सोलर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र 2019 सब्सिडी ऑनलाइन अर्ज

सोलर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र 2019, महाराष्ट्र सोलर कृषि पम्प योजना सब्सिडी ऑनलाइन अर्ज, अटल सौर कृषि पम्प योजना महाराष्ट्र, सौर कृषि पम्प जोडनी महाराष्ट्र, महाराष्ट्र मुफ्त सोलर पम्प योजना, Maharashtra Solar Krushi Pump Yojana.

प्यारे पाठको आज हम आपको अपने इस आर्टिक्ल के जरिये महाराष्ट्र सरकार की एक नवीनतम योजना की जानकारी देने जा रहे है। तो योजना का नाम है “सोलर कृषि पम्प योजना महाराष्ट्र”। तो दोस्तो जैसे की आपको इस योजना के नाम से पता  चल गया है की यह योजना सोलर पम्प के लिए ही होगा। जिसका की लाभ महाराष्ट्र के लोगो को होगा। लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए की वो कोन से पात्र लोग है जो इस योजना के तहत लाभ ले सकते है।  हम आपको यह भी  बताएँगे की कैसे आप इस पम्प योजना के तहत अटल सोलर कृषि पम्प योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

तो अगर आप महाराष्ट्र सोलर पम्प योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आइये जल्दी से इस योजना के बारे मे विस्तार से जाने। क्योकि हम आपको इस आर्टिक्ल मे वो सब बताएँगे जो आपके लिए इस योजना के लाभ पाने के लिए जरूरी है। तो अधिक जानने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

सोलर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र 2019

महाराष्ट्र सोलर कृषि पम्प योजना , महाराष्ट्र राज्य की एक सरकारी योजना है। और यह बात सबको पता  है की महाराष्ट्र की राज्य सरकार आए दिन आम जनता के लियी कई प्रकार की योजनाओ को शुरू कर चुकी है। और लोग भी इन सभी योजनाओ को भरपूर लाभ ले रहे है। हर योजना किसी पात्र वर्ग के आवेदको के लिए ही बनी होती है। हर कोई हर योजना का लाभ नहीं ले सकता है। तो इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार पूरे राज्य भर के किसानो को करीब 10 हजार सोलर पम्प बांटेगी। इन सोलर पम्प की किमत रुपए 3 लाख से 5 लाख रुपए के बीच तक आँकी गई है।

सोलर कृषि पंप योजना महाराष्ट्र

हम यह भी जानते है की किसानो की आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं होती है की वह 3 से 5 लाख रुपए सिर्फ एक सोलर पम्प के लिए  खर्च कर दे। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आप इस योजना के तहत सोलर पम्प के लिए आवेदन करते है तो आपको राज्य सरकार की तरफ से सबसिडी भी मिलेगी। तो जल्दी से आवेदन कीजिये।

सौर कृषि पम्प जोडनी महाराष्ट्र 

जियसे की हम सभी जानते है की जो पानी की सिंचाई के लिए पम्प खेतो मे लगते है वो या तो बिजली से चलते है या फिर पेट्रोल या डीजल से। तो किसान बिजली के इतने महंगे बिल तो दे ही नहीं सकते , एसे मे वो डीजल के लगातार बढ़ रहे दामो को कैसे पूरा कर सकते है। तो फिर इस योजना को सौर कृषि पम्प जोडनी को शुरू किया गया है। यह योजना मुख्य रूप से उन लोगो को लाभ देगी जो बिजली के बिल देने मे असमर्थ है। इस योजना को पूरे राज्य के सामने देवेन्द्र फड्न्विस ने रखा है।

तो अब आप बहुत ही कम किमर मे अपने खेतो मे सोलर पम्प को लगवा सकते है। क्योकि जितना खर्च आप कर सकते है, उससे अधिक खर्चा राज्य सरकार आपके लिए करने वाली है।

महाराष्ट्र सोलर कृषि पम्प योजना के लिए पात्रता

यह योजना केवाल महाराष्ट्र राज्य के स्थायी निवासियों के लिए है।
आवेदक एक किसान और के गरीब परिवार से होना अचाहिए।
इस योजना के लाभ के लिए किसान के पास लगभग 5 एकड़ जमीन होनी चाहिए।

सोलर पम्प योजना दस्तावेज़ सूची

  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • किसान पहचान पत्र।
  • जमीन का ब्यौरा।
  • किसान की फोटो।

सोलर कृषि पम्प योजना महाराष्ट्र सबसिडी ऑनलाइन आवेदन/अर्ज फॉर्म

  1. तो आप मे से जीतने भी किसान भाई सोलर पम्प योजना के तहत सोलर पम्प के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. अब आप यहा से एक आवेदन फॉर्म को प्राप्त करके उसे भर कर सबमिट करवा सकते है।
  3. आप अपने पूरे दस्तावेज़ की सही जानकारी देंगे तो आपको जल्दी लाभ होगा।

अटल सोलर कृषि पम्प योजना महाराष्ट्र राज्य

जानकारी के लिए आपको बता दे की विधयुत विभाग महाराष्ट्र के मंत्री श्री चंद्रशेखर जी ने अटलसोलर कृषि पम्प योजना को हरी झंडी दे दी है। और पूरे राज्य के बहुत से किसानो को इस योजना मे लाभ होने वाला है। राज्य सरकार लगभग 7 हजार के करीब सोलर पम्प किसानो मे वितरित करेगी। और जिसका की लाभ किसानो को सीधा होगा। इसमे किसी भी प्रकार का बाहरी लेखा जोखा नहीं रखा है।

तो पाठको आप हमे कमेंट करके बताए की आपको महाराष्ट्र सोलर कृषि पम्प योजना की जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है। इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है। 

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *