उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2019 फार्म डाउनलोड

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2019, नंदा गौरा योजना फॉर्म डाउनलोड, नंदा देवी कन्या धन योजना स्कीम, गोरा कन्या धन योजना, नंदा गौरा धन योजना, कन्या धन योजना उत्तराखंड, Nanda Gaura Devi Kanya Dhan Yojana. 

प्रिय पाठको आज हम आपको उत्तराखंड की एक नई सरकारी योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना। इस योजना को उत्तराखंड की राज्य सरकार ने राज्य की लड़कियो के लिए शुरू किया है। तो इस योजना के तहत राज्य की तमाम पात्र लड़कियो को नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत आर्थिक सहायता राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी। यह योजना एक बहुत ही प्रभावशाली योजना है और इस योजना के तहत मिलने वाली राशि काफी बड़ी है। जानकारी के लिए आपको बता दे की नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत राज्य मे 12बी कक्षा पास कर चुकी बीपीएल परिवार की लड़कियो को उनके भविष्य के 50 हजार रुपए की आर्थिक राशि दी जाएगी। और यह  राशि एक प्रोत्साहन राशि होगी।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत अगर कोई भी लड़की आवेदन करना चाहती है तो , उसे पहले इस पोस्ट की जानकारी होना बहुत ही आवशयक है। इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है, ताकि राज्य की हर लड़की आत्मनिर्भर बन सके और खुद के पैरो मे खड़े हो सके। तो आइये अधिक जाने नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के बारे मे ।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना 2019

यह उत्तराखंड राज्य की एक सरकारी योजना है। इस योजना का लाभ केवल बीपीएल परिवार की वही लड़किया ले सकती है जिनहोने अपनी 12वी कक्षा की पढ़ाई पूरी कर ली है। वैसे तो इस योजना की शुरुआत काफी समय पहले से हो चुकी है । परंतु हाल ही मे इस योजना के तहत कुछ बदलाब किए गए है। इस योजना के लिए लड़कियो को यह राशि एक एफ़डी के रूप मे दी जाती है।  और राज्य सरकार ने भी इस योजना की सुचारु रूप से चलाने के लिए 45 करोड़ रुपए का बजट दे दिया है। ताकि सभी कन्याओ को पूरा पैसा उनके अकाउंट मे मिल सके।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना

यह 50हजार रुपए की राशि लड़की को 5 साल के रूप मे एक एफ़डी के रूप मे दी जाती है। और जब यह एफ़डी अपने 5 साल पूरे कर लेती है तो उस लड़की को एफ़डी के पूरे 75 हजार रुपए मिल जाते है। और यदि आपका मन भी इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए कर रहा है तो आपको इस योजना के तहत आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर्ना होगा। ऑनलाइन फॉर्म को भरने के बाद आपको यह एप्लिकेशन फॉर्म अपने स्कूल के प्रधानाचार्य के माध्यम से जमा करवाना होगा।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना की मत्वपूर्ण जानकारी

यह योजना केवल लड़कियो के लिए ही शुरू की गई है। इस योजना से बहुत सी लडकीय अपनी आगे की पढ़ाई को भी जारी रख सकती है। और पढ़ाई पूरी करने के बाद आत्मनिर्भर भी बन सकती है। हर राज्य की सरकार एसी कई योजनाओ को शुरू कर चुकी है , जिससे की अब समाज लड़कियो को बोझ नहीं समझता है। इस योजना के शुरू होने से बहुत सी भ्रूण हत्याओ पर भी रोक लगेगी। और इस योजना के तहत पात्र लड़कियो की शादी के समय सरकार की तरफ से 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता उसके परिवार को दी जाएगी।

तो पाठको अब खुशी की बात यह है की इस योजना ने लोगो को लाभ देने के लिए अपना दायरा भी बढ़ा दिया है। जैसे की इस योजना के तहत पहले राज्य सरकार सिर्फ उन लोगो को लाभ देती थी जो बेटी के जन्म के तुरंत बाद ही इस योजना के लिए आवेदन कर देते थे। परंतु अब विभाग ने इस योजना के तहत उन सभी लोगो की सूची मांगी है जिनको लाभ मिला है। और जिनको लाभ मिलना चाहिए था, परंतु कुछ कारणवश लाभ नहीं मिला है।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना उत्तरखंड के तहत मिलने वाली प्रोत्साहन राशि

हमने आपको पहले ही बताया है की इस योजना के तहत पात्र लड़कियो को 50 हजार रुपए की एफ़डी पाँच साल के लिए राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। इस योजना के तहत आपको  एक परिवार की केवल 2 बेटियो को ही लाभ दिया जाएगा। लड़कियो ने अपनी 12वी की कक्षा की पढ़ाई पूरी  कर ली है। और वह दोनों बीपीएल परिवार से संबंध रखती हो। जैसे ही एफ़डी अपना समयकाल पूरा कर लेती है तो उसे करीब 75 हजार रुपए मिलेंगे।

  • कन्या के जन्म पर : 5 हजार रुपए ।
  • एक साल पूरा होने पर : 5 हजार रुपए ।
  • 8वी कक्षा मे होने पर : 5 हजार रुपए ।
  • 10वी कक्षा मे होने पर : 5 हजार रुपए ।
  • कक्षा 12वी मे होने पर : 5 हजार रुपए ।
  • ग्राजुएशन और डिप्लोमा करने पर : 10 हजार रुपए ।
  • शादी के लिए राशि: 16 हजार रुपए ।
  • कुल राशि : 51 हजार रुपए ।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए पात्रता

यह योजना को उत्तराखंड की राज्य सरकार ने शुरू किया है, तो इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड की स्थायी निवासी ही ले सकते है।
यह योजना को केवल राज्य की लड़कियो के लिए शुरू किया गया है।
आवेदक छात्रा बीपीएल परिवार से होनी चाहिए ।
उसने अपनी 12वी कक्षा पास कर ली होनी चाहिए ।
उसके परिवार की सालाना आय अगर ग्रामीण क्षेत्र मे है तो 15 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। और अगर शहरी क्षेत्र से है तो आय 21 हजार रुपए से अधिक ना हो ।
परिवार की केवल 2 लडकीय ही लाभ ले सकती है।

नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  1. उत्तराखंड का बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  2. आधार कार्ड आवेदक का ।
  3. राशन कार्ड की कॉपी यह बीपीएल प्रमाण पत्र के लिए होगा।
  4. आयु प्रमाण पत्र ।
  5. शैक्षणिक योगयता प्रमाण पत्र ।
  6. परिवार का आय प्रमाण पत्र ।

उत्तराखंड नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड

  1. तो जो भी पात्र लडकीय नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना के लिए आवेदन करना चाहती है वो इस आधिकारिक वैबसाइट पे जाके ऑनलाइन आवेदन कर सकती है।
  2. इस वैबसाइट पे आपको नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, उसे क्लिक कर खोलिए ।
  3. अब फॉर्म को एक बार ध्यान से जरूर देखे और अब भरने शुरू कर दीजिये।
  4. भरने के बाद सबमिट के बटन कर क्लिक कीजिये।

अंत मे आप हमे बताए की आपको नन्दा गौरा देवी कन्या धन योजना की जानकारी कैसी लगी। अगर आवेदन फॉर्म भरने के लिए हमारी किसी भी प्रकार की सहायता  चाहिए तो आप ले सकते है। इस पोस्ट को शेयर कीजिये ।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *