मध्यप्रदेश मजदूर कल्याण योजना 2019 ऑनलाइन आवेदन | लाभ

मध्यप्रदेश मजदूर कल्याण योजना 2019, मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना मध्यप्रदेश, असंगठित मजदूर कल्याण योजना मध्यप्रदेश ऑनलाइन आवेदन | मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के लाभ, MP Asangathit Mazdoor Kalyan Yojana.

मध्य प्रदेश के प्यारे वासियो आज हम आपको मध्य प्रदेश मजदूर कल्याण योजना की जानकारी देने जा रहे है। यह राज्य सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है। इस योजना का पूरा नाम “मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना” है। यह योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार राज्य मे रह रहे हर असंगठित गरीब मजदूर को लाभ देने के लिए सम्मेलन का आयोजन करने जा रही है। इस योजना के तहत उन सभी गरीब मजदूरो को लाभ दिया जाएगा, जिनहे अभी तक किसी भी प्रकार की किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है।

जैसा की हम सभी जानते है की राज्य मे एसे बहुत से गरीब मजदूर है, जिनहे सरकारी योजनाओ के बारे मे कोई जानकारी नहीं होती है। तो एसे मे वह लोग लाभ लेने से वंचित रह जाते है। जैसे की आपको पता है की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब  मजदूर श्रमिकों को मुफ्त मे गैस कनैक्शन भी बांटे जाएंगे। तो यह सब अब इस सम्मेलन के आयोजन मे किया जाएगा। उज्ज्वला योजना के साथ साथ अन्य सरकारी योजनाओ का लाभ भी दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश मजदूर कल्याण योजना 2019

जैसा का हम सभी जानते है की मध्य प्रदेश की प्रगतिशील उन्नति मे मजदूरो का भी वैसा ही सहयोग रहा है जैसा की बाकी सभी का। मजदूर और श्र्मिकों के बिना किसी भी कार्य की पूरा करने मे कोई भी राज्य सक्षम नहीं होता है। अब से राज्य मे मिलने बाले हर बजट मे 50% बजट मजदूरो के कल्याण और उनके बच्चो के कल्याण मे ही खर्च किया जाएगा। इसी लिए इस योजना को बनाया गया है।

मध्यप्रदेश मजदूर कल्याण योजना

और अब जो भी मजदूर इस एमपी मजदूर कल्याण योजना मे भाग लेना चाहते है उन्हे इस योजना के तहत पंजीकरण करवाना जरूरी है। और प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। उन्होने इस बात की सूचना भी दी है की गांवो मे ग्राम पंचायातों मे ही शिविर लगाए जाएंगे , जहा पर मजदूरो का पंजीकरण किया जाएगा। यही पर मजदूरो जो उन्हे पंजीयन कार्ड भी दिये जाएंगे। मजदूरो को पंजीकरण के समय सिर्फ येही जानकारी देनी है की वह कोई भी आय नहीं भरते है। ना तो वह किसी सरकारी नौकरी मे है न ही उनके पास ढाई एकड़ से अधिक की भूमि है।

एमपी मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना की पात्रता

जो भी मजदूर जिस ग्राम पंचायत मे अपना पंजीकरण करवाना चाहता है , वह उस ग्राम पंचायत मे पिछले 5 साल से रह रहा हो।
आवेदक मजदूर की आयु 18 साल से 59 साल तक ही निर्धारित की गई है। और वह मजदूरी करने मे भी सक्षम होना चाहिए।
आवेदन पहले से ही कृषि, उदयनिक , वनरोपण इत्यादि का काम करता हो। और उसकी आय केवल मजदूरी से ही होती हो।
आवेदक या फिर उसके अन्य किसी परिवार के सदस्य के पास कृषि योगी अन्य भूमि नहीं होनी चाहिए.।
आवेदन पहले से ही किसी भी सरकारी नौकरी मे ना हो और ना ही वह आयकर भरता हो।
आवेदक पहले से ही मध्य प्रदेश की किसी अन्य कलयांकारी योजना के तहत ना तो पंजीकृत हो और ना ही उसका लाभ ले रहा हो।

मध्यप्रदेश असंगठित मजदूर कल्याण योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. जो भी मजदूर मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री असंगठित मजदूर कल्याण योजना के तहत भाग लेना चाहते है तो उसे ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है। जिसके लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पर क्लिक करना होगा।
  2. जैसे ही आप इस वैबसाइट पे जाते है यहा पर आपको मजदूर कल्याण योजना का एक अन्य लिंक दिखाई देगा। इस पर भी क्ल्किक्क करे।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है इसे पुछी गई जानकारी के अनुसार भरिए ।
  4. फॉर्म को भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कीजिये। येही एक तरीका है की आप इस योजना का लाभ ले सकते है।

तो दोस्तो हमने आपको मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मजदूर कल्याण योजना की पूरी जानकारी दे दी है। उपरोक्त विषय पर किसी भी बात की जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है। आप हमारी इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है। आपके सुझाव और विचार को हम आमंत्रित करते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *