[Pig फार्मिंग] सुअर पालन लोन योजना 2019-20 सब्सिडी फार्म

सुअर पालन लोन योजना 2019-20, सुअर पालन लोन विथ सब्सिडी फार्म, सुअर पालन फार्म, सुअर पालन में लागत, सूअर पालन ऋण योजना, सूअर पालन राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, Pig Farming Business Plan, Pig Farming Loan Yojana in hindi. 

प्रिय पाठको जैसा की आपको पता है की  बेरोजगारी और महंगाई के इस दौर मे लोगो अपनी आजीविका को कमाने के लिए कई प्रकार के प्रयत्न कर रहे है। और राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्यो मे कई प्रकार की  योजनाओ को शुरू कर रही है। ताकि लोग सिर्फ सरकारी नौकरी को ही ना अपना साधन बना कर के अपने  स्वरोजगार की तरफ भी ध्यान दे। तो आप हम आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक एसी योजना की जानकारी देने जा रहे है जोकि ना तो सिर्फ आपके लिए फायदेमंद है, अपितु आप उसके साथ अपनि आर्थिक स्थिति को भी सुधार सकते है। इस नई योजना का नाम है “सूअर पालन लोन योजना 2019-20”।

सूअर पालन लोन योजना के तहत आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको किसी खास अनुभव और शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है। बस आपको सूअर से संबन्धित जानकारी होना अवशयक है। तो अगर आप भी सूअर पालन योजना के तहत अपना काम शुरू करना चाहते है तो आप इसके अधीन ऋण के लिए आवेदन कर सकते है। जैसा की आपको पता है की हर व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकता है। इसके लिए सरकार ने कुछ नियम और निर्देश पारित किए है। जिनका आपको पालन करना है। इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये देंगे।

सुअर पालन लोन योजना 2019-20

सूअर पालन लोन योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। जिसके लिए हर राज्य का पात्र व्यक्ति आवेदन कर सकता है। हम जानते है की भारत के कुछ राज्य एसे है जहा पर सिर्फ खेती बाड़ी करके और पशु पालन के साथ ही अपनी आजीविका की कमाई होती है। वाहा पर रोजगार के अन्य साधन नहीं है। और वैसे भी देश मे बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार सिर्फ सरकारी नौकरी ही नहीं बाँट सकती है। इसलिए सरकार अब युवाओ को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस योजना के तहत आवेदन करने पर सरकार द्वारा युवाओ को सबसिडी भी प्रदान की जाती है।

सुअर पालन लोन योजना

युवा स्वरोजगार तो कर ले परंतु उसके लिए पैसे कहा से आएंगे। तो अब आपको पैसो की भी चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार सूअर पालन योजना के तहत आपको बैंक से ऋण भी उपलब्ध करवाती है। ताकि आप अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके। इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति भी ठीक हो जाएगी। तो अब हम आपको  बताते है की सूअर पालन लोन योजना के तहत पात्र व्यक्ति कोन है और कैसे आप इस योजना के तहत लोन के लिए आवेदन कर सकते है।

पिग फ़ार्मिंग/सूअर पालन योजना के लाभ

जो भी व्यक्ति सूअर पालन लोन योजना के तहत आवेदन करना चाहते है उन्हे सरकार द्वारा एक तो सबसिडी प्रदान की जाएगी और बैंक से बहुत ही कम दर मे लोन दिलाया जाएगा।
इस योजना के तहत अपना स्वरोजगार शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई खास अनुभव और शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है।
आप बहुत ही कम पैसे लगा कर एक अच्छा खासा व्यवसाय शुरू कर सकते है।
इससे आपके घर की आर्थिक स्थिति तो दूर होगी और राज्य मे बढ़ रही बेरोजगारी भी दूर होगी।

सूअर पालन व्यवसाय योजना के लिए पात्रता

  • आपको सबसे पहले सूअर के प्रजनन, उनके खाने पीने और उन्हे होने वाली बीमारियो की थोड़ी बहुत जानकारी होना आवशयक है। तभी आप अपना व्यवसाय को अच्छे से कर सकते है।
  • आपके पास सूअर को रखने के लिए शेल्टर और खुले मे रखने के लिए भी प्र्याप्त जगह होना चाहिए।
  • आपके इलाके मे सूअर से संबन्धित मास और उसके अन्य किस पदार्थ की मांग है की जानकारी होनी चाहिए, तभी आप उसके उचित दाम मे उसे सही जगह पर बेच सकते है।
  • आपके पास उसे खिलाने के लिए भी सुविधा होनी चाहिए,
  • जिस जगह पर सुअरो को रखना है वो एक साफ और सुरक्षित जगह होनी चाहिए।

सूअर पालन लोन योजना पर ब्याज दर/सबसिडी फॉर्म

अगर आप एक लाख रुपए तक का लोन लेते है तो आपको 0% व्याज दर बैंक से ऋण उपलब्ध  करवाया जाता है।

और अगर आप एक लाख से ऊपर के लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको एकवल 15% से 20% तक ब्याज देना होगा।

सूअर पालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. हमने आपको सूअर पालन लोन योजना से जुड़ी आपको ऊपर हर प्रकार की जानकारी दे दी है। अगर आपको लगता है की आप सूअर पालन लोन योजना से जुड़ कर लाभ ले सकते है इसके लिए अवशय आवेदन करे।
  2. आप सूअर पालन लोन योजना के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है।
  3. ऑफलाइन आवेदन के लिए आप बैंक मे जाके इस योजना से जुड़े हर प्रकार के दस्तावेज़ की जानकारी एवं आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते है।
  4. और अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते है उस बैंक की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके आवेदन फॉर्म भर सकते है।

भेड़ पालन योजना के लिए : क्लिक करे

अगर आपको सूअर पालन लोन योजना से जुड़ी किसी बात पे कोई समस्या आ रही है तो आप अपनी समस्या हमको बताए। हम आपको इस समस्या को दूर करने मे आपकी सहायता करेंगे। आप इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *