[रजिस्ट्रेशन] मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019-20 राजस्थान फॉर्म pdf

राजस्थान पालनहार योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन,  मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019-20 राजस्थान, पालनहार योजना आवेदन फॉर्म pdf, राज पालनहार राजस्थान गॉव इन, पालनहार योजना के लाभ, पालनहार एप्लीकेशन स्टेटस, विकलांग पालनहार योजना, पालनहार योजना सूची 2019, palanhar yojana rajasthan online, palanhar yojana helpline number.

प्यारे दोस्तो अगर आप भी राजस्थान से है तो यह आपके लिए जानना बहुत ही आवशयक होता है की इस समय राज्य मे कितनी सरकारी योजनाए है। और वह कोण से योजनाए है जो आपके लिए लाभदायक है। और अगर नहीं भी है तो , अगर आपको योजनाओ के बारे मे जानकारी है तो यह अप अपने आस पास के लोगो से भी शेयर कर सकते है। तो आज हम आपको राजस्थान की और नई सरकारी योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019-20 राजस्थान ।

एसा नहीं है की यह योजना बहुत ही नई है। अपितु यह योजना 2018 से शुरू की गई। और 2018 मे भी राजस्थान मुख्यमंत्री पालनहार योजना के तहत बहुत से लोगो ने लाभ लिया है और ले भी रहे है। लेकिन जैसा की आप जानते है की हर साल योजनाओ मे नई बदलाब होते है, ताकि और अधिक और पात्र लोग एसी योजनाओ का लाभ ले सके। तो अगर आप भी पालनहार योजना राजस्थान 2019 के बारे मे अधिक जानना चाहते है तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019-20 राजस्थान

यह राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। इस योजना को अन्य दो और नामो से भी जाना जाता है। जिन मे से एक है पालनहार योजना और मुख्यमंत्री पालनहार योजना। यह योजना के तहत मुख्य रूप से लाभार्थी अनाथ बच्चो को बनाया गया है। यह हम भी जानते की जो अनाथ बच्चो के पालन पोषण और उनकी शिक्षा एवं उनके खाने की व्यवस्था को संस्थागत नहीं किया जा सकती है। इसिसलिए इन अनाथ बच्चे के पालन पोषण के लिए इनके करीबी रिश्तेदारों को ही इनके पालनहार के रूप मे देखा जाता है। जिनसे की इन्हे एक घर का माहौल मिल सके।

मुख्यमंत्री पालनहार योजना

इस योजना के तहत इन अनाथ बच्चो की शिक्षा , खाने पीने एवं उनके कपड़ो के लिए भी एक व्यवस्था बनाई है। जिसके तहत उनके पालनहार जो है उनके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी। तो जो भी भी लोग अब इस राजस्थान मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019 के तहत लाभ लेना चाहते है वो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन के बाद ही पात्र लोगो की सूची तैयार की जाती है, जिनहे बाद मे इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

पालनहार योजना 2019 के तहत पात्र बच्चे

सबसे पहले इस योजना के तहत पात्र बच्चे जो है वह है अनाथ ।
दूसरी बार मे जिन बच्चे के माता या फिर पिता पुलिस की हिरासत मे जेल मे कारावास की सजा काट रहे है वह भी योजना के तहत पात्र है।
कोई भी विधवा महिला जिसकी 3 से ज्यादा बच्चे है योजना के पात्र है।
एसी विधवा महिला के बच्चे जिसने दुबारा शादी कर ली हो और पहले के बच्चे उसके साथ ना हो।
बच्चो के माता-पिता जो एड्स से ग्रस्त है ।
कुष्ठ रोग से पीड़ित दंपति के बच्चे योजना के लिए लाभार्थी है।
जिस महिला का प्रीतयकता हो योजना के तहत पात्र है।

राजस्थान पालनहार योजना के तहत पालनहार बनने के लिए पात्रता

यह हम सभी जानते है की इस योजना के तहत मुख्य रूप से जो व्यक्ति विशेष ही वह है इन अनाथ बच्चो का पालनहार। परंतु पालनहार भी हर कोई नहीं बन जाता है। इसके लिए भी कुछ पात्रता है जो राज्य सरकार द्वारा तय की गई है। वैसे भी मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019 के तहत जो अनाथ बच्चो को लाभ दिये जाने है वह पालनहार के खाते के तहत ही दिय जाएंगे। बिना पालनहार के तो योजना का कोई नाम भी नहीं है।

  • पालनहार अनाथ बच्चे का कोई करीबी या फिर रिशेतदार ही बन सकता है।
  • व्यक्ति को पालनहार बनने के लिए पालनहार व्यक्ति की सालाना आय 1.20 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पालनहार योजना की महत्वपूर्ण जानकारी

इस योजना के तहत जोभी पालनहार नियुक्त किया जाता है उसके लिए यह जरूरी है की वह बच्चे को लगभग 2 साल की आयु मे ही आगंबाड़ी केंद्र मे भेज दे। और फिर 6 बर्ष की आयु पूरी करने पर उसे स्कूल दाखिल करवा दे।

राजस्थान पालनहार योजना के तहत अनुदान राशि

  • पालनहार योजना राजस्थान के तहत अनाथ बच्चे को उसकी 5 साल तक की आयु पर 500 रुपए की राशि दी जाएगी।
  • जब बच्चा स्कूल मे दाखिला के लेता है तो उसे 18 बर्ष की आयु तक 1000 रुपए के हिसाब से हर महीने पैसे दिये जाएंगे।
  • जिसके साथ ही उसके कपड़ो, जूते और अन्य दैनिक उपयोगी चीज़ों के लिए 2000 रुपए और दिये जाएंगे।

मुख्यमंत्री पालनहार योजना राजस्थान आवेदन फॉर्म pdf

  1. तो आप जो भी अब इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है वो इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।
  2. ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको यहा जाना होगा: mdws.gov.in/
  3. यहा से आपको आवेदन फॉर्म को डाउन्लोड करना है और उसे जानकारी के अनुसार भरना है।
  4. भरने के बाद आप अपने आवेदन फॉर्म को अपने शहरी/ग्रामीण विभाग जिला आधिकारिक के पास जमा करवा सकते है।

पालनहार योजना राजस्थान हेल्पलाइन नंबर

नंबर : 1800-180-6088

राजस्थान पालनहार योजना सूची 2019

हमने आपको पहले ही बताया है की जो भी इस योजना के तहत लाभार्थी होने उनकी एक सूची विभाग के द्वारा तैयार की जाएगी। और फिर उनही पात्र बच्चो को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।

राजस्थान की अन्य सरकारी योजनाओ की जानकारी : यहा से देखे

उम्मीद करते है की आपको राजस्थान मुख्यमंत्री पालनहार योजना 2019 की जानकारी अच्छी लगी हो। आपको इसके तहत कोई भी सवाल पुछना है तो आप पूछ सकते है। अधिक जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे।  

2 Comments

Add a Comment
  1. Hii
    Ramvran kushwah
    Villege ahamadpur teh Bari post khanpur Meena dholpur Rajasthan
    (Raj)
    Electrical engineering diploma
    Rscit cors

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *