शेतकरी महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची 2019-20 यादी जिलेवार pdf

शेतकरी महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची 2019-20, शेतकरी कर्ज माफी यादी जिलेवार pdf, कर्ज माफी यादी महाराष्ट्र, शेतकरी कर्ज माफी झालेली यादी, Maharashtra Kisan Karz Mafi Suchi.

प्रिय पाठको महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने राज्य के किसानो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना को शुरू किया है। इस योजना के  को शिवाजी महाराज के सन्मान मे शुरू किया है। इस योजना का नाम है “शिवाजी महाराज शेतकारी सन्मान योजना 2019″। इस योजना के तहत महाराष्ट्र की राज्य सरकार किसानो के कर्ज को माफ करेगी। जिसके लिए किसानो को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सरकार के पास जमा करवाने है। जिसके हर लाभार्थी किसान को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। इस योजना के तहत ऑनलाइन पंजीकरण महाराष्ट्र राज्य सरकार की आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर कर सकते है।

जैसे की सभी को पता है की यह योजना विशेष रूप से राज्य के किसानो के लिए शुरू की गई है। इस योजना के आवेदन के बाद, राज्य सरकार अपने आधिकारिक पोर्टल पर ही शेतकारी सूची 2019-20  की सूची भी जारी करेगा। जिसमे उन सभी पात्र किसानो के नाम होंगे, जिनका कर्ज शिवाजी महाराज शेतकारी सन्मान योजना 2019-20 के तहत माफ कर दिया गया है। तो दोस्तो इस योजना के लाभ के लिए ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। योजना के लाभ के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे.।

शेतकरी महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची 2019-20

जैसा की आपको पता है की किसानो के हित के लिए महाराष्ट्र की राज्य  सरकार ने इस शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना को शुरू किया है। हर साल इस योजना के तहत कई किसानो को लाभ दिया जाता है। और जो भी किसान इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है उन्हे समय के अनुसार पहले ही ऑनलाइन पंजीकरण करवाना पड़ता है। क्योकि अंतिम तिथि के बाद आप इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण नहीं करवा सकते है।

शेतकरी महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची

ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करवाना है यह भी हम आपको इस पोस्ट मे बता देंगे। आपको महाराष्ट्र राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का एक आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद ही आपका नाम इस सूची मे आयेगा। अगर किसी कारण वश आपका नाम इस सूची मे नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्या पता आपका नाम अगली सूची मे आ जाएग। या फिर आपने आवेदन फॉर्म मे गलत जानकारी दे दी हो। तो आप दुबारा से भी आवेदन कर सकते है।

महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची डाउनलोड

  1. तो जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है की जो भी लाभार्थी किसान इस योजना के तहत लाभ पाना चाहते है उनह आधिकारिक वैबसाइट पे जानके ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है। क्लिक कर
  2. अब यहा पर आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे है। अब आपको इस वैबसाइट पे एक लिंक दिखाई देगा जोकि कर्जमाफ़ी अर्ज करण्यासाठी येथे लाग इन करा होगा पर क्लिक करे।
  3. यहा पर आप अपने अकाउंट को बनाए फिर आपको एक यूसर आईडी और पासवार मिलेगा। जिसकी सहायता से आपको अपने अकाउंट मे लोग इन करना है।
  4. फिर आप यहा से ऑनलाइन पंजीकरण इस योजना के तहत लाभ ले सकते है।

तो आप सभी महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची के लिए महाराष्ट्र राज्य की आधिकारिक ऑनलाइन पोर्टल पर लोग इन कर सकते है। और फिर जो भी आपका कर्ज माफ किया अजाएगा। उसकी आर्थिक राशि आपने खाते मे जाएगी।

शिवाजी महाराज शेतकारी सन्मान योजना 2019

हेल्पलाइन नंबर : तो अगर आप इस योजना के तहत कोई भी जरूरी जानकारी चाहते है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते है। आप हर रोज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक बात कर सकते है। यह एक टोल फ्री नंबर है ।

टोल फ्री नंबर : 18001025311

ईमेल आईडी : csmssy.helpdesk@maharashtra.gov.in

महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची जिलाबार

तो पाठको अगर आप भी अपना नाम महाराष्ट्र कर्ज माफी सूची मे देख रहे है तो अच्छी बात है। परंतु अगर आपका नाम इस सूची मे नहीं दिखा रहा है तो हमे इसके लिए  जानकारी दे । हमसे बात करे, ताकि हम आपकी सहायता कर सके। और आपको बताए की आपका नाम इस सूची मे किस कारण नहीं है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *