(ऋण~मोचन) किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश सूची 2018-19 जिलानुसार

किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश सूची 2018-19, यूपी किसान ऋण मोचन योजना जिलानुसार, किसान कर्ज राहत स्कीम उत्तर प्रदेश, उप्र किसान ऋण माफी सूची जिलानुसार, Kisan Rin Mochan UP list 2018-19.

प्यारे उत्तर प्रदेश के किसान भाइयो। जैसा की आपको पता है की उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन के तहत कर्ज माफी की लिस्ट 2018-19 निकाल दी है। यह “उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना” की लिस्ट जिला अनुसार भी देख सकते है। हम भी आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप जिला अनुसार उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना की सूची देख सकते है। और तो और आप इस सूची के तहत अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते है की आपका कर्ज माफ हुआ है , या पेंडिंग मे है या फिर रद्द ही हो गया है। तो अगर आप भी इस सूची को ऑनलाइन देखना चाहते है तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

हम आपको पोस्ट के नीचे सारे स्टेप्स बताएँगे , जिसकी मदद से आप किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश की सूची देख सकते है। और फिर भी अगर आपको कुछ समझ ना आए तो आप पोस्ट के अंत मे कुछ भी पूछ सकते है। हम आपको उत्तर अवश्य देंगे।

नवीनतम खबर :- 

अब हम आपको उत्तर प्रदेश की कर्ज काफी सूची के तहत नई जानकारी देने जा रहे है। खबर यह है की किसान ऋण मोचन पोर्टल के तहत अंतिम तिथि 15 जून 2018 तय की गई है। इस तिथि तक सब किसानो के एनएमए और नॉन एनपीए के तहत ऑनलाइन शिकायत एवं आवेदन मांगे गए है। तो आप जल्द से इस योजना के तहत अपने लिए आवेदन  एवं शिकायत दर्ज कर सकती है।

किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश

जैसा की हम जानते है की जब से योगी सरकार उत्तर प्रदेश मे आई है, तब से राज्य सरकार ने कई बदलाब पूरे राज्य मे किए है। उन्होने कई प्रकार की योजनाए चलाई है। इन मे से कुछ योजनाए तो पिछली सरकार की दें है , परंतु अब यह योजनाए सुचारु रूप से काम कर रही है। वही दूसरी और ताज्या के किसानो के लिए भी योगी सरकार ने कई प्रकार की योजनाए शुरू कर दी है। उसी तरह उन्होने किसानो के हित मे यह योजना जोकि उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना है को शुरू किया था। और जो भी किसान इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते थे, उन्हे ऑनलाइन आवेदन करना था।

और पूरे राज्य के किसान भी इस योजना के तहत आवेदन किए । परंतु जानकारी पूरी ना होने के कारण कुछ लोगो ने अभी तक भी आवेदन नहीं किए है। तो हम आपसे अनुरोध करते है की , अगर आप आवेदन करना चाहते है तो कर सकते है। आवेदन की जानकारी हमने आपको पहले ही दे दी है।

किसान कर्ज माफी योजना उत्तर प्रदेश सूची

और अभी हम उन किसानो के लिए लिख रहे है जिन किसानो ने इस योजना के तहत आवेदन पहले से ही जमा कारवा दिये है। तो अभी हम आपको बताएँगे की कैसे आप यह जान सकते है की आपके आवेदन की इस समय स्थिति क्या है। आपके नाम इस योजना के तहत मंजूर हुए भी है या नहीं। वैसे तो काफी आवेदको के आवेदन मंजूर कर दिये है और उन्हे इस योजना के तहत कर्ज माफ करके चेक के जरिये पैसो का भुगतान भी हुआ है।

उत्तर प्रदेश किसान ऋण मोचन योजना

यह एक किसानो के हित मे शुरू हुई बहुत ही लाभकारी योजना है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री कोष के जरिये किसानो के एनपीए ऋण को माफ किया जाएगा। इस योजना के तहत पूरे राज्य के करीब 12,61 ,000 किसानो का ऋण माफ किया जाएगा। इस योजना के तहत ऋण के 100% मे करीब 75 ऋण का भुगतान राज्य सरकार करेगी और वाकई का बचा हुआ ऋण जोकि25% होगा वो बैंक खुद माफ करेगा।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी सूची

  1. अगर आप मे से भी किसी किसान ने इस योजना के तहत आवेदन किया था तो आप लोग इस सूची को ऑनलाइन देख सकते है।
  2. लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश कर्ज माफी योजना के साथ जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. यहा इस वैबसाइट पे जा के आपको कर्ज माफी स्टेटस वाले लिंक पे क्लिक करना होगा।
  4. जैसा की आपको पता है की , जिस समय आपने इस योजना के तहत आवेदन किया था , उस समय आपको एक यूसर आईडी और पासवर्ड मिला था ।
  5. तो आपको इस यूसर आईडी और पासवर्ड के साथ अपने अकाउंट मे लोग इन करना है ।
  6. इस तरह आपके आवेदन फॉर्म के साथ ही आपके आवेदनकी स्थिति भी नजर आएगी।
  7. और इसी तरह आप इस वैबसाइट से उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना 2018-19 की पूरी लिस्ट को भी डाउनलोड कर सकते है।
  8. इसि लिस्ट मे अपना नाम देखने के लिए ctrl +F लिखे फिर अपने नाम के कुछ अक्षर लिखे।

किसान ऋण मोचन उत्तर प्रदेश जिला अनुसार सूची

आप इस सूची को अपने जिला अनुसार भी डाउनलोड कर सकते है। जैसे आप इस सूची को डाउनलोड करते है तो पूरे राज्य की सूची आपके सामने होगी। जिससे की आपको थोड़ी मुश्किल होगी। लेकिन हम आपको बता रहे है की इस सूची को आप अपने जिला के अनुसार भी सर्च  कर सकते है। जिससे की आपको सिर्फ अपने जिले मे ही अपना नाम देखना है। इस सूची मे केवल उनही लोगो के नाम होंगे , जिनके आवेदन मंजूर किए गए है। लेकिन अगर आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो घबराने की जरूर नहीं है। आप इस योजना के तहत अगले फेज मे फिर से आवेदन कर सकते है।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना हेल्पलाइन नंबर : 0522-2235892

यूपी ऋण मोचन योजना हेल्पलाइन नंबर : 0522-2235875

हम बता दे की अगर आप लोगो का इस सूची मे नाम नहीं है तो इसके पीछे कारण हो सकता है। और कारण यह है की या तो आप इस उत्तर प्रदेश कर्ज माफी यानि की ऋण मोचन योजना के पात्र नहीं थे। परंतु हाँ अगर आप पात्र थे तो आपने आवेदन के समय कुछ गलती जरूर की होगी। इसलिए हम आपको यह कहना चाहते है की अगर तो आप इस योजना के पात्र नहीं है तो कृपया करके योजना के लिए आवेदन ना करे। और अगर आप पात्र है लेकिन आपका नाम सूची मे नहीं है तो तब तो आपको दुबारा से ढंग से आवेदन करना होगा।

तो जिन भी किसानो का उत्तर प्रदेश राज्य की और से ऋण माफ किया गया है , उनकी एक सूची विभाग ने बना ली है। अब वो सूची बहुत ही जल्दी उत्तर प्रदेश राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। और यह एक अच्छी बात है की किसानो को बहुत ही जल्द इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की उम्मीद हो जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ बने।

तो अगर आपको हमारे द्वारा दी गई  उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना की जानकारी अच्छी लगी तो आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते है,। अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है। और अगर हमसे कोई जानकारी चाहिए तो हमसे संपर्क कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *