सरकारी योजना 2019 हिंदी

सभी राज्यों की सरकारी योजनाएं पढ़े हिंदी में

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा {ई दिशा पोर्टल} – रजिस्ट्रेशन

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा, ई दिशा पोर्टल रजिस्ट्रेशन, मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन, मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान पंजीकरण, edisha.gov.in, meri fasal mera byora e disha.

प्रिय पाठकों आज हम आपको हरियाणा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सुविधा की जानकारी देने जा रहे हैं। ऑनलाइन सुविधा हरियाणा की राज्य सरकार मनोहर लाल खट्टर किसानों के लिए शुरू की है। ऑनलाइन सुविधा का नाम मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन है। यह एक प्रकार की ऑनलाइन वेबसाइट है इसका नाम की हरियाणा राज्य की तरफ से मेरी फसल मेरा ब्यौरा रखा गया है। इसकी सूचना पोर्टल की जानकारी एवं किसान की फसल इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए दी जाएगी। आज हम आपको अपनी शादी का के जरिए ऑनलाइन पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा की जानकारी देने जा रहे हैं।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा

दोस्तों हरियाणा राज्य सरकार द्वारा तैयार की गई यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो कि किसानों के लिए तैयार की गई है। इस वेबसाइट पर किसान अपनी फसल का ब्यौरा दर्ज करवा सकते हैं। एक प्रकार की बहुत ही लाभदायक वेबसाइट है। इस योजना के तहत हर किसान को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जाकर रजिस्टर करना होगा। किसान अपनी फसल की जानकारी इस पोर्टल पर ले सकता है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा

ऑनलाइन पोर्टल पर आप अगर खरीफ की फसल की जानकारी देना चाहते हैं तो आप सितंबर तक ले सकते हैं। और अगर किसान रबी की फसल की जानकारी इस पोर्टल पर जरिए देना चाहते हैं तो वह जनवरी तक दे सकते हैं। इस पोर्टल पर जानकारी को जमा करवाने के लिए किसान किसी भी सामान्य सेवा केंद्र या विलेज लेवल इंटरनेट के जरिए अपनी जानकारी जमा करवा सकता है। हरियाणा राज्य की सरकार इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए VLE की सहायता लेगी। तो अगर आप भी एक किसान है और अपनी फसल की जानकारी इस ऑनलाइन फोटो के जरिए देना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा की महत्वपूर्ण जानकारी

जो भी किसान इस योजना के तहत अपनी फसल का ब्यौरा देना चाहते है वह इस योजना के तहत विल्लेज लेवेल इंटरप्रेन्योर की सहायता ले सकते है।
सरकार किसानो को उनकी फसल का खर्च देने के लिए VLE की सहायता लेगी।
जो भी किसान लाभ लेना चाहते है वह हरियाणा राज्य सरकार द्वारा तैयार ई-दिशा पोर्टल पर जाके जानकारी प्राप्त कर सकते है। और दे भी सकते है।
इस पोर्टल पर किसान जो भी जानकारी देंगे उसकी जानकारी को पटवारी एवं किसान कल्याण विभाग के साथ मिलकर तय किया जाएगा।
यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके जरिये किसान अपनी फसल की खरीद फरोख्त कर सकते है।

हरियाणा मेरा फसल मेरी ब्यौरा योजना के दिशा निर्देश की जानकारी

  • अभी अभी हरियाणा की राज्य सरकार ने राज्य के सभी किसानो से अपील की है की वह अपनी फसल की जानकारी इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये ही दे। वह जानकारी अपनी खरीफ और रबी दोनों फसल की जानकारी दे सकते है।
  • इस योजना को और आसान बनाने के लिए सरकार ने वीएलई के दिशा निर्देश भी जारी क्यी है। और सभी विभाग इसकी जानकारी के बोर्ड लगवा सकते है।
  • इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार ने यह जानकारी दी है की जो इस योजना के पोर्टल पर जाके अपनी फसल की जानकारी देते है। उन किसानो को राज्य की अन्य योजनाओ के लाभ के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान ऑनलाइन पंजीकरण के लाभ

वैसे यह तो हम सभी जानते है की हर सरकारी योजना के कोई ना कोई लाभ तो होते ही है। तो अब हम आपको सरकार द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सुबिधा के लाभ की जानकारी देने जा रहे है।

  • सभी किसान इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिये अपनी फसल की बेचने की प्रक्रिया को और तेजी से कर सकते है।
  • इस योजना के शुरू होने के बाद किसानो को फसल की न्यूनतम मूल्य आसानी से मिल जाएगा।
  • किसानो की हर समस्या और शिकायत का समाधान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा।
  • किसानो की आर्थिक स्थिति भी सुधार जाएगी।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा किसान रजिस्ट्रेशन

  1. तो जो भी किसान अब इस ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते है वह राज्य सरकार की आधिकारिक वैबसाइट ई-दिशा/ई डिस्ट्रिक्ट हरियाणा के वैबसाइट पे जा सकते है।
  2. यहा पर आपको एक लिंक मेरी फसल मेरा ब्यौरा का लिंक दिखाई देगा। आपको उस लिंक पर क्लिक करना है।
  3. क्लिक करने के बाद ही आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएग। यहा पर अब आपको अपनी सारी जानकारी देनी है।
  4. जब आप सारी जानकारी भर दे तो नीचे चुनाव के चयन के समय खोजे बटन पर क्लिक कीजिये।
  5. यही एक और लिंक खुल जाएगा। तो आपको अपने नाम से सामने फिर से एक बार क्लिक करना है।
  6. अब आपको अपनी फसल की श्रेणी, फसल का नाम, जमीन एकड़, जमीन मरला, अनुमानित उत्पादन और अपेक्षित बिक्री की जानकारी देनी है।
  7. फिर आपको अपनी निजी जानकारी जैसे की अपना नाम, बैंक का नाम, खाता नंबर, शाखा का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी देनी है।

तो पाठको आप हमे बताए की आपको हमारे द्वारा दी गई मेरी फसल मेरा ब्यौरा की जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकारी योजना 2019 हिंदी © 2019 Frontier Theme
error: Content is protected !!