आबकारी विभाग भर्ती 2019 राजस्थान कांस्टेबल/अधिकारी-फार्म

आबकारी विभाग भर्ती 2019 राजस्थान, राजस्थान आबकारी विभाग कांस्टेबल/अधिकारी भर्ती फार्म, राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती विज्ञापन, आबकारी विभाग नौकरी राजस्थान, Rajasthan Abkari Vibhag Bharti, Excise Department Rajasthan Recruitment.

राजस्थान राज्य के उन युवाओ के लिए यह अच्छी खबर है की राजस्थान के आबकारी विभाग मे भर्ती होने वाली है। इस भर्ती मे कई युवाओ को रोजगार मे रास्ते खुल जाएंगे। यह एक सरकारी नौकरी होगी, जिसका सपना राज्य का हर युवा आदेखता है। यह एक बहुत ही अच्छा विभाग है जहा पर युवाओ को काम करने का मौका मिलेगा। हर साल आबकारी विभाग राजस्थान हर साल कई पदो पर भर्ती करता आया है। हर साल की तरह इस साल भी राजस्थान का आबकारी विभाग राज्य मे एक बहुत ही बड़ी भर्ती करने वाला है। जिसमे हजारो युवाओ को नौकरी मिलेगी।

आबकारी विभाग भर्ती राजस्थान

तो दोस्तो राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019 मे कई पदो पर रिक्त पद जारी किए है। आप अपनी शैक्षणिक योग्यता अनुसार और अपने अनुभव के अनुसार पद का चुनाव कर सकते है। और आपको इस भर्ती मे भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना भी जरूरी है। इन सभी पदो की जानकारी और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी आबकारी विभाग आपको एक विज्ञापन हेतु देगा। यह विज्ञापन आप इस विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाके देख सकते है और आप अखबार से भी इसकी जानकारी ले सकते है। तो आइये जाने राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019।

आबकारी विभाग भर्ती 2019 राजस्थान

राजस्थान आबकारी विभाग मे भर्ती होकर काम करना  कोई आसान काम नहीं होता है। जैसा की आपको पता  है की आबकारी विभाग हर साल शराब के ठेके आदि के लिए एक लॉटरी का आयोजन करता है। जिसके लिए इस विभाग को एक अनुभव स्टाफ की जरूरत होती है। यह स्टाफ को हर काम उसकी देख रेख मे करना  होता है। जिसमे आपको इस विभाग के हर नियम और निर्देश का पालन करना होता है। इस राजस्थान आबकारी विभाग की भर्ती राजस्थान के सेवा चयन आयोगा का द्वारा निकाली जाती है और युवाओ का चयन किया जाता है।

राजस्थान आबकारी विभाग मे पदो के नाम

  • कांस्टेबल ।
  • आबकारी अधिकारी ।
  • एक्साइज़ इंस्पेक्टर ।
  • क्लर्क ।
  • चपड़ासी इत्यादि।

राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती के लिए पात्रता

शैक्षणिक योग्यता:- जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है की यहा पर सिर्फ एक पद पर भर्ती नहीं होनी है। यहा कई पदो पर भर्ती होनी है। तो इसके लिए यहा पर कम से कम 10वी पास अनिवार्य है। क्योकि चपड़ासी के पद के लिए 10वी पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। फिर आते है क्लर्क, तो उसके लिए आपका 12वी पास होना जरूरी है। उसके ऊपर की पोस्ट के लिए आपका ग्राजुएशन पास होना जरूरी है। आपकी पढ़ाई किसी अच्छे मान्यता प्राप्त बोर्ड और विश्वविद्यालय से होनी चाहिए ।

आयु सीमा :- राजस्थान आबकारी विभाग की भर्ती मे हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 बर्ष से अधिक और 35 साल से कम होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के आवेदको के लिए आयु सीमा मे 5 साल की छुट राज्य सरकार द्वारा नियम के आधार पर दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया :- सबसे पहले जो भी युवा इस भर्ती मे भाग लेंगे उन्हे ऑनलाइन आवेदन करना  जरूरी है। उसके बाद आपको इसके लिए एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। और जो भी युवा लिखित परीक्षा मे पास होते है उन्हे साक्षातकार के लिए बुलाया जाता है। इस तरह युवाओ का चयन  किया जाएगा।

नोट:- हम सभी आवेदको से अनुरोध करना  चाहते है की आप एक बार आधिकारिक नोटिफ़िकेशन को जरूर पढे। तभी आवेदन कीजिये।

आबकारी विभाग राजस्थान भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

  1. तो जो भी पात्र युवा इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है पहले तो यह तय कर ले की उन्हे किस पद के लिए आवेदन करना है।
  2. उसके बाद आप केवल एक पद के लिए एक ही बार आवेदन कर सकते है। एक से अधिक आवेदन फॉर्म सबमिट करने पर आपके सारे आवेदन फॉर्म रद्द कर दिये जाएंगे ।
  3. अब आपको आवेदन के लिए राजस्थान आबकारी विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। यही से आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।
  4. पहले आप SSO आईडी मे अपनी अकाउंट बनाए उसके बाद ही आवेदन कर शुल्क का भुगतान भी करे।
  5. फिर आपके इस अकाउंट मे ही आपका आईडी कार्ड ही आ जाएगा।

तो दोस्तो राजस्थान आबकारी विभाग भर्ती 2019 मे भाग लेने के लिए जल्दी से ऑनलाइन आवेदन करे। इस भर्ती मे बारे मे अधिक जानने के लिए हमसे बात करे। पोस्ट को शेयर करे।

Share This Post on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *