प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की विस्तार में जानकारी | लाभ

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान, आयुष्मान भारत योजना के तहत शुरू हुई जन आरोग्य अभियान योजना, पीएम जन आरोग्य योजना की विस्तार में जानकारी , जन आरोग्य योजना के लाभ, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लाभार्थी, pradhan mantri jan arogya abhiyan.

प्यारे देशवासियों आज हम आपको एक नई योजना इसका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अभियान है की जानकारी देने जा रहे हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हाल में ही हमारे स्वतंत्र दिवस के अवसर पर भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने भाषण के जरिए एक नए महत्वपूर्ण अभियान की घोषणा की है. और इस अभियान को जन आरोग्य अभियान के नाम से जाना जाता है. इस अभियान को भारत के सबसे बड़े अभियान आयुष्मान भारत योजना के साथ ही शुरू किया गया है. इन दोनों अभियान के तहत भारत के हर बासी को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है.

प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान की विस्तार में जानकारी

यह जन आरोग्य अभियान को भारत के प्रधानमंत्री जी ने अपने भाषण जो कि 15 अगस्त 2018 को लाल किले पर दिया के तहत शुरू किया है. और अधिकारिक रूप पर जन आरोग्य अभियान 25 नवंबर 2018 को पंडित श्री दीनदयाल जी की जयंती पर पूरे भारत में लागू होगा. इस जन आरोग्य अभियान के तहत भारत के तमाम गरीब लोगों को सरकार की तरफ से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलना सुनिश्चित किया गया है. ताकि हमारे देश का कोई गरीब भी किसी बीमारी के कारण मर ना जाए.

योजना का नाम : प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

लाभार्थी : भारत की गरीब जनता ।

शुरू की : भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने।

आधिकारिक रूप से शुरू होगी : 25 सितंबर 2018।

जन आरोग्य अभियान के तहत लाभार्थी

इस योजना के तहत भारत में करीब 10 करोड़ गरीब परिवार लाभार्थी रहेंगे. इस योजना के तहत जो भी परिवार लाभार्थी आता है उसे 500009 स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा ताकि. समय आने पर मैं अपना इलाज अस्पतालों में जाकर करवा सके. तो हम कह सकते हैं कि इस योजना का मुख्य लाभ आर्थिक और सामाजिक रुप से कमजोर वर्ग जाने कि गरीब परिवारों को दिया जाएगा.

जन आरोग्य योजना की मुख्य बातें

  • इस योजना के तहत हमारे पूरे देशवासियों को बड़ी और गंभीर बीमारियों से लड़ने के लिए भीमा दिया जाएगा. इस बीमा के जरिए किसी भी सरकारी अस्पताल या निजी अस्पताल में जाकर अपना कैशलेस इलाज करवा सकते हैं.
  • जैसा कि हम जानते हैं कि भारत में 15 अगस्त से आयुष्मान भारत योजना शुरू हो चुकी है और इसका पूर्ण कार्य करने के लिए कई जगह पर है तभी खोलें दिए गए हैं. इस योजना का कार्य चल पड़ा है.

जन आरोग्य अभियान

  • आने वाली 25 सितंबर 2018 को इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों का बीमा मुफ्त में किया जाएगा.
  • बीमा करवाने के बाद सभी लाभार्थी अपना इलाज किसी भी सरकारी व निजी अस्पताल में करवा सकते हैं. इस योजना के तहत उन्हें बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं इन अस्पतालों से प्राप्त होंगी.
  • आयुष्मान भारत योजना और जन आरोग्य अभियान के तहत बहुत से रोजगार भी बेरोजगारों को उपलब्ध होंगे. क्योंकि इस योजना के तहत बहुत से सरकारी अस्पताल खुलेंगे तो लोगों को रोजगार भी मिलेगा.
  • इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को ₹1 भी अपने इलाज के लिए खर्च करने की जरूरत नहीं है उन्हें मुफ्त में इलाज सुविधा मिलेगी.

पीएम जन आरोग्य योजना के लाभ

यह एक बहुत अच्छी योजना है और हम उम्मीद करते हैं कि सभी भारतवासी इन योजनाओं का अच्छे से लाभ उठाएं और गरीब से गरीब लोग भी अपने किसी भी गंभीर बीमारी का इलाज करवाएं. हमारे देश के गरीब लोग पैसों की कमी के कारण अच्छे अस्पतालों में अपना इलाज नहीं करवा पाते हैं जिस कारण उनकी मृत्यु हो जाती है. अब हम उम्मीद करते हैं कि आप सभी इस योजना का लाभ उठाकर किसी बीमारी का इलाज अच्छे से करवा सकते हैं. और इस योजना कहते हैं बहुत से रोजगारों के मौके पैदा होंगे

क्योंकि जब शहरों में अस्पताल खोले जाएंगे तो वहां पर मेडिकल स्टाफ को भी रोजगार मिलेगा वहां पर चतुर्थ श्रेणी से लेकर हाई लेवल की पोस्ट तक लोगों को रोजगार मिलेगा मोदी जी कहते हैं कि इन योजनाओं के तहत लाभ लेने वाले लाभार्थियों की संख्या यूरोप की जनसंख्या के बराबर होगी. चाहे परिवार छोटा है या बड़ा बच्चा है या बुरा सभी को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा. इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है इसमें प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार करेगी.

आयुष्मान भारत योजना के बारे मे पढे : आयुष्मान भारत योजना

अंत में हम आप सभी से इतना ही कहना चाहते हैं कि अगर आपसे इन योजनाओं के लाभ के लिए कोई प्रीमियम की मांग करता है तो कृपया  ना दें हैं. अगर आप किसी से भी पैसों का लेनदेन करते हैं तो उसके लिए आप स्वयं जिम्मेदार हैं. और अगर आपसे कोई पैसों की मांग करता है तो कृपया उसकी शिकायत करें.

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *