(बेनेफिशरी) प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण लाभार्थी सूची 2018-19

पीएम आवास योजना नई लाभार्थी सूची, (बेनेफिशरी) प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लाभार्थी सूची 2018-19, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची, Pardhanmantri Awas Yojnaa beneficiaries new list.

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे मे कोन नहीं जनता है। आज कुछ सालो मे तो प्रधानमंत्री आवास योजना से हर बच्चा बच्चा अवगत है। और हो भी क्यो ना येही एक एसी योजना है , जिसने कई लोगो के खुद के घर का सपना जो पूरा किया है। और अभी कर भी रहे है । शहर हो या फिर गांवो हर जगह इस योजना के तहत लोगो को लाभ मिल रहे है । प्रधानमंत्री आवास योजना , प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी द्वारा चलाई गई एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। जिसका हर किसी को पूर्ण रूप से लाभ मिल रहा है। आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये यह बताएँगे की कोन से वो लाभार्थी है , जिनहे इस प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ मिलने जा रहा है । तो आइये जाने

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण लाभार्थी सूची 2018-19

प्रधानमंत्री आवास योजना, आज तक की भारत की घर का सपना साकार करने की सबसे बड़ी योजना है। जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी जी ने कुछ साल पहले ही की है। और थोड़े से ही समय मे इस योजना के तहत लाखो लोगो के घर बनाने का सपना भी पूरा होने जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ,पात्र परिवारों से इस योजना के तहत आवेदन पत्र मांगे गए थे ।  और लाखो लोगो ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से इसकी आधिकारिक वैबसाइट से भरे थे। इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट का पता है : pmaymis.gov.in ।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी/ग्रामीण लाभार्थी सूची

सभी लोगो ने उपरोक्त लिंक की सहायता से आवेदन फोरम भर दिये थे। इस योजना के तहत शहरी लोग ने अपने श्रेणी के अनुसार और ग्रामीण लोगो ने अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन फॉर्म भरे थे। परंतु अभी आवेदन फॉर्म के भरने के बाद, आप सभी सोच रहे है की आगे क्या । तो हम आपको बताते है की जिन भी लोगो ने आवेदन फॉर्म जमा करवाए थे, अब उन्हे यह चेक करना है की उनके आवेदन फॉर्म मंजूर भी हुए है या नहीं । इसका पता कैसे चलेगा यह हम आपको बताएँगे  ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018 

तो प्रिय पाठको जानकारी के अनुसार जिन भी लोगो ने आवेदन फॉर्म जमा किए थे , अगर उनके आबेदन फॉर्म मजूर हो गए है तो उनके नाम लाभार्थी सूची मे होंगे। इसमे उनही लोगो के नाम होंगे , जिनहोने सही से आवेदन फॉर्म जमा करवाए होंगे । और जो लोग जिनहोने फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की गलती या फिर त्रुटि की होगी उनके आवेदन फॉर्म रद्द कर दिये जाएंगे। जिंका भी आवेदन फॉर्म रद्द किया गया होगा, उसके आगे लिख होगा की क्यो किया हुआ है।

तो आइये सबसे पहले जानके की किन लोगो के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची 2018 मे है। और वो लोग अपने नाम इस सूची मे कैसे खोज  सकते है। और अगर उनके नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018 की लिस्ट मे है तो फिर आगे उन्हे क्या करना है। इन सब की जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे ।

जानकारी के लिए हम आपको बता दे की अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी सूची 2018 आधिकारिक वैबसाइट पे उपलब्ध नहीं है। परंतु कुछ ही समय की बात है बहुत जल्द वो आपको आधिकारिक वैबसाइट पे मिल जाएगी। जिसका की सीधा लिंक हम आपको अपनी इस वैबसाइट के जरिये देंगे। ताकि आपको अपना नाम खोजते समय किसी भी प्रकार की कोई  परेशानी ना आए।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018 कैसे देखे 

  • अगर आप अपना नाम , प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018 मे देखना चाहती है तो पहले आपको इसकी पूरी सूची खोजनी होगी। तभी आप उस सूची मे अपना नाम देख सकते है।
  • सूची के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि pmaymis.gov.in है ।
  • यहा पे आपको अपना नाम के पहले 3 शब्द लिखने है और सबमिट पे क्लिक करना है ।
  • और आपके नाम से जीतने भी लोगो के नाम शुरू होते है, सबके सब नाम की एक सूची उधर आ जाएगी। जिसमे की आपको अपना नाम देखना है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2018 मे अपना नाम कैसे देखे 

  • जब आपने सूची डाउनलोड कर ली तब आपको उस सूची मे अपना नाम देखना है।
  • अपना नाम देखने के लिए आपको अपना नाम लिख के खोजना है । और साथ मे अपना मोबाइल नंबर डाल के ओटीपी के साथ verify करना है।
  • और इस तरह आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ पाने के पात्र है ।

तो अगर आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी लिस्ट 2018 मे है तो मुबारक हो आपका अपना घर बनाने का सपना बहुत जल्द पूरा होने वाला है। और इसके साथ ही आपको यह भी जल्दी ही सूचित किया जाएगा, की अब आपको कोन से दस्तावेज़ लेकर किसको मिलना है। जिसकी जानकारी हम आपको बहुत जल्द येही पर देंगे।

अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर उसके जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी लेनी है तो आप ले सकते है। और आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पे भी जा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *