mponline मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2019 ऑनलाइन अप्लाई

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2019, मध्य प्रदेश किसानो कृषक उद्यमी लोन योजना, उद्यमी लोन योजना ऑनलाइन अप्लाई, कृषक उद्यमी योजना, Krishak Udhyami Yojana MP Online. 

हाल ही मे मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने किसानो के बच्चो के लिए के नई योजना की शुरुआत की है। यह एक उद्यमशीलता योजना जोकि “कृषक उद्यमी लोन योजना” के नाम से है। यह एक ऋण योजना है जिसके लिए किसानो के बच्चो और उनके वार्डो को उद्योग सेवा तथा बिसनेस को शुरू करने के लिए बहुत ही कम दरो मे लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस कृषक उद्यमी ऋण योजना के तहत मध्य प्रदेश के कृषि उत्पादन के लिए कस्टम प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित करने के लिए ही राज्य के युवाओ को लोन प्रदान किया जाएगा। और जो यह प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित किए जाएंगे उसमे किसानो के उत्पाद को साफ करने के लिए श्रेणीबद्ध किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2019

हम आपको आज इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कैसे आप इस कृषक उद्यमी ऋण योजना मध्य प्रदेश के तहत लाभ ले सकते है। हम आपको इसके लिए पात्रता , लाभ और दस्तावेज़ सूची की जानकारी देंगे। फिर हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है। पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना 2019

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने इस कृषक उद्यमी योजना को राज्य के किसानो के बच्चो के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत किसानो के बेटे और जो विवाहित नहीं है बेटियाँ भी लाभ ले सकती है। इस योजना के तहत किसानो के बच्चो को 50 हजार रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए तक  15% अनुदान राज्य सरकार प्रदान करेगी। और तो और इस योजना के तहत 5 सालो के लिए ब्याज पर 5% तक अनुदान भी राज्य सरकार प्रदान करेगी। इस तरह मध्य प्रदेश के राज्य की आबादी का कुल ¾ भाग कृषि कार्य की गतिविधियो के साथ जुड़ जाएगा।

कृषक उद्यमी योजना मध्य प्रदेश के लाभ

  1. इस योजना के तहत राज्य के किसानो और उनके बच्चो पर आर्थिक बोझ को कम करना है।
  2. कृषक उद्यमी योजना के तहत कुछ मूल्यवान फसलों पर लाभकारी मूल्य राज्य सरकार द्वारा दिये जाएंगे।
  3. युवाओ के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।
  4. पूरे राज्य के किसानो की आय बढ़ेगी और उनकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो जाएगी।

मध्य प्रदेश किसानो कृषक उद्यमी ऋण योजना के लिए पात्रता

योजना के लाभ के लिए आवेदक का 10वी पास होना जरूरी है,
आवेदन करने वाले आवेदन की आयु 18 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए ।
उसने पहले से किसी भी बैंक से मे लोन ना लिया हो। और ना ही एसी किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ लिया हो और ना ले रहा हो।
आवेदन के पास खुद का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
आधार कार्ड से लिंक अपना बैंक खाता होना चाहिए।
किसान की कृषि पासबुक होना भी जरूरी है।
आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।

एमपी किसानो कृषक उद्यमी योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • शैक्षणिक योगिता प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • बैंक से कलीन चिट ।
  • आधार कार्ड की कॉपी ।
  • बैंक खाता की कॉपी ।
  • कृषक प्रमाण पत्र की कॉपी ।
  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।

मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना ऑनलाइन अप्लाई

  1. अगर आप भी कृशक उद्यमी ऋण योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसके लिए आवेदन फॉर्म निम्नलिखित जगहो से प्राप्त कर सकते है । जोकि फॉर्म उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण , कृषि कल्याण केंद्र , मत्सय पालन से ले सकते है।आ उर मछुया कल्याण और पशुपालन विभाग से भी आवेदन फॉर्म ले सकते है।
  2. इनके आलावा आप पंचायत ग्रामीण, एमएसएमआई, कुटीर उद्योग केंद्र, घुमक्कड़ कल्याण विभाग एवं पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से भी ले सकते है।
  3. इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के आवेदको को कुल लागत का 15% यानिकी 12 लाख रुपए दिये जाएंगे और अन्य वर्ग को कुल लागत का 20% मतलब 18 लाख रुपए मार्जिन मनी दी जाएगी।

इस योजना के तहत आप अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी अपने क्षेत्र के उप संचालक पशुपालन के कार्यालय से भी ले  सकते है।

तो प्रिय पाठको हमने आपको कृषक उद्यमी लोन योजना की सारी जानकारी दे है। आशा करते है की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी और लाभदायक लगी हो। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है।  आप हमारी इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *