शौचालय निर्माण योजना महाराष्ट्र |अनुदान राशि| फार्म ऑनलाइन

शौचालय निर्माण योजना महाराष्ट्र, शौचालय अनुदान योजना महाराष्ट्र, महाराष्ट्र शौचालय अनुदान राशि, स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण महाराष्ट्र, महाराष्ट्र शौचालय निर्माण फार्म ऑनलाइन, ऑनलाइन शौचालय रजिस्ट्रेशन, शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण महाराष्ट्र, Maharashtra Gramin Shauchalay Yojana List.

महाराष्ट्र की राज्य सरकार भी बाकी राज्यो की तरह अपने राज्य के लोगो को शौचालय निर्माण के लिए अनुदान दे रही है। यह राशि एक योजना के तहत बांटी जा रही है। इस योजना का नाम है, महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना। जैसे की हम जानते है की पूरे भारत मे इस समय स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत हो चुकी है। और भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ही इस योजना के साथ जुड़ कर हर राज्य मे इस योजना को बढ़ावा दे रहे है। और हम यह भी जानते है की राज्य मे कई लोग एसे है जो अभी भी खुले मे शौच जाते है। जिससे की कई बीमारिया हो रही है। तो बीमारियो को रोकने के लिए ही महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना की शुरुआत की है।

तो इस योजना का लाभ यह भी नहीं की हर कोई ले सकता है। केवल वही लोग इस योजना का लाभ ले सकते है जो अपने घरो मे शौचालय बनबाने के लिए असमर्थ है। तो इस योजना के तहत राज्य सरकार लोगो को उनके घरो मे टॉइलेट बनवाने के लिए अनुदान और आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। ताकि लोग अपने घरो मे टॉइलेट बनवा सके। तो आइये जाने कैसे आप इस योजना के तहत आवेदन करके आर्थिक सहायता ले सकते है।

शौचालय निर्माण योजना महाराष्ट्र

राज्य सरकार केवल उन लोगो को इस योजना के तहत लाभ दे रही है जो इस समय भी आर्थिक तंगी से गुजर रहे है। क्योकि हमारे देश के अभी भी कुछ लोग एसे है जो अपने रोज को खर्चा ही बहुत मुश्किल से कर पाते है। एसे मे आप लोग अपने घरो मे शौचलय  कैसे बनवा सकते है।

शौचालय निर्माण योजना महाराष्ट्र

इस योजना के तहत शौचालय बनवाने के लिए आपको राज्य सरकार की तरफ से कुल राशि मे 75% राशि दी जाएगी। आपको सिर्फ 25% पैसे ही खर्च करने है। यह एक बहुत ही अच्छी योजना है। भारत को खुले मे शौच मुक्त करना है। इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रो मे राशि दी जाएगी। तो जो भी अपने घरो मे नए शौचलाय बनवाना चाहते है तो इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए आप अपने ब्लॉक के BDO और एडीओ से संपर्क कर सकते है। और इस योजना के तहत आवेदन करने वाले को 12 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र के स्थायी निवासी ही ले सकते है।
योजना का लाभ केवल वो लोग लेंगे जोकि अपने घरो मे नए शौचालय बनवाना चाहते है। अगर आपने पहले इस योजना मे लाभ लिया है तो आप आवेदन ना करे।
पात्र व्यक्ति वही है जो खुद से शौचालय निर्माण करने मे असमर्थ है। वो या तो गरीबी रेखा से नीचे हो या फिर बीपीएल परिवार के सदस्य हो।
आपके घर मे पहले से कोई शौचालय नहीं होना चाहिए ।

ग्रामीण शौचालय निर्माण योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ लिस्ट

  • महाराष्ट्र का बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • आवेदन का आधार कार्ड ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • राशन कार्ड का प्रमाण पत्र ।
  • बीडीओ और एडीओ से स्त्यपित प्रमाण पत्र । जिसके आधार पर आपको पैसे दिये जाएंगे ।

महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत पहला उद्देश्य यह है की पूरे भारत मे चल रहे स्वछता अभियान के साथ जुड़कर उसे बढ़ावा देना अहै।
  • राज्य को खुले मे शौच मुक्त करना है। ताकि बीमारियो मे रोकथाम लग सके।
  • अपने राज्य को एक स्वच्छ और निर्मल बनाना है।
  • अब आपके घर की बहुत बेटियो को भी बाहर खुले मे शौच करने की जरूरत नहीं है। और ना ही किसी के सामने शर्मिंदा होने की जरूरत है।
  • भारत की सरकार ने इस समय यह लक्ष्य रखा है की हर घर मे शौचालय निर्माण करवाना है।

महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन/फॉर्म 

  1. अगर आपके घर मे अभी तक शौचालय नहीं बना है तो जल्दी से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर बनवा सकते है। क्योकि सरकार ने यह सभी के लिए अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके घर मे शौचालय नहीं है तो आपका राशन आधी भी रोक लिया जाएगा। हो सके तो बिजली का कनैक्शन भी काट दिया जाएगा।
  2. यह एक बेहद आसान तरीका है की इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कीजिये और राज्य सरकार के पैसो से ही अपने घर मे शौचालय को बनवा लीजिये।
  3. ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  4. यहा पर आपको शौचालय निर्माण हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिसे आपको भरना है।
  5. आपको इस फॉर्म मे अपने से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी जैसे की नाम , पता , मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और ईमेल आईडी को ध्यान से भरे।
  6. फिर आपको इसमे कैप्चा कोड भर कर सबमिट कर देना है।

महाराष्ट्र की अन्य सरकारी योजनाओ के लिए : क्लिक करे। 

तो अगर आप भी स्वच्छता अभियान से जुड़ना चाहते है तो पहले इस योजना के तहत आवेदन कर योजना का लाभ लीजिये। आप अपने आस पास के लोगो को भी सफाई के लिए प्रोत्साहित कर सकते है। जिनहोने अभी तक अपने घरो मे शौचालय नहीं बनवाए है उन्हे महाराष्ट्र शौचालय निर्माण योजना के तहत लाभ लेने के लिए कहे। इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *