(छात्रवृति) प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20 ओबीसी एप्लीकेशन फार्म

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20, पीएम मोदी छात्रवृति योजना, पीएम स्कॉलर्शिप एससी/एसटी/ओबीसी एप्लीकेशन फार्म, प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, pradhan mantri scholarship yojana form.

प्रिय पाठको जैसा की आपको पता है हम आपको आए दिन राज्य की और केंद्रीय सरकार द्वारा चलाई गई योजना के बारे मे जानकारी देते रहते है। आज फिर से हम आपको प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी द्वारा शुरू की गई एक योजना की जानकारी देने जा रहे है। वैसे तो यह योजना काफी समय से शुरू है और बहुत से विद्यार्थी इस योजना का लाभ भी ले रहे है। इस योजना का नाम है “प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20“। यह योजना भारत मे पिछले कई सालो से काम कर रही है। तो इस साल फिर से इस योजना के तहत पात्र छात्रो से आवेदन की मांग की है। तो अगर आप भी इस प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20 के लिए आवेदन करना चाहते है तो पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के तहत हर साल लाखो बच्चो को आर्थिक मदद दी जाती है। इससे बच्चो को पढ़ाई मे काफी मदद मिलती है। हम चाहते है की सभी मेधावी छात्र इस योजना के तहत लाभ ले।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के तहत यह दावा किया जा रहा है।  की जो भी छात्र 10वी एवं 12वी की कक्षा मे अच्छे नंबरो से पास होंगे उन्हे इस योजना के तहत सरकार की तरफ से पैसे दिये जाएंगे । यह धनराशि आपके अंको पे निर्भर करती है। इस योजना के तहत एसा कहा जा रहा है की जिन भी बच्चो के 50 से 60 परसेंट के बीच मे नंबर होंगे उन्हे 5 हजार रुपए तक की छात्रवृति दी जाएगी। और जिन बच्चो के 60 से 80 परसेंट तक नंबर आते है उन्हे 10 हजार रुपए दिये जाएंगे और वाकई जो भी छात्र 80% तक नंबर लाते है उन्हे 25 हजार रुपए दिये जाएंगे।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20

यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जे ने शुरू की है। इस योजना के तहत कक्षा 10वी एवं 12वी पास के विद्यार्थियो को लाभ दिया जाएगा। यह छात्रवृति योजना , भारत मे शिक्षा प्रणाली के सुधार हेतु शुरू की गई है। इस योजना के तहत जो गरीब मेधावी छात्र है , उन्हे आगे की पढ़ाई के लिए उत्साहित करना है। ताकि पैसो के अभाव मे कोई भी होशियार बच्चा पढ़ाई ना छोड़ दे। इस योजना के तहत बच्चो को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

नई जानकारी :

“हम आपको प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के बारे मे एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। एक मेसेज है जो आजकल व्हाट्सप्प पर बहुत ही फ़ेल रहा है की इस योजना के तहत छात्रो को हर महीने एक हजार और 3 हजार रुपए दिये जाएंगे। और जब आप इस मेसेज को खोलते है तो आपको एक लिंक दिया जाता है जिसमे की आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा जाता है। यह एक फर्जी मेसेज है। इस मेसेज की पहली लाइन मे ही “प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना 2018 लिखा हुआ है। परंतु जिला कल्याण एवं समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कहा है की एसी कोई योजना नहीं है।”

पीएम मोदी छात्रवृति योजना 2019

जैसा की हम सभी जानते है की जब से वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपना कार्य भार संभाला है , तब से अब तक उन्होने आम जनता के लिए बहुत सी योजनाओ की शुरुआत की है। यह योजना बच्चो से जुड़ कर होती हुई बुजुर्गो तक के लिए शुरू की गई। कभी लड़कियो की शादी के लिए तो कभी उनकी शिक्षा के लिए कई प्रकार की योजनाए इस समय देश मे चल रही है। और लाखो लोग इन सरकारी योजनाओ का लाभ ले रहे है। तो इसी तरह , हर साल की तरह प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20 के लिए एक बार फिर से ऑनलाइन आवेदन निमंत्रित किए गए है।  तो जो भी छात्र इस योजना के तहत छात्रवृति पाना चाहते है , उन्हे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है । जिसकी जानकारी इस पोस्ट मे दे रखी है।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20

यह योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2016 मे की गई थी। यह योजना केंद्र सरकार की एक सरकारी योजना है।

इस योजना के लाभ के लिए आपको आधिकारिक वैबसाइट मे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है।

इस योजना के तहत केवल 10वी एवं 12वी पास कक्षा के छात्र ही लाभ ले सकते है।

यह पूर्व सैनिको के बच्चो के लिए शुरू की गई योजना है ।

इस योजना के तहत 2019-20 मे होने वाले शिक्षा संबन्धित कोर्स जैसे की बीई , बीटेक , बीडीएस , एमबीबीएस, बीबीए और बीएससी मे आवेदन कर सकते है ।

मोदी स्कालरशिप योजना के लिए पात्रता

  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की सालाना आय करीव 6 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • जो छात्र सरकारी एवं रेगुलर पढ़ाई कर रहे है , उन्हे ही इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • छात्र की आयु 18 वर्ष से 25 बर्ष के बीच होनी चाहिए ।

पीएम छात्रवृति योजना के लिए दस्तावेज़ सूची

  • आधार कार्ड ।
  • आय प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • शिक्षा संबन्धित प्रमाण पत्र ।
  • बैंक कॉपी ।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन फॉर्म

  1. जो भी छात्र प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के लिए लाभ लेना चाहते है , उन्हे सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि gov.in/scholarship है ।
  2. यहे इस वैबसाइट पे अब आपको पीएमएसएस वाले लिंक पे क्लिक करना है , और यहा पर नए आवेदन पर क्लिक करना है ।
  3. अब यहा पे आपको apply online वाले लिंक पे क्लिक करना है । तभी यहा पे एक एप्लिकेशन फॉर्म 2019-20 खुल जाएगा। यह फॉर्म पार्ट -1 और 2 मे होगा।
  4. फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दे।

तो छात्रो इस तरह आप लोग प्रधानमंत्री स्कालरशिप योजना 2019-20 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। अगर आपको ऑनलाइन आवेदन के समय किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप आधिकारिक वैबसाइट पे जा के ले सकते है ।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *