[योगी सरकार] यूपी मुफ्त आवास योजना 2019 बेघर गरीब एप्लीकेशन फार्म

योगी सरकार मुफ्त आवास योजना 2019, यूपी मुफ्त आवास योजना 2019, उप्र बेघर गरीब आवास योजना 2019, दीन दयाल जन आवास योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश online एप्लीकेशन फार्म, उत्तर प्रदेश मुफ्त आवास योजना लिस्ट 2019, प्रधानमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश सूची, Mukhyamantri Awas Yojana Uttar Pradesh.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के बेघर लोगो के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। नई योजना का नाम है यूपी मुफ्त आवास योजना 2019। इस नई योजना के तहत गरीब और बेघर लोगो को मुफ्त मे घर दिलवाए जाएंगे। इसलिए इस समय उत्तर प्रदेश मे आवास एवं शहरी नियोजन विभाग राज्य मे गरीब एवं बेघरा लोगो को आवास मुहैया करवाने के लिए काम कर रही है। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य के निम्न आय श्रेणी के तहत आने बाले लोगो को मुफ्त/निशुल्क घरप्रदान करेगी। और साथ मे बाजार की कीमत से कम कीमत के और भी घर जरूरतमन्द लोगो कोदिलवाएगी।


तो जो भी लोग यूपी मुफ्त आवास योजना 2019 के तहत आवेदन करना चाहते है।वो इस आर्टिक्ल को बहुत ही ध्यान से पढे। आपके लिए तभी कोई योजना फायदेमंद हो सकतीहै, जब की आपको उस की पूरी जानकारी हो। और हम आपको बताएँगेकी कोन से वह लोग है जो इस योजना के तहत पात्र है। और आवेदन कैसे करना है इसकीजानकारी हम आपको देंगे।

यूपी मुफ्त आवास योजना 2019 

योगी सरकार जब से सत्ता मे आई है , उन्होने समाज कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाओ की शुरुआत कर दी है। अब योगी सरकार उन लोगो केलिए सोच रही है जो मलिन बस्तियो मे रहते है। वह उन सभी लोगो को पुनर्वास और घरदिलवाने जा रही है। हम जानते है की बहुत से एसे लोग है जिनहे तीन वक्त का खाना नहीं मिलता है तो वह अपने लिए घर नहीं खरीद सकते है। इसलिए योगी सरकार उन सभी जरूरतमंद लोगो की मदद करना चाहती है। और वह अब उत्तर प्रदेश मे गरीब बेघर लोगो को यूपी मुफ्त आवास योजना 2019  के तहत आवास प्रदान करने के बारे मे सोच रही है।

यूपी मुफ्त आवास योजना

जैसा की आप सभी जानते है की इस समय मुख्यमंत्री श्री योगी जी प्रदेश केआवास मंत्री भी है। इसलिए वह बेघर एवं गरीब लोगो को घर देने का विचार कर रही है।इसी लिए वह आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के साथ मिलकर इस
यूपी मुफ्त आवास योजना 2019 पे काम भी शुरू करदिया है। समय के साथ इस योजना का नाम पंडित दिन दयाल उपाध्याय नाम पर भी रखा जासकता है। इस योजना के तहत गरीबो को निशुल्क आवास दिलवाए जाने का प्रबंध किया जारहा है। और अगर कोई एलआईजी श्रेणी का भी घर लेना चाहे तो उन्हे सस्ते कीमत पर घरदिये जाएंगे।

उत्तर प्रदेश आवास योजना के लिए गरीब कल्याण कार्ड लाभ

अब आप सोच रहे होंगे की इस योजना के तहत किन लोगो को लाभ दिया जाएगा। तो हम आपको बता रहे है की गरीब कल्याण कार्ड के आधार पर ही लाभार्थियो का चयन कियाजाएगा। राज्य के गरीब लोगो का चयन करने के लिए गरीब कल्याण कार्ड के तहत ही उन सभी लोगो का चयन किया जाएगा। जो इस योजना के लाभ के लिए पात्र होंगे। फिर उन्हे यूपी मुफ्त आवास योजना 2019  के तहत घर दिये जाएंगे।

राज्य मे हर सरकारी एवं कल्याणकारी योजना के लाभ के लिए राज्य गरीब लोगो को गरीब कल्याण कार्ड प्रदान करेगी। ताकि आप कार्ड की सहायता से हर योजना का लाभ ले सके।

बेघर गरीब मुफ्त आवास योजना का उद्देश्य

हर योजना को चलाने के साथ ही हर सरकार का कोई ना कोई मकसद/उद्देश्य तो जरूर होता है। इस योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगो को घर दिलवाना है जो भी तक या तो स्लम इलाको मे रहते है। या फिर रात को सड़कों पर सोते है। इस योजना के तहत उन गरीब एवं कार्ड के नीचे दबे लोगो को भी लाभ दिलवाना है। उत्तर प्रदेश बेघर गरीब मुफ्त आवास योजना के तहत गरीब लोगो को रिहाइशी इलाको तक गरीब लोगो को पहुंचाना है।

वैसे हम सभी जानते है प्रधानमंत्री आवास योजना भी कई राज्यो मे इस समय कामकर रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे के लोगो को घरबनाने के लिए एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी। जबकि इस योजना के तहत राज्य सरकार भीआपको घर के लिए एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। पहले भी एसी योजना समाजवादीपार्टी के सीएम अखिलेश यादब जी के द्वारा चलाई गई थी। उसका नाम समाजवादी आवासयोजना था।  

उत्तर प्रदेश योगी मुफ्त आवास योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के तहत केवल उन परिवारों को फाइदा मिलेगा जिकि ईडबल्यूएस और एलआईजी श्रेणी मे आते है।
  • इसमे ईडबल्यूएस श्रेणी के वह लोग है जिनकी सालाना आय 3लाख रुपए से कम है।
  • और एलआईजी श्रेणी मे वह परिवार आते है जिनकी सालाना आय 3लाख से 6 लाख रुपए के बीच है।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अपने परिवार कीमहिला के नाम का ही इस्तेमाल करना होगा।
  • जोभी लोग आवेदन करे उन्हे अपनी श्रेणी की पहचान के लिएएक हलफनामा देना होगा।
  • आवेदक की आयु 21 साल से 55 साल तक ही होनी चाहिए ।
  • अगर आपके परिवार के पहले ही किसी सदस्य ने एसी योजना कालाभ लिया है तो आप इस योजना के तहत आवेदन नहीं कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश बेघर मुफ्त आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन/एप्लिकेशन फॉर्म

जो भी लोग इस बेघर गरीब मुफ्त आवास योजना के तहत ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैवो हमारे द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन करे और आवेदन करे।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश के बेघर गरीब मुफ्त आवास योजना की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा।
  • जब आप क्लिक करते है तो एक पेज खुल जाता है। अब आपको यहा ओए citizen application वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहा पर आपको अलग अलग ऑप्शन आएंगे। अगर तो आप स्लम झुग्गियों मे रहते है तो आपको slum dweller पर क्लिक करना है। अगर नहीं तो other 3 components वाले लिंक पर क्लिक करे।
  • इधर एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर।
  • आवेदन फॉर्म मे सारी जानकारी भर कर सबमिट कर दे।
  • सेव कर ले और अपने पास भी एक प्रिंट लेकर रख ले। आपके आवेदन फॉर्म पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर होगा ताकि आप वाद मे उसे इस्तेमाल कर सके।

तो दोस्तो हमने आपको यूपी मुफ्त आवास योजना 2019  की सारीजानकारी दे दी है। आप हमारे साथ जुड़े रहे। बात करने के लिए कांटैक्ट मे जाये याफिर कमेंट कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *