वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार Form ऑनलाइन | सूची जांचे

वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार, वृद्धा पेंशन योजना बिहार, वृद्धा पेंशन लिस्ट बिहार, वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार ऑनलाइन Form, वृद्धा पेंशन बिहार सूची जांचे, Old Age Pension Bihar Online Apply.

प्रिय पाठको बिहार के वृद्ध लोगो के लिए बिहार राज्य ने एक नई पेंशन योजना को शुरू किया है। इस नई पेंशन योजना का नाम है बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना। इस योजना के तहत राज्य के हर वृद्ध व्यक्ति और महिला को राज्य सरकार की तरफ से पेंशन दी जाएगी। और यह पेंशन की राशि 1000 रुपए प्रति माह के हिसाब से वितरित की जाएगी। इस पेंशन योजना के लाभ से राज्य के वृद्ध लोग अब आत्मनिर्भर बन सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे की इस बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए कोण से लोग आवेदन कर सकते है। आवेदन कैसे करना है और इसके लिए आपके पास क्या क्या दस्तावेज़ होना जरूरी है। तो प्रिय पाठको आज हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की कोण से पात्र वृद्ध महिला और पुरुष इस पेंशन के लिए आवेदन कर सकते है। और अगर आप पात्र है तो आपको इस योजना के लिए घर बेठे ऑनलाइन ही आवेदन करना है। तो विस्तार से इस बिहार पेंशन योजना की जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को पढे।

वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार

बिहार राज्य के बूढ़े लोगो को वित्तीय सहायता देने के लिए ही राज्य सरकार ने यह बुढ़ापा पेंशन को शुरू किया है। इस योजना के तहत कोई भी महिला या पुरुष जिसकी आयु 60 बर्ष या फिर अधिक है लाभ ले सकता है। इस योजना के लिए सभी वर्ग के वृद्ध महिला एवं पुरुष आवेदन कर सकते है। इससे अब बूढ़े व्यक्ति खुद अपने जीवन का निर्वाह बिना किसी की मदद के कर पाएंगे।

वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार

हम सभी जानते है की एक बुढ़ापा ही होता है जब हम सबसे ज्यादा किसी दूसरे के ऊपर निर्भर होते है। बुढ़ापे मे हर व्यक्ति इतना कमजोर हो जाता है की वह अपने रोज के काम नहीं कर सकता है तो अपने खाने पीने के लिए कहा से पैसे लाएगा। एसे मे उन्हे अपने बच्चो पर ही निर्भर रहना पड़ता है। परंतु हर बार कोई आपकी मदद नहीं कर पता है। एसे मे राज्य सरकार आपकी मदद को सामने आई है। इस पेंशन से आपको बहुत ही आर्थिक सहयाता दी जाएगी।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता

  1. कोई भी बिहार का स्थायी निवासी जिसकी आयु 60 बर्ष या फिर उससे अधिक है इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  2. बिहार बुढ़ापा पेंशन योजना के लिए कोई भी वर्ग का आवेदक आवेदन कर सकता है।
  3. इस योजना के लिए महिला एवं पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है।
  4. आप किसी भी प्रकार की पहले से कोई पेंशन ना लेते हो ।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभ

अब बूढ़े व्यक्ति किसी के भी ऊपर निर्भर ना रह कर अपना खुद का गुजारा कर सकते है।
एसे मे उनका जीवन स्तर भी ऊपर होगा और वह सब आत्मनिर्भर भी बनेगे।
बूढ़े लोगो को आर्थिक सहायता मिलेगी और वह गरीबी से ऊपर उठ पाएंगे।
इन पेंशन की राशि से वह अपनी दवाई और अन्य सामान बाजार से खरीद सकते है।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  1. आवेदक का आधार कार्ड।
  2. आवेदन की आयु प्रमाण पत्र ।
  3. आवेदक का स्थायी निवासी प्रमाण पत्र। बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  4. बैंक मे खाता होना जरूरी है ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना बिहार Form ऑनलाइन भरे

  1. अगर आप मे से भी कोई इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़ी उसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकता है।
  2. यहा पर आपको वृद्धावस्था पेंशन योजना का एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा, असपे क्लिक करे।
  3. क्लिक करने के बाद फॉर्म खुल जाएगा, जिसे आपको भरना है।
  4. अब फॉर्म क सबमिट कर दीजिये।
  5. इस तरह आप बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भर सकते है।

बिहार वृद्धावस्था पेंशन सूची जांचे

जिन भी आवेदको ने बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए थे, अब बह सूची मे अपना नाम देख सकते है। यह बेहद आसान प्रक्रिया है। जैसे आपने अपना आवेदन फोरम सबमिट किया था। ठीक वैसे ही आप आधिकारिक वैबसाइट पे जाके बिहार वृद्धावस्था की लिस्ट को जांच सकते है। इस लिस्ट मे केवल उनही लोगो के नाम होंगे , जिनहोने आवेदन फॉर्म को ठीक तरह से भरा है। अगर आपका नाम सूची मे नहीं है तो आधिकारिक वैबसाइट पे संपर्क करे।

अंत मे हम आपसे इतना कहना चाहते है की हमने आपको बिहार विधावस्था पेंशन योजना की सारी जानकारी देने की कोशिश करी है। आप कमेंट करके बताए की आपको यह जानकारी कैसी लगी। अधिक जानकारी के लिए हमसे बात करे। हम आपको उत्तर जरूर देंगे। आप इसको अपने मित्रो के साथ भी शेयर कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *