मधुमक्खी पालन योजना 2019 उद्योग हेतु अनुदान राशि-आवेदन

मधुमक्खी पालन योजना 2019, मधुमक्खी पालन उद्योग, मधुमक्खी पालन योजना हेतु अनुदान राशि, मधुमक्खी पालन लोन योजना ऑनलाइन आवेदन, मधुमक्खी पालन की लागत, मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण, मधुमक्खी पालन की विधि,  Madhumakhi Palan Loan Yojna.

प्रिय पाठको रोजगार की तलाश मे कई लोग अभी भी भटक रहे है। और हो भी क्यो ना आखिर सभी अच्छी कमाई करके अपने परिवार को एक अच्छी ज़िंदगी देना चाहते है। एसे मे बहुत से लोग एसे है जिनहे केवल नौकरी की तलाश होती है और कई लोग किसी मौके की तलाश मे होते है। की कैसे वह अपने परिवार के लिए पैसे कमाए। तो लोगो की इस इच्छा को पूरा करने मे हमारी सरकार भी हमे काफी मदद करती है। वो चाहे बैंक से लोन दिलाकर या फिर प्राइवेट और सरकारी नौकरी दिलाकर। आपको किसी रास्ते पे चलना है यह आपको तय करना होता है।

तो आज हम आपको एक एसी योजना के बारे मे बताने जा रहे है, जिसे पढ़कर आपको काफी अच्छा लगेगा। और हो सकता है उसके बाद इसका लाभ भी ले। आज हम आपको केंद्र सरकार की एक योजना , जिसका नाम है “मधुमक्खी पालन लोन योजना“। इस योजना के तहत आपको मधुमक्खी पालन योजना के तहत अच्छे बैंक से लोन दिलवाया जाएगा। ताकि आप खुद का व्यवसाय शुरू कर सके। अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

मधुमक्खी पालन योजना 2019

जैसा की आपको पता है की कोई छोटा व्यवसाय भी शुरू करने के लिए हमे कितनों पैसो की जरूरत होती है। हर किसी के पास इतने पैसे नहीं होते है की खुद के किसी व्यवसाय मे हाथ दाल सके। तो सरकार ने लोगो को व्यवसाय की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए मधुमक्खी पालन लोन योजना को शुरू किया है। जिसके तहत आपको बैंक से बहुत ही कम दर की किश्तों मे लोग दिलवाया जाएगा।

मधुमक्खी पालन योजना

मधुमक्खी पालन योजना को शुरू करने से पहले आपको प्र्शिक्षण की भी जरूरत होती है। हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये यह बताएँगे की कैसे आप मधुमक्खी पालन के लिए सरकार से मुफ्त मे प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है। और फिर इस योजना के तहत आपको लोन के लिए कैसे आवेदन करना है और इस व्यवसाय के लिए कितनी लागत लगती है। सबकुछ बताएँगे ।

मधुमक्खी पालन के लिए प्रशिक्षण

केंद्र सरकार ने भारत के हर राज्य की सरकार के साथ मिलकर ही इस योजना को शुरू किया है। तो आपको अपने राज्य मे ही मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पहले आपको अपने राष्ट्रीय कृषि विकास के पास आवेदन करना होगा। उसके बाद ही आपको प्रशिक्षण के लिए बुलाया जाएगा। मधुमक्खी पालन योजना के तहत किसानो और प्रशिक्षण लेने वाले युवाओ को राज्य सरकार की तरफ से 50% तक का अनुदान भी दिया जाएगा। इस योजना से जुडने के बाद आपको हर पेटी मे 10हजार रुपए ताक की बचत दी जाएगी। यह एक अच्छी योजना है।

मधुमक्खी पालन लोन योजना के फायदे

  1. इस योजना के शुरू होने से युवाओ को खुद के व्यवसाय के लिए प्रोत्साहन और उनको एक प्रकार का सहयोग भी मिलेगा।
  2. आपको इस योजना के तहत हर पेटी पर 10 हजार रुपए तक का लाभ होगा। और यह एक अच्छी कीमत है।
  3. आपको सरकार अच्छे बैंक से बहुत ही कम किशत और दर पर ऋण की सुविधा भी देगी।
  4. देश मे बढ़ रही बेरोजगारी भी दूर होगी।

मधुमक्खी पालन लोन योजना के लिए पात्रता

इस योजना के तहत सबसे पहले आवेदन करने वाले किसानो को विभाग की तरफ से चयन किया जाएगा। किसानो का उनके खंड स्तर पर चयन होगा।
फिर चयन किए हुए किसानो को सरकार की तरफ से मधुमक्खी पालन के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उन युवाओ को इस योजना के तहत प्राथमिकता दी जाएगी, जिनहोने पहले से इस व्यवसाय के लिए काम किया है।
इस योजना से जुडने के लिए किसी खास शैक्षणिक योग्यता और किसी खास अनुभव की जरूरत नहीं है।

मधुमक्खी पालन योजना की लागत और सबसिडी

  • इस योजना के तहत हर किसान को तीन फ्रे, लगे डिब्बे सरकार की तरफ से दिये जाएंगे । आपको हर डिब्बे के लिए 8 हजार रुपए का अनुदान केंद्र सरकार देगी।
  • उसके बाद शहद निकालने वाली एक मशीन मे 5 डिब्बे लेने होगे । और इसके लिए आपको 7 हजार रुपए का अनुदान दिया जाएगा।
  • अगर आप मे से कोई भी युवा एक हनी बी कालोनी के लिए आवेदन करता है तो आपको हर साल हर डिब्बे पर 10 से 15 हजार रुपए का लाभ होगा।
  • आपको आपकी हनी बी कॉलोनी मे 1 रानी मक्खी के साथ 400 वर्कर मक्खी रखना जरूरी है।

मधुमक्खी पालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. अगर आप भी मधुमक्खी पालन योजना का व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो , सबसे पहले केंद्र सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पे जाये।
  2. अब आपको यहा पर मधुमक्खी पालन योजना का आवेदन फॉर्म देखना है उस पर क्लिक कीजिये।
  3. आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कीजिये। भरने से पहले सारे नियम एवं शर्ते पढ़ ले।
  4. अब आप आवेदन फॉर्म को भर कर अपने नजदीकी मधुमक्खी पालन केंद्र मे जमा करवा सकते है।
  5. फिर आपका चयन होता है तो आपको इसके लिए अवगत करवा दिया जाएगा।

प्रिय पाठको कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है। आप मधुमक्खी पालन लोन योजना के तहत भी लाभ लेकर अपना खुद का का व्यवसाय शुरू कर सकते है। आप बताए की आपको यह जानकारी कैसी लगी। अपने नजदीकी दोस्तो और मित्रो से इस पोस्ट को शेयर करे। ताकि सभी लाभ ले सके।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *