[कृषि] प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना 2019 आवेदन | लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना 2019, किसान सम्पदा योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन, प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना आवेदन फॉर्म,किसान सम्पदा योजना लाभ,संपदा योजना किससे संबंधित है, खाद्य संसाधन उद्योग के लिए सम्पदा योजना, kisan sampada yojana in hindi, kisan sampada yojana guidelines, kisan sampada yojana pdf, PM Kisan Sampada Yojana, kisan sampada yojana last date.

प्रिय पाठको आज हम आपको एक नई शुरू हुई योजना की जानकारी देने जा रहे है। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना। इस योजना को केंद्रीय सरकार द्वारा शुरू किया गया है। आपको बता  दे कि सीआईआई ने केंद्रीय कृषि मंत्रालय के सहयोग से  चार दिवसीय, सीआईआई एग्रो टेक इंडिया  को आयोजित किया गया था। इस 13 बे संस्कारण के उदघाटन पर ही केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधामोहन सिंग से इस योजना के बारे मे सबको समारोह मे बताया है । उन्होने खा की करीब 600 करोड़ के बजट के साथ ही यह प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की शुरुआत की गई है।

इस योजना के तहत झा अभी भी देश के 20 लाख किसानो को लाभ मिल रहा है। वही आने वाले समय मे करीव 5.5 लाख और लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। पहले भी हर मेड पर पेड़ योजना की शुरुआत भी की गई थी। जिसके तहत फसल के साथ खेती की जमीन पर वृक्ष लगाए जाने थे। ई-नाम से 585 मंडियो के एकीकरण के बाद से  और 415 मंडियो को इस योजना के साथ जोड़ा जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना 2019

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना को भारत के हर एक राज्य के साथ जोड़ा गया है। ताकि हर किसान इस योजना के तहत लाभ ले सके। उन्होने  कहा है की इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए भारत की केंद्र सरकार ने 600 करोड़ रुपए का बजट भी दिया गई। वैसे अभी तक इस योजना के तहत भारत के 20 लाख किसान पहले से ही कई प्रकार के लाभ ले रहे है। लेकिन अब इस बार के बाद इस योजना के तहत रोजगार के और भी कई अवसर खुल रहे है।

प्रधानमंत्री किसान सम्पदा योजना

बताया जा रहा है की अब के बाद इस योजना के तहत करीब 5.5 लाख और लोगो को रोजगार मिलेंगे। ताकि इस योजना से अधिक से अधिक लोगो को लाभ मिल सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2020 तक करीब 20 लाख से अधिक लोगो को इस योजना के तहत लाभ देना है। तो अब हम आपको बताने जा रहे है की प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत आपको कैसे लाभ मिलेगा। और इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपके पास क्या पात्रता होना जरूरी है।

(कृषि )प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के लाभ

  • जानकारी के अनुसार इस प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के तहत क्रिकरीब 5.5 लाख लोगो को रोजगार के अवसर दिये जाने की तैयारी की जा रही है।
  • एसी योजनाओ के चलते ही भारत मे पूरे कृषि क्षेत्र मे काफी मात्रा मे प्रगति हुई है। हाल ही मे मे 284.83मिलियन टन अनाज का उत्पादन किया गया है । परंतु पहले 2010-14 मे 255.59 लिलियन टन औसतन अनाज पैदा किया जाता था। इससे यह जाना जाता है की अनाज उत्पादन मे करीव 40% की वृद्धि हुई है।
  • इसके साथ की उत्पादन लागत घटाने के लिए उन्होने और भी किया योजनाओ को शुरू किया है। जैसे की मृदा स्वास्थय कार्ड, नीम लेपित यूरिया इत्यादि।
  • भारत मे जैव कृषि के ऊटपादन को बढ़ावा देने के लिए भी 2014-15 मे परंपरागत कृषि विकास योजना को भी शिरी किया गया है। जिसे हम पीकेवीवाई भी कहते है।
  • किसानो को उत्पादन के लिए लाभकारी मूल्य को सुनिचित करने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नैम) को शुरू किया गया है।
  • करीब 600 करोड़ के बजट के साथ ही इस प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना को शुरू किया गया है।

पीएम किसान संपदा योजना की पात्रता

इस योजना के तहत भारत के करीब 20 लाख किसानो के साथ 5.5 लाख लोगो को लाभ दिया जाएंगे। मुख्यता यह योजना को किसानो के लिए शुरू किया गया है। ताकि उनकी आर्थिक स्थिति को और अच्छे से सुधारा जा सके।

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन/आवेदन फॉर्म 

अभी तो इस योजना को शुरू ही किया गया है,। अभी इसकी बहुत सी औपचारिकता पूरी होना बाकी है। जैसे ही इसके सारे काम पूरे हो जाते है, आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपको इस पोस्ट मे बताएँगे की कैसे आप इस योजना के तहत लाभ ले पाएंगे।

तो दोस्तो हमने आपको प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना की सारी जानकारी दे दी है। अगर आप इस विषय पर और जानकारी चाहते है तो हमारे साथ बने रहे। हम अपनी इस आर्टिक्ल को समय के साथ नई जानकारी के साथ अपडेट करते रहते है। हमारे साथ बने रहे। 

 

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *