मध्यप्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना 2019 Form pdf

मध्यप्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना 2019, मध्य प्रदेश गौ संवर्धन लोन योजना Form pdf, पशुपालन लोन योजना मध्यप्रदेश, आचार्य विद्यासागर पशुपालन योजना, MP Acharya Vidyasagar Gau Samvardhan Yojana. 

प्रिय पाठको आज हम मध्य प्रदेश के किसानो के लिए एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। हम आपको आय दिन हर योजना की जानकारी बहुत ही सरल भाषा मे और सम्पूर्ण जानकारी देते है। जिसके पीछे हमारा उद्देश्य यही रहता है की आप सभी इन योजनाओ का लाभ ले सके। तो आज हम आपको मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस नई योजना का नाम है “आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना मध्य प्रदेश”।

मध्यप्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना 2019 

तो सुनिया यह एक सरकारी योजना है जोकि मध्य प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार की तरफ से डेयरी फार्म खोलने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। और फिर आप इस योजना के तहत अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकते है। यह एक बेहद लाभदायक योजना है। जोकि मध्य प्रदेश के लोगो के लिए शुरू की गई।

मध्यप्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना

अगर आप इस गौ संवर्धन योजना का लाभ लेना चाहते है तो हम आपको बताएँगे की  कैसे आपको इस योजना के तहत पशुपालन लोन  दिया जाता है। इस योजना के लिए सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किए है, जिसकी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के तहत देंगे। जैसे की आपको पता है की योजना के तहत पात्रता, लाभ और उसके उद्देश्य की जानकारी भी हम आपको देंगे। तो आइये और पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के लाभ

  1. हम सभी जानते है की हर योजना के तहत कुछ ना कुछ लाभ तो अवशय होते है तभी तो एसी योजनाए लोगो मे लोकप्रिय होने के साथ साथ, सफल भी होती है।
  2. इस योजना के तहत जो भी इस योजना का लाभ लेता है और अपना खुद का स्वरोजगार शुरू करता है तो उसके घर की आर्थिक स्थिति तो जरूर ठीक होगी।
  3. और प्रदेश भर मे दूध और उसके उत्पादन मे भी वृद्धि होगी। और प्रदेश उन्नति करेगा।
  4. अगर कोई लोन लेकर खुद का व्यवसाय शुरू करता है तो वह अपने उस व्यवसाय मे और लोगो को भी रोजगार देगा। तो इस गौ संवर्धन योजना के तहत लोगो मे रोजगार के अवसर भी आएंगे।

गौ संवर्धन योजना के लिए पात्रता

  1. इस योजना का लाभ तो मध्य प्रदेश का हर किसान ले सकता है।
  2. गौ संवर्धन योजना के तहत मिलने वाले पशु पालन लोन क लिए हर वर्ग का किसान आवेदन कर सकता है।
  3. आवेदन करने वाले किसान के पास डेयरी फ़ॉर्म शुरू करने के लिए शुरू मे 5 पशु तो होने चाहिए। और साथ मे लगभग 1 एकड़ भूमि होना ही जरूरी है।
  4. अगर आपके पास 5 पशुओ से अधिक पशु डेयरी फ़ॉर्म मे है तो आपके पास उनके लिए उचित जगह की व्यवस्था होना जरूरी है।

मध्य प्रदेश पशुपालन लोन

मध्य प्रदेश के ईएसए राज्य है जो हर वर्ग के लोगो के लिए कई प्रकार की योजनाए  शुरू करता है। जिसके तहत पशुपालन लोन योजना भी एक मत्वपूर्ण योजना है। आज हम सभी जानते है की लोग खेती बाड़ी और पशुओ के काम करके भी अपनी आजीविका कामाते है। तो लोगो को पशु पालन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। ताकि लोग लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सके। वह उनके दूध को और उनके खाद को बाजार मे बेच सकते है। यह योजना के मध्य प्रदेश का हर किसान आवेदन कर सकता है।

इस पशुपालन लोन के तहत आवेदन करने बाले किसान को सबसिडी भी राज्य सरकार की तरफ से प्रदान की जाएगी। इसके तहत आप किसी भी पालने लायक पशु के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

मध्यप्रदेश आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना Form pdf

  1. एमपी गौ संवर्धन योजना के तहत मिलने वाले पशु पालन लोन के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो यहा से आवेदन करे :- dprmp.org
  2. अगर आप सामान्य वर्ग के किसान है तो आपको इस योजना के तहत कुल लागत का केवल 25% ही दिया जाएगा। जोकि 1.50 लाख रुपए तक की राशि होगी।
  3. और अगर आप किसी अन्य आरक्षित वर्ग से है तो आपको कुल लागत का लगभग 33% दिया जाएगा। जोकि 2 लाख रुपए तक की राशि हो सकती है।
  4. इस आधिकारिक वैबसाइट पे जाके आप आवेदन फोरम भर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जाकर संपर्क कर सकते है। यह आपको इस योजना के लिए पूरी जानकारी भी देंगे और आपको इसमे सहायता भी करेंगे ।

तो आप हमे कमेंट करके बताए की आपको मध्य प्रदेश गौ संवर्धन योजना की जानकारी कैसी लगी। हमने आपको इस पोस्ट मे हर वो जानकारी दी है जो आपके लिए जरूरी है। किसी अन्य प्रकार की सहयात के लिए भी हमसे बात करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *