[फार्म] वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश sspy-up.gov.in आवेदन | सूची

वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश, यूपी बुढ़ापा पेंशन स्कीम, वृद्धावस्था पेंशन योजना ऑनलाइन sspy-up.gov.in आवेदन, पेंशनर सूची उत्तर प्रदेश, आवेदन स्थिति वृद्धावस्था पेंशन योजना, Vridha Pension Online UP, old age pension yojana up.

प्रिय उत्तर प्रदेश के वासियो, आज हम आपको उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा शुरू एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस नई योजना का नाम है “वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश”। इस योजना को मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने शुरू किया है। बुढ़ापा पेंशन योजना के तहत कोई भी व्यक्ति लाभ लेसकता है। आवेदन करने समय आवेदनकर्ता की आयु 60 बर्ष से ऊपर होनी चाहिए। इसमे कोई भी महिला और पुरुष आवेदन कर सकते है।इस योजना के तहत हर श्रेणी जैसे की सामान्यवर्ग, अल्पसंख्यक, ओबीसी, एसटी और एसटी आवेदन कर पाएंगे।

राज्य के बूढ़े लोगो को आर्थिक एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के लाभ से राज्य के कई गरीब असहाय वृद्ध लोग आत्मनिर्भर बन सकते है। इस योजना के तहत मिलनेवाली पेंशन योजना किराशि sरे वह अपने दिनचर्या का सामान खरीद सकते है। अपने जीवम को अपने ढंग से जी सकते है। कई लोग अभी भी एसे है जो बूढ़े लोगो को अपने लिए बोझ समझते है और उनका साथ नहीं देते है। परंतु अब आप सबके साथ उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश

बूढ़े लोगो के लिए उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर ही इस पेंशन योजना को शुरू किया है। जो भी लोग इस योजना के तहत आवेदन करेंगे , उन्हे हर महीने 500 रुपए की राशि इस योजना के तहत मिलेगी। हम जानते है की बूढ़े लोगो के लिए यह आसान नहीं होगा की वह समाज कल्याण विभाग मे जाये और वाहा जाके आवेदन करे। कई बार वाहा एक बार जाने से काम नहीं होता है। एसे मे वृद्ध लोग बार बार कार्यालय के चक्कर नहीं लगा सकते है। तो अच्छी खबर है की अब आपको बार बार चक्कर लगाने की जरूरत भी नहीं है। क्योकि आप बस अब घर बेठे की ऑनलाइन उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

तो अगर आप भी यूपी वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो ऑनलाइन कर सकते है। इसके लिए आपको घर बेठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। आपको रजिस्ट्रेशन करवाने का तरीका हम इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे। परंतु आवेदन से पहले आपके पास पूरे दस्तावेज़ होना जरूरी है। और इस योजना के तहत पात्रता किया है यह भी जाने। पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के फायदे

इस योजना के तहत वृद्ध लोगो को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।
वृद्ध लोगो का जीवन स्तर और अच्छ हो जाएगा।
इस पेंशन योजना की राशि मिलने के बाद से उन्हे किसी पर भी और निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। वह लोग आत्मनिर्भर होकर अपना खर्च कर सकते है।
उन्हे गरीबी से भी छुटकारा मिलेगा।

वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़ लिस्ट

  1. उसे अपनी वृद्धावस्था का प्रमाण पत्र , अपने किसी प्रमाण पत्र के जरिये देना होगा।
  2. उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकते है। तो उत्तर प्रदेश मे रहने का स्थायी निवास प्रमाण पत्र ।
  3. आधार कार्ड से लिंक बैंक मे खाता होना चाहिए ।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की राशि व किशत

इस योजना के तहत जो भी महिला एवं पुरुष आवेदन करते है ,उन्हे राज्य सरकार की तरफ से 500रुपए  हर महीने दिये जाएंगे ।

यह राशि विभाग सीधे आवेदन के खाते मे भेजेगा ।

इस राशि को साल मे दो किश्तों मे जारी किया जाएगा। एक किशत अप्रैल से सितंबर माह तक जारी की जाएगी। और दूसरी किश्त 6 महीने बाद अक्तूबर से मार्च महीने तक ।

वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश आवेदन form ऑनलाइन

  • अगर आप भी उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आधिकारिक वैबसाइट पे क्लिक करे।
  • जैसे ही आप इस होम पेज पे आते है तो आपको यहा पे हर प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे । आपको ऑनलाइन आवेदन करे पर क्लिक करना है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना उत्तर प्रदेश

  • फिर आप दूसरे पेज पे जाते है। यहा पर आपको OLD AGE PENSION दिखाई देता है। जिसके नीचे आपको NEW ENTRY FORM पर क्लिक करना है।

  • अब यहा पर एक आवेदन फॉर्म खुल जाता है। जिसे आपको अपनी सही जानकारी के साथ भरना है। और फिर सेव करना है।

  • यहा पर आप अपनी फॉर्म को दुबारा से सही ढंग से ठीक भी कर सकते है। ईएसए आप एक ही बार कर सकते है।

आवेदन की स्थिति जाँचे

  • अगर आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति जाँचना चाहते है तो यहा पर क्लिक कीजिये । यहा पर यह आवेदन स्थिति जाँचे लिंक दिखेगा । क्लिक कीजिये।

  • यहा पर आपको आवेदन की स्थिति जानने हेतु दिशा निर्देश दिये हुए लिंक पर क्लिक करना है। उसे अच्छे से पढ़ ले ।
  • फिर आपको स्टेप 2 पर आवेदन की स्थिति जानने हेतु क्लिक करे।

  • यहा पर आपको अपने रजिस्ट्रेशन आईडी नंबर और पासवर्ड भरना है। और केपचा कोड भी और सबमिट कर दे।

उत्तर प्रदेश पेंशनर सूची देखे

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत आवेदन करने के बाद आप पेंशनर सूची मे अपना नाम देख  सकते है। आपको पेंशन सूची वाले लिंक पर क्लिक करना है। वहा पर आपको पेंशनर सूची 2019-20 लिंक दिखाई देगा। क्लिक कीजिये।

उम्मीद करते है की आपको उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की जानकारी अच्छी लगी है। आप अपने सुझावह हमे कमेंट करके दे सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वैबसाइट पे जा सकते है। और अगर हम सहायता कर सकते है तो हमसे पुछे। हम आपको उत्तर अवशय देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *