जन आरोग्य मित्र भर्ती 2019 पात्रता आवेदन ऑनलाइन

जन आरोग्य मित्र भर्ती 2019, प्रधानमंत्री जन आरोग्य मित्र भर्ती, जन आरोग्य भर्ती 2019 पीएम जन आरोग्य अभियान योजना, जन आरोग्य मित्र भर्ती पात्रता, जन आरोग्य मित्र भर्ती आवेदन ऑनलाइन, PM Jan Arogya Mitra Recruitment. 

प्रिय पाठकों आज हम आपको के मित्र भर्ती 2018 की जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा की आप सभी जानते हैं कि 25 सितंबर 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी पूरे भारत में एक स्वास्थ्य योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस स्वास्थ्य योजना का नाम है आयुष्मान भारत योजना और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनाआयुष्मान भारत का ही एक दूसरा रूप है. इस योजना को 25 सितंबर 2018 को जिस दिन पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्मदिन होता है कि आप सफर शुरू किया जाएगा. और इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के तहत पूरे भारत के 10 करोड़ परिवारों को कैशलेस मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए, भारत सरकार पूरे राज्य में आरोग्य मित्र भर्ती करने जा रही है. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लोगों को और लाभ तो मिलेगा मिलेगा और साथ में बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. तो अगर आप भी आरोग्य मित्र भर्ती 18 के लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें.

जन आरोग्य मित्र भर्ती 2019 

किसी भी योजना को शुरू करने के लिए उसके लिए कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जाती है. परंतु ट्रेनिंग देने से पहले युवाओं को योजना के तहत रोजगार दिया जाता है. रोजगार पाने के लिए युवाओं को आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है. इसलिए इस योजना के तहत युवाओं से आरोग्य मित्र की भर्ती के लिए आवेदन की मांग की गई है.

जन आरोग्य मित्र भर्ती

आरोग्य मित्र इस योजना के तहत लाभार्थियों और सरकार के बीच में से कड़ी का काम करेंगे. जिस भी लाभार्थी को इस योजना के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए वह आरोग्य मित्र से ले सकता है. आरोग्य मित्र इसके कॉल सेंटर में भी काम करेंगे ताकि लोग उनके हेल्पलाइन नंबर पर फोन करें तो इस योजना के लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें. इस योजना के तहत सभी परिवारों को 500000 कैशलेस इलाज सरकारी प्राइवेट अस्पतालों में लिया जाएगा. लाभार्थियों का इलाज किस अस्पताल में होना है वह आरोग्य मित्र से इसकी जानकारी भी ले पाएंगे.

पीएम जन आरोग्य मित्र भर्ती पात्रता

अब हम आपको इस भर्ती की पात्रता की जानकारी देने जा रहे है। इसे आपको ध्यान से पढ़ना है। और अगर आप इस भर्ती के पात्र है तो ही आप इस भर्ती के तहत आवेदन कर सकते है। अगर पात्र नहीं तो कृपया आवेदन ना करे।

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती मे कोई भी युवा जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12बी कक्षा पास की है , वह इस भर्ती के तहत आवेदन कर सकता है।

आरोग्य मित्र की आयु सीमा

जिस भी युवा की आयु 18 बर्ष से ऊपर है और 40 साल से कम है इस भर्ती के तहत आवेदन कर सकते है। आवेदन के समय कृपया अपना जन्म प्रमाण पत्र आयु प्रमाण के लिए सलगन करे।

आरोग्य मित्र भर्ती की चयन प्रिक्रिया

  • लिखित परीक्षा।
  • दस्तावेज़ प्रशिक्षण ।
  • इंटरव्यू ।

आरोग्य मित्र का वेतन

जिस भी युवा का इस भर्ती के तहत चयन होगा  उसे हर महीने अच्छी तंख्वाह दी जाएगी। इस भर्ती मे कम से कम 15 हजार रुपए से वेतन शुरू होगा।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य मित्र भर्ती आवेदन ऑनलाइन

  1. इस भर्ती के लिए आपको जन आरोग्य व आयुष्मान की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके लोग इन करना होगा।
  2. अब आपको यहा पर नए तरीके से आवेदन करना होगा। हम आपको फिर से कम देते है की जब भी किसी भी नौकरी के लिए आवेदन करे तो सबसे पहले आपको आधिकारिक नोटिफ़िकेशन पढ़ना जरूरी है।
  3. आधिकारिक वैबसाइट आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान योजना भर्ती के ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करना है।
  4. फिर यहा पर आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना है।
  5. आवेदन फॉर्म को भर कर सबमिट कर दीजिये।

तो दोस्तो आप हमे बताए की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी। अच्छी लगी तो शेयर करे। किसी भी प्रकार की असुविधा के लिए हमसे बात करे।

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *