मोबाइल टावर कैसे लगवाये ? जियो/एयरटेल/आइडिया/ आवेदन फार्म

मोबाइल टावर कैसे लगवाये ? जियो का टावर लगवाना है। एयरटेल और आइडिया कंपनी का मोबाइल टावर लगवाए, मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन फार्म, Mobile Tower Kaise Lagwaye in Hindi.

प्रिय पाठको जैसा की आपको पता है आजकल महंगाई कितनी बढ़ गई है। और लोग जो नौकरी भी करते है वो भी चाहते है की वो साथ मे कोई और काम कर सके। जिससे की उन्हे अतिरिक्त आमदन होती रहे। आज हम आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की आप “मोबाइल टावर कैसे लगवाये”। क्योकि एक आदमी के कमाई पर घर का पूरा खर्च होना असंभव सा हो गया है। आपको आजकल इंटरनेट पर पैसे कमाने के कई प्रकार की रास्ते दिखते है या फिर सुझाव दिये होते है। परंतु इन सब चक्करों मे पड़ कर आप पैसे तो नहीं कमा पाते, परंतु पैसे खर्च जरूर कर देते है। परंतु आज हम आपको पैसे कमाने का एक आसान और सुरक्षित तरीका बताने जा रहे है। और यह है की मोबाइल टावर को अपनी खाली पड़ी जगह पर इन्स्टाल करवा कर।

मोबाइल टावर कैसे लगवाये

तो  जैसे की आपको पता है अगर आप भी  अतिरिक्त पैसे कमाने के चक्कर मे है। तो आप भी मोबाइल टावर लगवाकर पैसे कमा सकते है। जी हाँ आप इस मोबाइल टावर को अपनी खाली पड़ी किसी भी बंजर जमीन, खेत और अपने घर की खाली पड़ी छत पर भी लगवा सकते है। इससे एक तो आपकी खाली पड़ी जगह भी उपयोग मे आ जाएगी और आपको हर महीने जिस कंपनी का आप टावर लगवाते है, वो आपको पैसे भी देंगे। हम जानते है की अभी आप सोच रहे होंगे की इसमे खर्च भी होता होगा। तो खुशी की बात यह है यह मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपको सिर्फ टेलीकॉम कंपनी से बात करनी हाइया उर वो मुफ्त मे टावर लगा देंगे ।

केंद्र की अन्य योजनाओ के लिए: यहा देखे

हम जानते है की आप सभी अब यह जरूर चाहते है की आपको भी अपनी खाली पड़ी जगह पर जल्दी से मोबाइल टावर लगावना है। और हो भी क्यो ना यह पैसे कमाने का  बहुत ही अच्छा तरीका  है। एक तो आपका इस मे कोई  खर्च नहीं होगा बस आपको अपनी जमीन देनी है। कंपनी वाले आपकी बताई गई जगह पर खुद ही मोबाइल टावर लगा जाएंगे।परंतु आपको अभी तक यह नहीं पता की मोबाइल टावर कैसे लगवाये।  तो आप सब मोबाइल टावर लगवाना चाहते है परंतु अब आपको यह भी पता होना चाहिए की इसके लिए आप आवेदन कैसे  कर पाएंगे।

मोबाइल टावर कैसे लगवाये

आप इंटरनेट पर भी आए दिन सर्च कर रहे होंगे की मोबाइल टावर कैसे लगवाये। परंतु आपको काही से भी पूरी जानकारी नहीं मिल पा रही होगी। तो हम आपको आज इस आर्टिक्ल के  जरिये बताएँगे की आप कैसे मोबाइल टावर को लगवा सकते है। कंपनी से कांटैक्ट करने के लिए आपके पास कंपनी के फोन नंबर होना भी जरूरी है। तो आइये अधिक जानने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तकल ध्यान से पढे।

मोबाइल टावर लगवाने के फायदे

वैसे तो मोबाइल टावर लगवाने से आपके साथ साथ आपके गाँव या जहा भी आप रहते है उन सभी को लाभ होने वाला है। क्योकि आप तो कमाई के लिए टावर को लगवाओगे । परंतु अगर आपके गाँव मे पहले से ही सिग्नल को असुविधा थी तो वो भी दूर हो जाएगी। आइये इस मोबाइल टावर को लगवाने के बाद आपको जो लाभ होने वाले है, उनकी जानकारी भी आपको दे दे। तो आपको अब यह सोचने की जरूरत नहीं है की मोबाइल टावर कैसे लगवाये ?

  • सबसे पहले मोबाइल टावर आपकी खाली पड़ी जमीन, खेत और छत्त पर लगेगा। इससे आपकी खाली पड़ी जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगी।
  • यह टावर लगवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। बस आपको जिस भी कंपनी का मोबाइल टावर लगवाना है। आपको उस कंपनी से संपर्क करना है। वो घर आ कर टावर इन्स्टाल कर देंगे।
  • आपको हर महीने एक अच्छी कमाई होने वाली है। जिसके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है।

मोबाइल टावर लगवाने वाली टेलीकॉम कंपनी की लिस्ट

अब आपको यह भी पता है इस समय कई कंपनी है जिनके मोबाइल टावर जगह जगह लग रहे है। क्योकि आजकल कॉम्पटिशन इतना बढ़  गया है, कोई कंपनी नहीं चाहती की उनके उपभोक्ताओ को कोई परेशानी का सामना करना पड़े। तभी तो अब हर कंपनी हर जगह पर अपना मोबाइल टावर स्थापित करवाना चाहती है। कंपनी के नाम है :-

  1. एयरसेल
  2. अमेरीकन टावर को इंडिया एलटीडी ।
  3. भर्ती इंफ्राटेल ।
  4. बीएसएनएल ।
  5. एस्सार टेलीकॉम ।
  6. जीटीएल इनफ्रास्ट्रक्चर।
  7. आइडिया ।
  8. इंडिया टेलीकॉम ।
  9. इंडस टावर एलटीडी ।
  10. रिलायंस ।
  11. टावर विसिओन इंडिया प्राइवेट एलटीडी ।
  12. वोडाफ़ोन ।
  13. अससेंड टेलीकॉम ।

तो अब यह न सोचे की मोबाइल टावर कैसे लगवाये , बस फोन करे और जल्दी से मोबाइल टावर लगवाए।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ सूची

  • स्ट्रक्चरल सेफ़्टी प्रमाण पत्र ।
  • एनओ ओब्जेक्टिओन प्रमाण पत्र ।
  • नो ओब्जेक्टिओन प्रमाण पत्र म्युनिसिपेलिटि ऑफिस से ।
  • बॉन्ड पेपर ।

मोबाइल टावर से होने वाली कमाई

अब आपको यह तो पता है, की जब आप अपनी खाली जगह किसी टेलेकोम कंपनी को दोगे तो वो भी बदले मे आपको पैसे तो जरूर देगी। इससे आपकी भी हर महीने एक तरह से कमाई शुरू हो जाएगी। लेकिन पैसे आपको जगह और क्षेत्र पर निर्भर करता है की आप कहा रहते है। फिर हम आपको बता दे की मोबाइल टावर को स्थापित करने के बाद आप, 7 हजार रुपए से लेकर 50 हजार रुपए तक का किराया टेलीकॉम कंपनी से ले सकते है। और अगर आप किसी बड़े शहर मे रहते है तो आप एक लाख रुपए का तक को मोटी कमाई कर सकते है।

मोबाइल टावर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. तो जो भी मोबाइल टावर से पैसे कमाना चाहते है वो जल्दी से इसके लिए इस वैबसाइट पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है जोकि gtlinfra.com , www.bharati-infratel.com, www.atctower.in है।
  2. अगर ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते है तो आप उस मोबाइल कंपनी से बात कर भी बोल सकते है।
  3. और अगर आपके पास कंपनी का अफोने नंबर नहीं है तो आप उस कंपनी के कस्टमर केयर से भी बात कर सकते है।
  4. आप मोबाइल टावर लगवाने के लिए उस कंपनी को ईमेल भी कर सकते है।

मोबाइल टावर लगवाने का पता/कांटैक्ट नंबर

इंडस टावर लिमिटेड , बिल्डिंग न0-10 ,

टावर ए फोर्थ फ्लोर डीएलएफ़ साइबर सिटि ।

गोरेगांव -122002।

फोन नंबर : 1244296766

फ़ैक्स-1244289333

हम आपको यह जानकारी देना चाहते है की यदि आपसे कोई मोबाइल टावर लगवाने के लिए पैसो की मांग करता है। तो कृपया ना दे। क्योकि आजकल मोबाइल टावर लगवाने के चक्कर मे कई लोग धोखा धड़ी का शिकार भी हो रहे है। तो आप सब सतर्क रहे। हमने आपको पहले ही कहा है की कंपनी इसके लिए किसी भी प्रकार के पैसे की मांग नहीं करती है।

तो आप हमे बताए की आपको “मोबाइल टावर कैसे लगवाये ” पर हमार टॉपिक यह कैसे लगा। आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते है। और अगर आपको कोई मुश्किल आती है तो आप हमसे बात भी कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *