एमपी विधवा पुनर्विवाह योजना 2019 अनुदान राशि आवेदन फार्म

एमपी विधवा पुनर्विवाह योजना 2019, हिन्दू विधवा पुनर्विवाह योजना मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश विधवा शादी अनुदान राशि, विधवा पुनर्विवाह आवेदन फार्म मध्य प्रदेश, MP vidhva punar vivah yojana.

प्यारे मध्य प्रदेश के वासियो, जैसा की आपको पता है की मध्य प्रदेश की राज्य सरकार राज्य के हर वर्ग के व्यक्ति को कई प्रकार की योजनाओ से  लाभ दे रही है। राज्य सरकार ने हर व्यक्ति जैसे की वृद्धावस्था पेंशन योजना, युवाओ के लिए बेरोजगारी भत्ता इत्यादि योजनाए शुरू की है। वही अब विधवा महिलाओ को भी राज्य सरकार लाभ देने जा रही है। यह लाभ उन्हे दुबारा शादी करने के लिए प्रेरित करना है। हाल ही मे मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने “विधवा पुनर्विवाह योजना” को शुरू किया है। इस योजना के तहत विधवा महिलाओ को दुबारा शादी करने के लिए प्रोत्साहित करना है। और जो भी विधवा महिला दुबारा शादी करती है तो उसे इस योजना के तहत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी जोकि रुपए 2 लाख तक होगी।

Madhya Pradesh Widow Re-Marriage Scheme 2019

तो जो भी महिलाए मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत लाभ लेना चाहती है, उसके लिए आपको कुछ नियमो का पालन करना होगा। राज्य सरकार ने इस योजना के लिए कुछ पात्रता भी जारी की है। उसके बाद ही आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। तो आप इस आर्टिक्ल से यह जान पाएंगे की कोण से बह पात्र विधवा महिलाए है जो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकती है.। अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

एमपी विधवा पुनर्विवाह योजना 2019

यह योजना को मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने शुरू किया है। और इस योजना को सही ढंग से चलाने के लिए मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज चौहान जी ने हरी झंडी भी दे दी है। इस योजना के तहत हर विधवा महिला जो दुबारा शादी करने की इछूक है उसे इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाएगी। और यह आर्थिक सहायता 2 लाख रुपया तक होगी। बहुत सी एसी महिलाए होती है, जो बहुत ही कम उम्र की विधवा हो जाती है। और फिर उनके सामने उनकी पूरी ज़िंदगी पड़ी होती है। परंतु कई बार घर मे ज्यादा पैसे ना हो पाने के कारण वह दुबारा शादी करने मे असमर्थ होते है। तो अब राज्य सरकार उनहो महिलाओ के लिए आगे आई है जो दुबारा अपनी ज़िंदगी को शुरू करना चाहती है।

एमपी विधवा पुनर्विवाह योजना

यह हम सभी जानते है की हमारे समाज मे विधवा महिलाओ को किस नजर से देखा जाता  है। उन्हे समाज के कई रीति रिवाजो से दूर ही रखा जाता है। और तो और खुद महिलाए ही कई बार उनका जीना खराब कर देती है। परंतु पहले विधवा की दुबारा शादी करने के लिए ही समाज मे कई प्रकार के प्र्शन सामने आते थे। परंतु अब बहुत कुछ बादल चुका है। इसलिए राज्य सरकार एसी महिलाओ की मदद के लिए सामने आई है जो दुबारा शादी करके अपनी ज़िंदगी को शुरू करना चाहती है।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के लिए पात्रता

इस योजना के शीर्षक मे ही विधवा आता है, तो यह योजना मुख्यता विधवा महिलाओ के लिए शुरू की गई। तो इस योजना के लिए विधवा महिलाए ही आवेदन कर सकती है।
यह योजना को मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने शुरू किया है तो , इस योजना के तहत केवल मध्य प्रदेश के स्थायी निवास ही आवेदन कर सकते है।
महिला विधवा होनी चाहिए और जिस भी पुरुष से वह शादी करना चाहती है  , उसकी यह पहली शादी होनी चाहिए।
महिला की आयु सीमा केवल 40 बर्ष तक तय है, वही दूसरी और युवक की आयु सीमा 45 साल तक निर्धारित की गई है।
और शादी के लिए आपको अपने नजदीकी जिला कलेक्टर ऑफिस मे दुबारा शादी करने के लिए नाम दर्ज करवाना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना के उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य विधवा महिलाओ की स्थिति को सुधारना है।

सामाजिक रूप मे उनके जीवन स्तर को और ऊपर उठाना है, ताकि उन्हे भी जीने के लिए सहारा मिल जाए।

इस योजना के तहत उनके 2 लाख रुपए ताकि आर्थिक सहायता , प्रोत्साहन राशि के रूप मे दी जाएगी।

जब आपको शादी के लिए 2 लाख रुपए तक की सहायता मिलती है तो इसके लिए पूरे समाज मे और अच्छा वदलाभ देखने को मिलता है।

मध्य प्रदेश विधवा दुबारा शादी के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • महिला विधवा होनी चाहिए तो उसके मृत पति की मृत्यु प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र , महिला और पुरुष का , जिससे शादी करनी है।
  • आय प्रमाण पत्र
  • युवक की पहले शादी नहीं हुई है, उस विषय पर एफ़िडेविट
  • दोनों का आधार कार्ड
  • शादी प्रमाण पत्र
  • ग्राम पंचायत मे शादी के बाद नाम दर्ज होने का प्रमाण पत्र।

एमपी विधवा पुनर्विवाह योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन

  1. आप मध्य प्रदेश विधवा महिला पुनर्विवाह योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते है।
  2. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  3. इस योजना के लाभ के लिए दोनों पात्र महिला और पुरुष सबसे पहले शादी कर लेते है , तो उसके बाद अपनी शादी की दर्ज करवाना है।
  4. शादी को दर्ज करवाने के बाद, दोनों को एक साथ जिला कलेक्टर ऑफिस मे जाना है और अपना नाम दर्ज करवाना है।

तो दोस्तो हमे बताए की आपको मध्य प्रदेश विधवा पुनर्विवाह योजना की जानकारी कैसी लगी। अपने विचार आप हमे कमेंट बॉक्स मे लिख कर दे सकते है। इस पोस्ट को आप शेयर भी कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *