[pdf] गांव की बेटी योजना 2019 प्रतिमाह 500 रु छात्रवृत्ति-आवेदन फार्म

गांव की बेटी योजना 2019, मध्यप्रदेश गाँव की बेटी प्रतिमाह 500 रु छात्रवृत्ति, गांव की बेटी योजना फॉर्म pdf, गांव की बेटी योजना नियम, गांव की बेटी योजना online form, गाओं की बेटी योजना डिटेल्स, MP Gaon Ki Beti Yojana Form pdf.

आज हम आपको मध्य प्रदेश की एक और सरकारी योजना की जानकारी देने जा रहे है। हमने अपने मध्य प्रदेश सरकारी योजना मे आपको हर योजना की जानकारी पहले से दी है। जेब भी कोई मध्य प्रदेश मे सरकारी योजना की शुरुआत होती है हम आपको उसकी जानकारी यही पर देते है। मध्य प्रदेश की राज्य सरकार आय दिन अपने राज्य के आम व्यक्ति के लिए कई प्रकार की योजनाए चला रही है। इसमे उन्होने महिलाओ के लिए, बच्चो के लिए, विद्यार्थियो के लिए, शादी की योजनाए। बूढ़े लोगो के लिए योजनाए और लड़कियो के लिए भी योजनाए चला रखी है। वैसे ही हम आपको मध्यप्रदेश गाँव की बेटी योजना की जानकारी देने जा रहे है।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना को मध्य प्रदेश की सरकार के लड़कियो के लिए शुरू किया है। ताकि स्कूल पढ़ने वाली लड़कियो को उनकी शिक्षा मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना आए। यह योजना केवल गाँव मे रहने वाली बेटियो के लिए ही है।

गांव की बेटी योजना 2019

गाँव की बेटीय योजना की मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने गाँव मे रह रही बेटियो के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार गाँव मे रह रही बेटियाँ जो शिक्षा ग्रहण करना चाहती है। उन्हे प्रोत्साहन राशि देना चाहती है। इस आर्थिक सहायता की मदद से मध्य प्रदेश सरकार लड़कियो को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश के तहत गाँव मे रहने वाली बेटियाँ जोकि अपनी 12बी कक्षा मे प्रथम श्रेणी मे पास होती है उन्हे एक बर्ष के लिए हर महीने के हिसाब से 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि देगी।

गांव की बेटी योजना 2019

यह राशि सभी पात्र लड़कियो को 10 महीने के लिए दी जाएगी। यह एक छात्रवृति के रूप मे लड़कियो को दी जाएगी। ताकि वह लाभ ले सके और उच्च शिक्षा ग्रहण कर सके। हम जानते है की एसे बहुत से गाँव है जहा पर शिक्षा के लिए बेटियो को अपने गाँव से बाहर जाना पड़ता है। जिसके तहत उनका काफी खर्च हो जाता है। और घर वाले यह खर्च करने मे असमर्थ होते है। एसे मे लड़कियो को अपनी शिक्षा बीच मे ही छोडनी पड़ती है। इसीलिए गाँव की बेटियाँ योजना के तहत लड़कियो को बीच मे पढ़ाई ना छोडनी पड़े। इस योजना की शुरू की गई है।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के जरूरी निर्देश/नियम

  1. यह योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की बेटियाँ ही उठा सकती है। जो की मध्य प्रदेश के तहत गाँव मे रह रही है।
  2. जो भी बेटी 12बी कक्षा मे प्रथम श्रेणी मे पास होती है उसे इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। उन्हे इस योजना के तहत एमपी सरकार की तरफ से 500 रुओए हर महीने स्कालरशिप के तहत दिया जाएंगे।
  3. यह 500 रुपए की राशि उन्हे 10 महीनो के लिए दी जाएगी। यह एक प्रोत्साहन राशि है ताकि गाँव की बेटियाँ उच्च शिक्षा ग्रहण कर सके।

गांव की बेटी योजना के लिए जरूरी पात्रता

  1. यह योजना मध्य प्रदेश की सरकार ने शुरू की है। तो इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश की बेटियाँ ही ले सकती है।
  2. 12वी कक्षा पास लडकीय ही इस योजना के तहत आवेदन कर पाएंगे।
  3. लेकिन 12वी कक्षा मे उनके 60% से अधिक नंबर होना जरूरी है।
  4. छात्राए जो अनुसूचित जाती एवं जनजाति से है आवेदन कर सकती है।

मपी गांव की बेटी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • आधार कार्ड।
  • उच्च शिक्षा मे दाखिला प्रमाण पत्र ।
  • बैंक पासबुक का प्रमाण पत्र ।
  • फोटो ।

अपनी दस्तावेज़ की फाइल अपने साथ ही रखे। ताकि अगर किसी और जरूरी दस्तावेज़ की जरूरत हो तो आपको आवेदन के समय कोई परेशानी ना हो।

मध्य प्रदेश गाँव की बेटी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. तो जितनी भी बेटियाँ इस योजना के तहत लाभ लेना चाहती है उन्हे सबसे पहले ऑनलाइन पंजीकरण करवाना जरूरी है।
  2. ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको मध्यप्रदेश गाँव की बेटी योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. अब यहा पर आपको गाँव की बेटी छात्रवृति योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म को सही ढंग से भर कर सबमिट कर दे।

एमपी गाँव की बेटी योजना का ऑनलाइन स्टेट्स देखे

आवेदन के बाद इस योजना के तहत अपने आवेदन का ऑनलाइन स्थिति भी जांच सकते है। आपके पास अपने आवेदन फॉर्म की जानकारी होना जरूरी है। बस अब आपको अपने आवेदन फॉर्म का नंबर डालना है । और जो भी आपके आवेदन की अतीति होगी आपके सामने आ जाएगी। अगर तो आपका आवेदन फॉर्म मंजूर हुआ है तो मंजूर आ जाएगा। अगर रद्द हुआ है तो रद्द और अगर कुछ नहीं हुआ है तो पेंडिंग स्थिति आएगी।

तो दोस्तो आप हमे बताए की आपको गाँव की बेटी योजना की जानकारी कैसी लगी। हमसे बात करना चाहते है तो आप कमेंट कर सकते है। हम आपको आपके कमेंट मे ही उत्तर देंगे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *