भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये 2019 तत्काल फीस । जरूरी दस्तावेज

भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये 2019, तत्काल पासपोर्ट की फीस, पासपोर्ट के लिए जरूरी दस्तावेज, पासपोर्ट ऑनलाइन आवेदन, पासपोर्ट के नये नियम, तत्काल पासपोर्ट दस्तावेजों की आवश्यकता, पासपोर्ट बनवाने की फीस, Passport Kaise Banaye Hindi.

भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये: प्रिय पाठको आज हम आपको बताएँगे की पासपोर्ट क्या है। और आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है। जैसे की आप सब जानते है की जब भी हमे किसी दूसरे देश मे जाना होता है। तो हमे पासपोर्ट की जरूरत तो जरूर पड़ती है। लेकिन यह सभी जानते है की बाहर जाने के लिए पासपोर्ट के साथ वीजा की भी जरूरत होती है। लेकिन बहूत से एसे देश है जहा हम केवल पासपोर्ट लेकर भी जा सकते है। पासपोर्ट को हम अपने देश के बाहर एक पहचान के रूप मे इस्तेमाल करते है। जैसे भारत मे आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है। वैसे ही  भारत के बाहर आपके पास केवल पासपोर्ट की मांग ही की जाती  है।

पासपोर्ट कैसे बनाये

कुछ टाइम पहले तक पासपोर्ट के लिए आवेदन करना बहुत ही मुश्किल था। क्योकि पहले तो फॉर्म को लेने के लिए फिर उसे भर कर सबमिट करने के लिये ही। लाइनों मे लगना पड़ता था। परंतु अब सबको पता है की समय मे काफी बदलाब आ गए है। अब जमाना डिजिटल हो गया है। तो अब आप घर बेठ कर ऑनलाइन ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है। पासपोर्ट के आवेदन के लिए आपको बस यह पता होना चाहिए की आपके पास क्या दस्तावेज़ होने चाहिए। अब हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे की आप कैसे तत्काल पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है। अब आपको यह ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है की भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये?

पासपोर्ट कैसे बनाये 2019

आप ने सोचा होगा की भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये। तो अब आप  पासपोर्ट के लिए दोनों ऑफलाइन एवं ऑनलाइन तरीको से बनवा सकते है। और अगर आप तत्कालीन पासपोर्ट के लिए आवेदन करना चाहते है तो उसके लिए भी एक ही प्रक्रिया है। हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये दोनों तरीको से  पासपोर्ट बनवाने के तरीके ब्तएंग। ताकि आपको जो प्रक्रिया आसान लगे आप आवेदन कर सकते है। लेकिन उससे पहले हम आपको बताएँगे की आप भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये और पासपोर्ट बनवाने के लिए किन जरूरी दस्तावेज़ की आवशयकता पड़ने वाली है। आइये जाने।

भारतीय पासपोर्ट बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ सूची

  • हाल स्थायी निवास प्रमाण पत्र जैसे की पानी का बिल, बिजली का बिल, आधार कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि।
  • आयु प्र्मना अपात्र जैसे की दसवी कक्षा की mark sheet की कॉपी।
  • पैन कार्ड इत्यादि।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करे

  1. हम आपको बताना चाहते है की भारत सरकार ने ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए एक नई आधिकारिक वैबसाइट बनाई है। आपको उस वैबसाइट पे जाना है जोकि passportindia.gov.in है ।
  2. यहा पर आपको सबसे पहले New User register Now पर क्लिक करना होगा।
  3. आपको यहा पर एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आप फॉर्म के लिए भाषा का चुनाव कर सकते है,। हिन्दी या इंग्लिश दोनों भाषा मे आप आवेदन फॉर्म भर सकते है।
  4. सेलेक्ट करे की आपको अपना पासपोर्ट कहा पर बनवाना है। अगर तो आपके शहर मे भी पासपोर्ट के केंद्र है तो उनका चुनाव कीजिये।
  5. अब आपको बहुत ही सावधानी से फॉर्म को भरना शुरू करना है। एक बात का ध्यान दे की अपने दस्तावेज़ को देख कर ही आवेदन फॉर्म मे जानकारी को भरिए।
  6. अपनी जन्म तिथि के साथ आप ईमेल-आईडी को भर कर yes वाले ऑप्शन पर क्लिक कर सकते है।

Online apply for Passport 

  1. ईमेल आईडी के साथ आपको अपने लिए एक न्या पासवोर्ड भरना है, पासवर्ड को दो बार भरे । उस पासवर्ड को याद रखे। क्योकि यही आपका यूसर आईडी और पासवर्ड होगा।
  2. अंत मे आपको registration complete पर क्लिक करे। तब आपकी ईमेल आईडी मे एक यूसर नामे और पासवर्ड आयेगा। इसका मतलब है की आपका अकाउंट बन गया है।
  3. अपनी यूसर आईडी और पासवर्ड की सहायता से आप अपने अकाउंट मे लोग इन कीजिये।
  4. अब आप नए है तो apply online फॉर फ्रेश पासपोर्ट वाले लिंक पर क्लिक करे और पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है।
  5. तत्काल पासपोर्ट के लिए आप तत्काल पासपोर्ट वाले लिंक पर क्लिक कीजिये। आवेदन फॉर्म को भरते जाये।
  6. अब आप अपने हस्ताक्षर एवं अपने फोटो को स्कैन करके अपलोड कर सकते है।
  7. अंत मे agree वाले लिंक पर क्लिक कीजिये ।
  8. फिर आपको वेरिफिकेशन के लिए एक नजदीकी पासपोर्ट केंद्र से appointment मिलेगी। आपको उस ऑफिस मे निर्धारित समय से पहले पहुँच जाना है।

पासपोर्ट के लिए ऑफलाइन आवेदन

अब जैसे की हमने आपको बताया की आप पासपोर्ट के लिए ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको भारत सरकार द्वारा जारी वैबसाइट से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना है। फिर आवेदन फॉर्म को भर कर , दस्तावेज़ के साथ जमा कारवा देना है। यह भी आसान प्रक्रिया है। आपको जैसे सुविधाजनक लगे आप वैसे ही आवेदन कर सकते है। तो अब मत सोचो की भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये जैसे आपको अच्छा लगे आप आवेदन करे।

भारतीय पासपोर्ट बनवाने की फीस/तत्काल फीस

पासपोर्ट के नाम से ही सब सोचते है की पता नहीं पासपोर्ट बनवाने मे कितना खर्च आने वाला है। सब सबसे पहले यही पुछते है की पासपोर्ट बनवाने के लिए फीस क्या है। और अगर तत्काल के लिए आवेदन करना है तो कितनी फीस है। इस पूरी प्रक्रिया मे कितना खर्च आने वाला है। तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको पासपोर्ट के लिए कम से कम केवल 1500 रुपए तक ही खर्च करना है। फिर भी हम आपको पासपोर्ट मे होने वाले खर्च की जानकारी देने जा रहे है।

पासपोर्ट का प्रकार आवेदन शुल्क अतिरिक्त शुल्क
दुबारा जारी पासपोर्ट 10 साल की वैलिडिटि के साथ ( 36 पेजो का) 1500/- रुपए 2000/- रुपए
दुबारा जारी किया पासपोर्ट 10 साल की वैलिडिटि की साथ ( 60 पेजी का ) 2000/- रुपए 2000/- रुपए
18 साल से कम आयु वालो को न्या जारी पासपोर्ट 5 साल की वैलिडिटि के साथ ( 36 पेजो वाला ) 1000/- रुपए 2000/- रुपए
पासपोर्ट खो जाने पर या चोरी हो जाने पर ( 36 पेजो वाला ) 3000/- रुपए 2000/- रुपए
पासपोर्ट खो जाने पर या चोरी होने पर ( 60 पेजो वाला ) 3500/- रुपए 2000/- रुपए
पुलिस द्वारा अनुमानित प्रमाण पत्र 1500/- रुपए मुफ्त
36 पेजो के साथ पासपोर्ट बदलाव करने पर 1500/- रुपए 2000/- रुपए
60 पेजो के साथ पासपोर्ट बादलाव करने पर 2000/- रुपए 2000/- रुपए
18 साल से कम आयु वालो के लिए 1000/- रुपए 2000/- रुपए

 पासपोर्ट के नए नियम

जब भी आपको पासपोर्ट ऑफिस से appointment दी जाती है। तो आपको अपने सारे original डॉक्युमेंट्स के साथ वाहा निर्धारित समय से पहले पहुँच जाना होता है। और अपने पास अपनी दो फोटो भी लेकर जाये। पासपोर्ट के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलिने दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है।

पासपोर्ट पुलिस वेरिफिकेशन

जब आप एप्पोइंटमेंट के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाके अपने सारे दस्तावेज़ को जमा करवा देते है तो उसके पास आपकी पुलिस वेरिफिकेशन की जाती है। यह प्रक्रिया कुछ दिनो के बाद ही शुरू की जाती है, आपके पास की पुलिस आपके घर जाती है। आपने आवेदन के समय जो दो लोगो के रेफरेंस दिये होंगे। उसके घर जाके आपके बारे मे पूछ ताश की जाती है। ताकि आपका कोई भी criminal  रेकॉर्ड तो नहीं है। फिर अंत मे आपको पासपोर्ट भारतीय डाक द्वारा दिया जाता है।

तो दोस्तो आप हमे बताए की आपको भारतीय पासपोर्ट कैसे बनाये की जानकारी कैसी लगी। हमने आपको हर वो जानकारी दी है जो आपके लिए जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *