मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा (51,000 रु) आवेदन फार्म ऑनलाइन

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा, हरियाणा शादी शगुन योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना हरियाणा, कन्यादान योजना हरियाणा, शगुन योजना 51,000 रु, एमवीएसवाई हरियाणा आवेदन फार्म ऑनलाइन, Mukhya Mantri Vivah Shagun Yojna Haryana.

हरियाणा की राज्य सरकार ने बेटियो के हित मे एक और नई योजना की शुरुआत की है, इस योजना को “मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा” का नाम दिया है।हम सभी जानते है की हर कोई चाहता है की उसकी बेटी की विवाह अच्छे से हो। लेकिन सभी लोग एक जैसे नहीं होते है। कई लोग जो गरीब होते है, उन्हे अपने रोज के खर्च के लिए ही पैसे नहीं मिलते है तो एसे मे वह अपनी बेटियो की विवाह कैसे करेंगे। इसी लिए कुछ लोग बेटियो को बोझ समझने लग पड़ते है। लेकिन अब आपको अपनी बेटी की विवाह के बारे परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप्क बेटी की विवाह का बोझ हरियाणा की राज्य सरकार ने ले लिए है। अब आपको आपकी बेटी की विवाह मे आर्थिक सहाता राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। तो अगर आप विवाह शगुन योजना हरियाणा का लाभ लेना चाहते है तो पहले पूरी पोस्ट को पढे।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा (51,000 रु)

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा विवाह शगुन योजना का गठन किया है। इस योजना के तहत हर गरीब घर की लड़की और अनुसूचित जाती एवं जनजाति श्रेणी की लड़की को इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र बनाया गया है। विवाह शगुन योजना हरियाणा का लाभ राज्य की विधवा महिला की बेटियो को भी मिलेगा। इस मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा का पूरा कार्य भार हरियाणा के अनुसूचित जाती एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने संभाला है।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा

इस  योजना के तहत पात्र परिवार की बेटियो को उनकी विवाह के समय , राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। और विवाह के समय उन्हे मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 51000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जानकारी के लिए आपको बता दे की यह राशि पहले 41 हजार रुपए ही थी, परंतु अब इस योजना मे राशि को बढ़ा कर 51 हजार रुपए कर दिया गया है। अब आप सब अच्छे से जान ले की बेटियाँ बोझ नहीं होती है।

हरियाणा शादी शगुन योजना की मुख्य जानकारी

  1. हरियाणा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन करने वाले लोग, बीपीएल परिवार , अनुसूचित जाती एवं जनजाति वर्ग के लोगो को इस योजना के तहत पात्र बनाया गया है।
  2. इस योजना के तहत हर वर्ग के लोगो को अलग अलग राशि विवाह शगुन योजना के तहत तय किया गया है।
  3. इस योजना के तहत जो भी परिवार आवेदन करता है , उसे विवाह शगुन योजना की रसही विवाह से पूर्व या फिर विवाह के समय पर दे दी जाएगी।
  4. न तो अब आप लोगो की बेटी को पढ़ाई के बारे मे सोचने की जरूरत है और ना ही विवाह के बारे मे। और इस योजना के लाभ के लिए आपको अपने श्रेणी के अनुसार विवाह शगुन योजना का आवेदन फोरम भरना होगा।

सीएम विवाह शगुन योजना हरियाणा के तहत मिलने वाली राशि

  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली बेटी को आधी राशि विवाह से पूर्व मिल जाएगी। और वाकई की रकम विवाह के 6 माह के बाद , विवाह पंजीकरण का आवेदन पत्र जमा करवाने के बाद मिलेगी।
  • अनुसूचित जाती , डीटी परिवार , विधवा , निराश्रित महिला एवं अनाथ बच्चो की विवाह की रकम मे आपको 41 हजार रुपए दिये जाएंगे। जिसमे की 36 हजार रुपए तो विवाह के समय दिये जाएंगे और बाकी के 5 हजार रुपए विवाह के 6 महीने के बाद दिये जाएंगे।
  • इस योजना के तहत एक परिवार की केवल 2 बेटियाँ ही लाभ ले सकती है।
  • खिलाड़ी महिला के लिए कोई भी वर्ग या फिर आय सीमा नहीं है। उन्हे उनकी विवाह के समय 31 हजार रुपए विवाह शगुन योजना के तहत दिये जाएंगे।
विधवा की बेटी के लिए 51000/
गरीबी रेखा, अनाथ के लिए 41000/-
सामान्य वर्ग जिनकी आय 1 लाख से कम है के लिय 11000/-
खिलाड़ी महिला 31 हजार रुपए

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • आधार कार्ड ।
  • बीपीएल राशन कार्ड ।
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।
  • विवाह का कार्ड ।
  • जाती प्रमाण पत्र ।
  • दुल्हन और दूल्हे का आयु प्रमाण पत्र ।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • दुल्हन का खाता नंबर और कॉपी।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा आवेदन फार्म ऑनलाइन

  1. मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा के लाभ के लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  2. अब आपको यहा पे एक लिंक दिखाई देगा “हरियाणा विवाह शगुन योजना” क्लिक कीजिये।
  3. अब जब यहा पर आवेदन फॉर्म खुल जाए, तो आवेदन फॉर्म को पूरी तरह से भरे और सबमिट कर दीजिये।

अगर आप हरियाणा विवाह शगुन योजना के विषय पर कुछ पुछना चाहते है तो पूछ सकते है । आप कमेंट कर अपना सवाल लिख सकते है , हम आपको उत्तर अवशय देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *