हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019 | सोलर होम सिस्टम सब्सिडी फार्म

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019, सोलर होम सिस्टम सब्सिडी फार्म, मनोहर ज्योति योजना 15 हजार रुपए सबसिडी सोलर सिस्टम के लिए, सोलर सिस्टम हरियाणा ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, मुफ्त सोलर सिस्टम योजना हरियाणा, Manohar Yyoti Yojana Haryana Solar system Distribution.

प्रिय पाठको आज हम आपको हरियाणा के मुख्यमंत्री के नाम से शुरू हुई एक योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है मनोहर ज्योति योजना हरियाणा। यह योजना को वैसे तो 2 साल पहले अक्षय ऊर्जा को बढ़ाने के लिए शुरू किया था। इस योजना को हरियाणा मे हरियाणा राज्य की गोल्डेन जुबली के अवसर  पर शुरू किया गया था। और इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से 23 करोड़ रुपए की ग्रांट भी दी गई थी।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना

परंतु अब इस मनोहर ज्योति योजना हरियाणा के लिए अब नए सिरे से टेंडर को आमंत्रित करने का फैसला लिया गया है। बता दे की अब पूरे हरियाणा राज्य के 1 लाख लाभार्थी परिवारों को इस योजना के तहत सोलर सिस्टम प्रदान किए जाएंगे। और इन सोलर सिस्टम की कीमत मात्र 22 हजार रुपए राखी गई थी। जिसमे की 11,800 रुपए केंद्र सरकार की तरफ से दिये जाने है और 5080 रुपए राज्य की सरकार देगी। और वाकई के 5 हजार रुपए उपभोक्ता ही  देंगे।

हरियाणा मनोहर ज्योति योजना 2019

बता दे की अब इस योजना को दुबारा से शुरू किया गया है। इस योजना के तहत अब राज्य सरकार करीब 1500 पहले आवेदन करने वाले उपभोक्ताओ को सोलर सिस्टम प्रदान करेगी। जिनकी कीमत मात्र 15 हजार रुपए होगी। पहले से तय की गई कीमत से यह कीमत बहुत ही कम है। इस नए सोलर सिस्टम मे लिथियम की बेटरी लगी होने के कारण आप इसे काही भी रख सकते है। और यह खराब भी नहीं होगी। इसकी लाइफ बहुत ही ज्यादा है। जिससे की लोगो को बहुत ही लाभ होने वाला है।

मनोहर ज्योति योजना/सोलर सिस्टम के लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थी परिवाओ को सोलर सिस्टम बांटे जाएंगे।
  • जिनकी कीमत पहले तो 22 हजार रुपए तय की गई थी, परंतु अब इस सोलर सिस्टम मे आपको करीब 15 हजार रुपए की सबसिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस सोलर सिस्टम मे लिथियम की बेटरी लगी है। जो की काफी समय तक चलेगी।
  • सोलर सिस्टम से आप अपने घर मे एक सीलिंग फैन, 3 एलईडी बल्ब और मोबाइल भी चारगे कर पाएंगे।
  • यह एक सरकारी योजना है इसलिए इस योजना के तहत सभी को 15 हजार रुपए तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

सोलर होम सिस्टम क्या है

यह सोलर सिस्टम मे एक बेटरी लगी होगी। यह बेटरी लिथियम धातु से बनी हुई है। जोकि अपने मे सोलर ऊर्जा को स्टोर कर रखेगी। आप इस सोलर सिस्टम की सहायता से अपने घर मे एक पंखा , 3 बल्ब को जला सकेंगे। इस मे आप अपना फोन भी चार्ज कर सकते है। अब इस योजना के तहत लोगो से आवेदन भी मांगे गए है, क्योकि पहले 15 हजार परिवार वालो की हो सोलर बेटरी सिस्टम देने की योजना इस समय बनी हुई है। पहले इसके तहत करीब 21 हजार लोगो को सोलर सिस्टम देने की बात काही गई थी।

इस योजना को मनोहर जी ने अपने ही नाम से मनोहर ज्योति योजना को शुरू किया था, यह पहली बार एसा हुआ है की किसी मुख्यमंत्री ने अपने ही नाम से योजना को शुरू किया है। और हरियाणा भी एसी योजना को शुरू करने वाला पहला राज्य बन चुका है।

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा के तहत सोलर सिस्टम की कीमत

पहले सोलर सिस्टम की कीमत थी : 22,000 रुपए।

केंद्र सरकार देगी : 11,800 रुपए ।

राज्य सरकार देगी : 5080 रुपए।

उपभोक्ताओ को खर्च करने होंगे केवल : 5,000 रुपए ।

अब की कीमत : केवल 15 हजार रुपए ( सबसिडी राज्य सरकार की तरफ से )

मनोहर ज्योति योजना हरियाणा के तहत सोलर सिस्टम के लिए ऑनलाइन सबसिडी फॉर्म/आवेदन

अभी तक हमे इस बारे मे कोई जानकारी नहीं मिली है। जैसे ही मिलती है हम आपको बता देंगे। इस योजना से राजय के गरीब लोगो के आशियानों मे भी रोशनी आ जाएगी। लोगो से हम आवेदन करते है की सभी इस योजना का भरपूर लाभ उठाए ।

तो दोस्तो हमने आपको मनोहर ज्योति योजना हरियाणा की सारी जानकारी दे दी है। फिर भी आपको इस योजना को लेकर किसी भी प्रकार की कोई और जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है।

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *