर्ट साइज़ फोटो।
  • बैंक की पासबुक की कॉपी ।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • अपना पहचान पत्र ।
  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • आधार कार्ड।
  • आयु प्रमाण पत्र ।

इसके अलावा विभाग आपसे और भी किसी अन्य प्रकार के दस्तावेज़ की मांग कर सकता है। तो आप अपनी पूरी दस्तावेज़ की एक फाइल बनाकर अपने साथ ही रखे।

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

तो अब जो भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते है वो हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है जिसकी जानकारी अब हम आपको देने जा रहे है।

  1. सबसे पहले आपको महिला कल्याण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
  2. इसके बाद आपको ध्यान से इस आवेदन फॉर्म को पढ़ना है।
  3. अब इस फॉर्म को बहुत ही ध्यान से भरे ।
  4. फिर आप आवेदन फॉर्म के साथ अपने सारे दस्तावेज़ को सलगन कर दे। और फिर इनको झारखंड राज्य के समाज एवं महिला कल्याण विभाग मे जमा करवा दे।

आवेदन के बाद आपको एक महीने के अंदर ही 30 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दे दी जाएगी। तो दोस्तो आप हमे बताए की आपको मुख्यमंत्री कन्यादान योजना झारखंड की जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के लिए आप हांसे बात कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *