[आउटलेट] पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019 बीपीसीएल, एचपी, इंडियन ऑयल विज्ञापन- फार्म

पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019,  बीपीसीएल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन, एचपी पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन, इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन , रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन, पेट्रोल पंप डीलरशिप आवेदन फार्म, New Petrol Pump Dealership.

दोस्तो आज हम आपको बताने जा रहे है। की कैसे आप पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019 बीपीसीएल, एचपी, इंडियन ऑयल विज्ञापन के तहत डीलरशिप के लिए  कैसे आवेदन कर सकते है। तो आज का हमारा टॉपिक है पेट्रोल पम्प डीलरशिप आवेदन 2019-20। दोस्तो अगर आप भी पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते है तो कर सकते है। इसके लिए आपको केवल ऑनलाइन आवेदन ही करना है ।

लेकिन जैसा की हमने आपको पहले भी कहा है, की ऑनलाइन आवेदन से पहले आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कहा करना है की जानकारी होनी चाहिए। और साथ मे आपको इसके लिए पात्रता, लोकेशन, विज्ञापन, ब्रोचर, एप्लिकेशन फॉर्म इत्यादि की जानकारी भी होनी चाहिए। जैसे की आप सभी को पता है हिंदुस्तान पैट्रोलियम , भारत पैट्रोलियम और इंडियन ऑइल जैसे बड़ी बड़ी कोंपनी, इस समय पूरे भारत से करीब 65 हजार पैट्रोल पम्प की डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन की मांग कर रही है।

पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019

यह हम सभी जानते है की हमारे देश मे ही नहीं देश के बाहर भी पेट्रोल पम्प के व्यवसाय को एक बहुत ही अच्छा व्यापार माना जाता है। और हो भी क्यो ना भारत मे खुद का पेट्रोल पम्प हो तो लाभ ही लाभ होता है। परंतु पेट्रोल पम्प हर कोई तो खोल भी नहीं सकता है। क्योकि खुद का पेट्रोल पम्प खोलने के लिए आपके पास एक लाइसेन्स होना अभी जरूरी है। और पेट्रोल पम्प के लाइसेन्स पाने की प्रक्रिया कोई आसान काम नहीं है।

पेट्रोल पंप डीलरशिप

इसके लिए भारत सरकार कई प्रकार के निरयम एवं निर्देश पारित किए गए है। अगर आप भी खुद का पेट्रोल पम्प खोलने का सोच रहे है तो आपको हमारे आर्टिक्ल को एकदम ध्यान से पढ़ना होगा। तभी आप भी अपने पेट्रोल पम्प डीलरशिप 2019 के लिए आवेदन कर सकते है। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे इस पोस्ट मे देने जा रहे है।

भारत मे पेट्रोल पम्प कैसे खोले जानकारी

सभी जानते है की यह कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक लाइसेन्स के लिए आवेदन करना होगा है। इस लाइसेन्स  के आवेदन के लिए आपके पास निम्नलिखित पात्रता होना जरूरी है :-

  1. लाइसेन्स के आवेदन के लिए सबसे पहले आपकी योगिता और वाकी मानदंड की जांच की जाएगी। अगर आप इसमे फिट साबित होते है तो आपकी आगे की प्रक्रिया को शुरू किया जाता है,
  2. दूसरे चरण मे एक बोलो लगती है जिसमे की कितने पैसो से आप नए पेट्रोल पम्प की डीलरशिप ले सकते है । इसके लिए आपका चयन किया जाता है। और साथ मे आपकी भूमि पेट्रोल पम्प की लोकेशन इत्यादि का चयन भी किया जाता है। अगर आवेदन ज्यादा आ जाते है तो डीलर का चुनाव एक लक्की ड्रॉ के द्वारा भी किया जाता है।

पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए जरूरी पात्रता

  1. भारत मे पेट्रोल पम्प खोलने के लिए केवल एक भारतीय ही आवेदन कर सकता है। लेकिन अगर भारत के बाहर का जोकि भारत मे करीब 180 दिनो से रह रहा है वो भी आवेदन कर सकता है।
  2. आवेदन कर्ता की आयु 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए । आरक्षित जातियो एवं स्वांत्रता सेनानियो को भी आयु मे छुट दी जाती है।
  3. शैक्षणिक योगिता मे आपके पास 12वी पास होना जरूरी है।
  4. और अगर आप शहर मे पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आपके पास ग्राजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।

पेट्रोल पम्प खोलने मे निवेश होने वाली पूंजी

  1. अगर तो आप ग्रामीण क्षेत्र मे अपना पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 12 लाख रुपए तक का निवेश करना होगा।
  2. और अगर आप शहरी क्षेत्र मे अपना पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आपको कम से कम 25 लाख रुपए तक की जरूर हो सकती है।

पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए जमीन की अवशयकता

  1. जब भी पेट्रोल पम्प के लिए डीलर का चुनाव किया जाता है, तो सबसे मत्वपूर्ण पात्रता होती है की आवेदन के पास जमीन कितनी है। यह जमीन या तो आवेदक की खुद की होनी चाहिए या फिर लीज़ पे होनी चाहिए ।
  2. क्योकि जब भी पेट्रोल कंपनी डीलरशिप देती है तो वो सबसे पहले खुद जाकर जमीन और स्थम की जांच करती है।
  3. वैसे ज़्यादातर कंपनी राष्ट्रीय मार्ग, बाजार मे या फिर चलते हुए रास्ते पर खोलने के लिए जगह को पसंद करती है।
  4. हाइवे पर पेट्रोल पम्प खोलने एके लिए आपके पास 800 वर्ग मीटर से लेकर 1200 वर्ग मीटर का की जमीन होना जरूरी है।

पेट्रोल पम्प के लिए लाइसेन्स

  1. मोटर स्पिरिट पेट्रोल पम्प के लिए : 18/-केएल रुपए ।
  2. उच्च स्पीड डीजल के लिए : 16/-केएल रुपए।
  3. मोटर स्पीड के लिए : 48/- केएल रुपए ।
  4. उच्च स्पीड डीजल के लिए : 41/- केएल रुपए।

पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए आवेदन शुल्क

  • नियमित खुदरा दुकान के लिए शुल्क है 1000 रुपए और ग्रामीण खुदरा के लिए 100 रुपए।
  • एससी/एसटी श्रेणी के आवेदन के लिए 50% तक रियायत है।
  • आपको आवेदन शुल्क का भुगतान डीडी के माध्यम से करना है। आप आवेदन शुल्क को एक बार जमा करवाने के बाद वापिस नहीं ले सकते है।
  • आप केवल एक बार और एक जगह से ही आवेदन कर सकते है।

पेट्रोल पम्प डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे भरे जाने

  1. जब भी आपने पेट्रोल पम्प की डीलरशिप के बारे मे कंपनी की आधिकारिक वैबसाइट, समाचार पत्र और विज्ञापन मे देखा होगा। उन विज्ञापन के नीचे उनके लिंक दिये होती है।
  2. आपको इन विज्ञापन से कंपनी जिस जगह पर पेट्रोल पम्प स्थापित करना चाहती है और केबी करना चाहती है। जानकारी दी होती है,
  3. तो आप अपने राज्य/ शहर और क्षेत्र मे पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है की लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  4. अगर आपका आवेदन मंजूर हो जाता है तो इसके बारे मे आपको सूचित कर दिया जाता है।
  5. और अगर मांग से अधिक आवेदन फॉर्म कंपनी को आते है तो डीलरशिप के चुनाव के ड्रॉ के द्वारा किया जाएगा। यह ड्रॉ की जानकारी भी आपको दे दी जाएगी।

तो पाठको आपको पेट्रोल पंप डीलरशिप 2019 बीपीसीएल, एचपी, इंडियन ऑयल विज्ञापन- फार्म की जानकारी कैसी लगी कमेंट करके बताए। अपने सुझाव एवं विचार भी हमसे सांझा करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *